रचनाकार.ऑर्ग नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन 2020 के परिणाम सहर्ष प्रस्तुत किए जाते हैं. 1 प्रथम पुरस्कार (1) - रु. 6,000 (छह हजार रुपए) नकद तथा प...
रचनाकार.ऑर्ग नाटक लेखन पुरस्कार आयोजन 2020 के परिणाम सहर्ष प्रस्तुत किए जाते हैं.
1 प्रथम पुरस्कार (1) - रु. 6,000 (छह हजार रुपए) नकद तथा पुस्तकें
महेश शर्मा सहयात्री (प्र.क्र. - 28)
2 द्वितीय पुरस्कार (1) - रु. 4,000 (चार हजार रुपए) नकद तथा पुस्तकें
हरीश कुमार अमित गोरख धंधा (प्र.क्र. - 22)
3 तृतीय पुरस्कार (3) - रु. 3,000 (तीन हजार रुपए) नकद तथा पुस्तकें प्रत्येक
(1) वीना श्रीवास्तव हिम्मत (प्र.क्र. - 13)
(2) गुडविन मसीह बरगद का पेड़ (प्र.क्र. - 2)
(3) डॉ सुनील गुलाब सिंग अमरबेल (प्र.क्र. - 4)
4 विशेष पुरस्कार (6) - रु. 1,000 (एक हजार रुपए) नकद तथा पुस्तकें
(1) सुधा शर्मा सबक (प्र.क्र. - 16)
(2) प्रतिभा जोशी गलियों का राजा (प्र.क्र. - 27)
(3) ज्योति झा मिट्टी की खुशबू (प्र.क्र. -10 )
(4) दिवाकर राय तुम भी ऊँचा उठ सकते हो (प्र.क्र. - 6)
(5) अर्चना राय गांधी गिरी – (प्र.क्र. - 17 )
(6 ) शिक्षा धारिया एक दोस्ती का नाम .. अलीश्वर (प्र.क्र. 25)
पुरस्कारों में कुछ आंशिक परिवर्तन किए गए हैं. तृतीय पुरस्कार राशि 2 हजार के स्थान पर बढ़ा कर 3 हजार की गई है, द्वितीय पुरस्कार 2 के बजाए 1 दिया गया है तथा विशेष पुरस्कार 5 के स्थान पर बढ़ा कर 6 कर दिया गया है. इस तरह कुल पुरस्कृतों की संख्या व कुल पुरस्कार राशि अपरिवर्तित है.
पुरस्कृतों को इस कड़ी में दिए गए विवरण के अनुसार पुस्तकों के अतिरिक्त, उपर्युक्त सभी पुरस्कृतों को निम्न दर्शित पुस्तकें भी पुरस्कार/भेंट स्वरूप प्रदान की जाएंगी.
सभी प्रतिभागियों, पुरस्कृतों, निर्णायक गणों व रचनाकार.ऑर्ग के पाठकों को बधाई, आभार, धन्यवाद व शुभकामनाएँ.
इस आयोजन के निर्णायक गण - वरिष्ठ साहित्यकार सर्वश्री/सुश्री - रामेश्वर काम्बोज 'हिमांशु' , सुकेश साहनी, शिवजी श्रीवास्तव, कमला निखुर्पा का विशेष धन्यवाद व आभार. निर्णायक गण के संक्षिप्त परिचय निम्न हैं -
रामेश्वर काम्बोज ‘हिमांशु’
जन्मः 19 मार्च,1949 , हरिपुर , जिला-सहारनपुर ।
शिक्षा: एम.ए.हिन्दी,बी.एड्. ।
प्रकाशित रचनाएँ: माटी,पानी और हवा (प्रौढ़ शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा प्रकाशित),अँजुरी भर आसीस, कुकडूँ कूँ, हुआ सवेरा, मैं घर लौटा, तुम सर्दी की धूप (कविता-संग्रह),मेरे सात जनम, माटी की नाव, बन्द कर लो द्वार(हाइकु-संग्रह), मिले किनारे (ताँका और चोका संग्रह संयुक्त रूप से डॉ- हरदीप सन्धु के साथ), झरे हरसिंगार(ताँका-संग्रह),धरती के आँसू,दीपा,दूसरा सवेरा(लघु उपन्यास),असभ्य नगर(लघुकथा-संग्रह-दो संस्करण), खूँटी पर टँगी आत्मा(व्यंग्य-संग्रह), भाषा-चन्द्रिका (व्याकरण), लघुकथा का वर्त्तमान परिदृश्य, (लघुकथा -समालोचना), सह-अनुभूति एवं काव्य-शिल्प ( काव्य-समालोचना), हाइकु आदि काव्य-धारा( जापानी काव्यविधाओं की समालोचना),फुलिया और मुनिया(बालकथा हिन्दी और अंग्रेज़ी, अंग्रेज़ी संस्करण दो बार इटली के विश्व पुस्तक मेले में प्रदर्शित), राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा हरियाली और पानी(बालकथा), गीड्-गदेड् ओन्डो: दः अ ( हरियाली और पानी का हो भाषा में अनुवाद),हरियार और द: अ: ( हरियाली और पानी का ‘असुरी’ भाषा में अनुवाद) प्रकाशित, झरना, सोनमछरिया, कुआँ(पोस्टर बाल कविताएँ),रोचक बाल कथाएँ । लोकल कवि का चक्कर(2005 में आकाशवाणी जबलपुर से नाटक का प्रसारण)।। ‘ऊँचाई’ लघुकथा पर लघु फ़िल्म। नेपाली, पंजाबी,अंग्रेज़ी,उर्दू, मराठी, गुजराती,संस्कृत ,बांग्ला में अनूदित कुछ रचनाएँ।
अनुवादः राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के लिए 2 पुस्तकों का अंग्रेज़ी से हिन्दी में।
सम्पादनः सुकेश साहनी, डॉ.भावना कुँअर, डॉ.हरदीप सन्धु, डॉ.कविता भट्ट,और डॉ.ज्योत्स्ना शर्मा के साथ कुल 35 सम्पादित पुस्तकें। laghukatha.com (सुकेश साहनी के साथ लघुकथा की एकमात्र वेब साइट), www.hindihaiku.net तथा http://trivenni.blogspot.com के डॉ. हरदीप कौर सन्धु के साथ सहयोगी सम्पादक।
प्रसारणः रेडियो सीलोन,आकाशवाणी गुवाहाटी, रामपुर, नज़ीबाबाद , अम्बिकापुर एवं जबलपुर , दूरदर्शन हिसार, टैग टी.वी.और सी. एन.(कैनेडा )से।
केन्द्रीय विद्यालय के प्राचार्य-पद से सेवानिवृत्त), सम्प्रतिःस्वतन्त्र लेखन।
सम्पर्कः-सी-1702,जे.एम.अरोमा, सेक्टर-75,नोएडा-201301(उ.प्र.)
ई-मेलः rdkamboj@gmail.com
-0-
सुकेश साहनी
जन्म : 5 सितम्बर, 1956(लखनऊ)
शिक्षा : एम.एस-सी. (जियोलॉजी), डीआईआईटी (एप्लाइड हाइड्रोलॉजी) आईआईटी मुम्बई से।
कृतियाँ : डरे हुए लोग(1991), ठंडी रजाई(1998), साइबरमैन(2019 ), (लघुकथा-संग्रह), भगीरथ परिहार द्वारा लिखित 'कथाशिल्पी सुकेश साहनी की सृजन संचेतना(2019 ) सुकेश साहनी की 66 लघुकथाएँ और उनकी पड़ताल(1917), लघुकथा : सृजन और रचना-कौशल(आलेख संग्रह,2019), मैग्मा और अन्य कहानियाँ (2004, कहानी-संग्रह), अक्ल बड़ी या भैंस (2005,बालकथा-संग्रह), लघुकथा संग्रह पंजाबी, गुजराती, मराठी, उर्दू एवं अंग्रेजी में भी उपलब्ध। मैग्मा कहानी सहित अनेक लघुकथाएँ जर्मन भाषा में अनूदित। अनेक रचनाएँ पाठयक्रम में शामिल, ‘रोशनी कहानी पर दूरदर्शन के लिए टेलीफिल्म। ठंडी रजाई , दादा जी, कुत्ते से सावधान आदि लघुकथाओं पर शार्ट फिल्म ।
अनुवाद : खलील जिब्रान की लघुकथाएँ (1995), पागल एवं अन्य लघुकथाएँ (2004), विश्व प्रसिद्ध लेखकों की चर्चित अपराध कथाएँ (2001),
सम्पादन : हिन्दी लघुकथा की पहली वेब साइट .laghukatha.com का वर्ष 2000 से सम्पादन ‘हिमांशु ’ जी के साथ। , स्त्री-पुरुष संबंधों की लघुकथाएँ (1992), महानगर की लघुकथाएँ, (1993) देह व्यापार की लघुकथाएँ (1997), बीसवीं सदी : प्रतिनिधि लघुकथाएँ (2000), समकालीन भारतीय लघुकथाएँ (2001), दस्तक(2019 )
इनके अतिरिक्त आयोजन, बाल मनोवैज्ञानिक लघुकथाएँ, मानवमूल्यों की लघुकथाएँ, देश देशान्तर, मेरी पसंद, लघुकथा अनवरत आदि का संपादन ‘हिमांशु ’ जी के साथ।
सम्मान : डॉ.परमेश्वर गोयल लघुकथा सम्मान 1994, माता शरबती देवी पुरस्कार 1996, डॉ. मुरली मनोहर हिन्दी साहित्यिक सम्मान 1998, बरेली कालेज, बरेली-स्वर्ण जयन्ती सम्मान 1998, माधवराव सप्रे सम्मान 2008 सम्मान,दया दृष्टि अतिविशिष्ट उपलब्धि सम्मान 2009,बलदेव कौशिक स्मृति सम्मान-2011, लघुकथा मनीषी सम्मान 2011,सुरेन्द्र बहादुर सिन्हा स्मृति साहित्य सम्मान-2015 वीरेन डंगवाल स्मृति साहित्य सम्मान-2018, साहित्य समेरू सम्मान-2018, 'कुमुद' साहित्य शिरोमणि सम्मान-2019, , क्षितिज लघुकथा शिखर सम्मान 2019
सम्प्रति : भूगर्भ जल विभाग उ.प्र. के निदेशक पद से सेवानिवृत्त
सम्पर्क : 185,उत्सव पार्ट 2, महानगर बरेली-243006
वेब साइट :.laghukatha.com
ई मेल : sahnisukesh@gmail.com
--0--
शिवजी श्रीवास्तव
जन्म- 19 जनवरी 1955,झाँसी(उ०प्र०)
शिक्षा- एम.ए.(हिंदी),पी-एच.डी.
सेवा-
*****
श्री चित्रगुप्त पी.जी.कालेज मैनपुरी(उ.प्र.)
के हिंदी विभाग में फरवरी 1977 से जून
2017 तक क्रमशः प्रवक्ता,रीडर एवम
एसोशिएट प्रोफेसर / विभागाध्यक्ष,के
रूप में सेवारत रह कर सेवानिवृत्त।
सम्प्रति- स्वतन्त्र लेखन।
शोध-
******
1. "कविवर मदन मोहन द्विवेदी मदनेश:व्यक्तित्व एवम कृतित्व"-विषय पर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी से 1987 में पी-एच.डी. की उपाधि।
2.विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की वृहत अनुसंधान परियोजना के अंर्तगत-वर्तमान सामाजिक समस्याओं के संदर्भ में समकालीन हिंदी कथा साहित्य का विश्लेषणात्मक अध्ययन।-विषय पर 2008 मे प्रस्तुत शोध-प्रबंध।
शोध निर्देशन-
*******
1.पन्द्रह स्नातकोत्तर छात्र/छात्राओं के लघु-शोध प्रबंध का निर्देशन।
2.डॉ. बी.आर.अम्बेदकर विश्वविद्यालय आगरा की पी-एच.डी.उपाधि हेतु चौदह शोधार्थियों को विविध विषयों पर शोध-निर्देशन।
लेखन-
*****
कहानी,कविता,नाटक,एकांकी,पटकथा,वार्ता, संस्मरण,आलेख,समीक्षा,गीत,नवगीत,गज़ल,
हाइकु इत्यादि हिंदी की अनेक विधाओं में लेखन।
सृजन/सम्मान-
***********
1.वर्तमान साहित्य द्वारा आयोजित 'अखिल भारतीय कृष्णप्रताप स्मृति कहानी प्रतियोगिताओं 'में वर्ष-1988,1989एवम्1990
में क्रमशः'जाल','माँद' एवम् 'अजगर' कहानियों पर पुरुस्कार।
2 .ऑल इण्डिया रेडियो द्वारा आयोजित 'अखिल भारतीय सर्वभाषा रेडियो नाट्य लेखन प्रतियोगिता-1992' के हिंदी वर्ग में रेडियो नाटक 'ऐसे तो घर नही बनता मम्मी' को उस वर्ष का सर्वोच्च स्थान।
3.अनेक साहित्यिक संस्थाओ द्वारा समय समय पर अनेक सम्मान एवं पुरस्कार।
प्रकाशन/प्रसारण
****************
1.एक कहानी संग्रह--"यक्ष -प्रश्न",किताबघर दिल्ली से प्रकाशित।
2..मकड़ी का जाला-इप्टा(अखिल भारतीय नाट्य संस्था)की रायबरेली शाखा द्वारा 12-13 जनवरी1990 को जाल कहानी के नाट्य रूपांतरण का रायबरेली में मंचन।
3.असम समस्या हेतु आठ टैली फिल्मों की पटकथा एवम् स्क्रिप्ट लेखन।
4.आकाशवाणी के आगरा एवम् झाँसी केंद्रों से अनेक वार्ताओं/कहानियों का प्रसारण।
5.वर्तमान साहित्य,निष्कर्ष, हंस,कथा दशक, कथा समवेत,मधुमती,हिंदी चेतना(कनाडा),देशकाल सम्पदा,हरिगन्धा,शोध-दिशा,
अमर उजाला,नवभारत टाइम्स,अमृत प्रभात,नई दुनिया(इंदौर)इत्यादि प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं तथा,सहज साहित्य,लघुकथा डॉट कॉम,हिंदी हाइकु,रचनाकार
अभिव्यक्ति-अनुभूति, इत्यादि ई-पत्रिकाओं में अनेक कहानियों, कविताओं,शोध-लेखों हाइकु, गीतों,गज़लों एवम नवगीतों का प्रसारण।
सम्पादन-
********
1.हिंदी की प्रतिष्ठित लघु पत्रिका -"निष्कर्ष" में सहायक संपादक ।
2.मैनपुरी से प्रकाशित समाचार पत्रो--साप्ताहिक 'बलिदान'एवम् 'रिपोर्टर टाइम्स'का लम्बे समय तक सम्पादन।
3.श्री चित्रगुप्त कॉलेज की वार्षिक पत्रिका 'आलोक'में सतत हिंदी सम्पादक।
सम्पर्क-
ईमेल -
shivji.sri@gmail. com
आवास-
2,विवेक विहार मैनपुरी(उ.प्र.)-205001
*******************
कमला निखुर्पा
परिचय –
जन्म - 05 दिसंबर 1967 को जनपद पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) भारत में ,
शिक्षा - एम.ए.(हिंदी), बी.एड.,
कार्यक्षेत्र - वर्ष 1997 से 2012 तक नवोदय विद्यालय समिति और केन्द्रीय विद्यालय संगठन में हिंदी शिक्षिका के रूप में कार्य | वर्ष 2012 से संप्रति केन्द्रीय विद्यालय संगठन में प्राचार्या के रूप में कार्यरत | केन्द्रीय विद्यालय संगठन के हिंदी शिक्षकों के सेवाकालीन प्रशिक्षण शिविर में संसाधिका के रूप में कार्य करने पर उत्कृष्टता प्रमाण पत्र प्राप्त |
अभिरुचि – लेखन कार्य
प्रकाशन - विभिन्न साहित्यिक पत्र-पत्रिकाओं , वेबपत्रिकाओं (हिंदी हाइकु, त्रिवेणी , सहज साहित्य, पतंग, उदंती , अनुभूति हिंदी , अभिव्यक्ति हिंदी आदि ) तथा अनेक संग्रहों में लघुकथाएँ, कविताएँ, संस्मरण, हाइकु, तांका, सेदोका, तथा चोका आदि प्रकाशित|
संपर्क कमला निखुर्पा, सुरभि कालोनी हल्द्वानी, जिला नैनीताल (उत्तराखंड)
वर्तमान पता –
कमला निखुर्पा
प्राचार्य, केन्द्रीय विद्यालय पिथौरागढ़
पोस्ट ऑफिस – भरकटिया
जिला पिथौरागढ़ (उत्तराखंड )
पिन 262520
ई-मेल पता kamlanikhurpa@gmail.com
Blog – http://yugchetna.blogspot.com
सभी विजेताओं को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ
जवाब देंहटाएंपुरस्कृत होने वाले सभी रचनाकारों को हार्दिक बधाई,शुभकामनाएँ।
जवाब देंहटाएंआयोजक महोदय को इस बढ़िया आयोजन के लिए धन्यवाद।
rachanakar.org का संचालक कौन है? इस जाल स्थल पर सम्पर्क की ईमेल क्यों नहीं है कहीं? About के समकक्ष एक पन्ना होना चाहिए...
जवाब देंहटाएं