श्रद्धा सुमन देश-विदेश में प्रख्यात साहित्यकार थे : डॉ0 महावीर सिंह -डॉ0 हरिश्चन्द्र शाक्य डी0 लिट्0 डॉ0 महावीर सिंह हाइकु नगरी रायबरेली के ...
श्रद्धा सुमन
देश-विदेश में प्रख्यात साहित्यकार थे : डॉ0 महावीर सिंह
-डॉ0 हरिश्चन्द्र शाक्य डी0 लिट्0
डॉ0 महावीर सिंह हाइकु नगरी रायबरेली के उन साहित्यकारों में से एक थे जिनका हिन्दी हाइकु काव्य तथा अन्य जापानी काव्य विधाओं को विश्व स्तर पर अपना अप्रतिम योगदान है। वे न केवल जापानी काव्य विधाओं के सर्जक थे अपितु वे कहानी, संस्मरण, नई कविता, खण्ड काव्य आदि विधाओं के भी अच्छे रचनाकार थे। देश-विदेश में प्रख्यात साहित्यकार डॉ0 महावीर सिंह का जन्म 15 जुलाई 1935 को उत्तर प्रदेश के रायबरेली जनपद के निकटवर्ती जनपद उन्नाव के ग्राम रग्धू खेड़ा (पोस्ट बारा) में श्री दर्शन सिंह एवं श्रीमती धीरज देवी के पुत्र के रूप में हुआ था। आपने बी0 वी0 एस-सी0 एण्ड ए0 एच तक शिक्षा प्राप्त की तथा उत्तर प्रदेश शासन के पशुपालन विभाग में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी के राजपत्रित पद पर कार्य करते हुए सेवा निवृत्त हुए। गीत जो गूँजे नहीं (गीत संग्रह), मन की पीड़ा (हाइकु/त्रिशूल संग्रह-2001), प्यार के बोल (हाइकु संग्रह 2002), हाइकु सरगम (2004), हाइकु उद्भव एवं विकास (2008), आपकी मौलिक प्रकाशित कृतियॉ हैं तथा रायबरेली की हाइकु साधना आपकी संपादित प्रकाशित कृति है। डॉ0 महावीर सिंह ने अपने मौलिक लेखन की पाँच पाण्डुलिपियाँ और भी तैयार की थीं किन्तु दुर्भाग्य यह रहा कि वे उनके जीवन काल में प्रकाशित नहीं हो पायीं ।इन पाण्डुलिपियों में 'बोलों न (नई कविता संग्रह), भूले नहीं भुलाये जो (संस्मरण), एकदाकाश्चिद (कहानी संग्रह), आजाद सदा आजाद रहा (खण्डकाव्य) तथा काव्य संग्रह शामिल हैं।
डॉ0 महावीर सिंह की यूँ तो समस्त कृतियाँ बड़े ही महत्व की हैं किन्तु उनकी कृति 'हाइकु उद्भव एवं विकास' ऐसी बन पड़ी है जिसने उन्हें अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति दिलाई है। उनकी यह कृति वास्तव में एक संदर्भ ग्रंथ बन गई है जिसका सैकड़ों पुस्तकों में उल्लेख हैं। आप 'प्रतीक प्रतिबिम्ब' व लघु पत्रक 'त्रिशूल' के प्रधान सम्पादक पदों पर रहते हुए साहित्य की अनन्य सेवा करते रहे।
मैंने सन् 2009 में अपना हाइकु संग्रह 'पूरब की बाँसुरी-पश्चिम की तान' प्रकाशित कराया तब उसकी विशिष्ट भूमिका लिखने हेतु हिन्दी हाइकु साहित्य का गहन अध्ययन करते समय मैं डॉ0 महावीर सिंह के नाम को पहचान गया था। उस समय ही मैं रायबरेली के लगभग समस्त हाइकुकारों के नामों से परिचित हो गया था। अन्य हाइकुकारों एवं हाइकु समीक्षकों के साथ-साथ मैंने डॉ0 महावीर सिंह को भी अपना हाइकु संग्रह समीक्षार्थ भेजा था। डॉ0 सिंह ने उसकी सारगर्भित समीक्षा लिखकर मुझे प्रेषित की थी। गत वर्ष 2018 में मैं रायबरेली की तहसील डलमऊ स्थित मुराई का बाग में निराला स्मृति संस्थान द्वारा आयोजित निराला स्मृति समारोह की रजत जयंती में चक्रवर्ती राजा डालदेव सम्मान-2017 प्राप्त करने गया तो वहाँ मेरी आपसे मुलाकात हुई। वे मेरे नाम से तो परिचित थे ही। मुझसे मिलकर बड़ी आत्मीयता से उन्होनें कहा कि आपसे मिलकर सचमुच ही बेहद खुशी हुई और मेरा आना सार्थक हो गया। मैंने उनसे कहा कि मैं आपकी पुस्तक 'हाइकु उद्भव एवं विकास' पढ़ना चाहता हूँ। उन्होनें अपनी सारी पुस्तकें डाक से भेजने का वादा किया और समीक्षा लिखने को भी कहा। अपने वादे के अनुसार उन्होंने अपनी छह पुस्तकें मुझे डाक द्वारा प्रेषित कर दीं। मुझे इस बात का खेद रहा कि मैं उनके जीवन काल में उनकी किसी पुस्तक की समीक्षा न लिख सका। उनसे हुई प्रथम मुलाकात ही अंतिम मुलाकात बन गई।
'गीत जो गूँजे नहीं' डॉ महावीर सिंह का एक गीत संग्रह है। यह गीत संग्रह मेरे पास नहीं है इसलिए उस पर चर्चा कर पाना संभव नहीं हैं। उनकी कृति 'मन की पीड़ा' में 218 हाइकु/त्रिशूल, एक हाइकु गीत, पन्द्रह ताँका, ग्यारह सेदोका तथा दो चोका संग्रहीत हैं। नवनीत हिन्दी डाइजेस्ट के संपादक डॉ0 गिरिजा शंकर त्रिवेदी ने इसकी भूमिका में इन्हें एक प्रयोगधर्मी और माँटी से जुड़ा रचनाकार बताया है। इस संग्रह के कतिपय हाइकु बानगी के तौर पर प्रस्तुत है-
चुनावी खेल/ कल थे विरोध में/ आज है मेल।
फागुनी रंग/ बाबा देवर लगे/ ऐसी उमंग।
राजनीति है/ साँप-सीढ़ी का खेल/ झेलम-झेल।
सच में दम/ सदैव सच बोलो/ निर्भय होलो।
उनकी कृति 'प्यार के बोल' में 255 हाइकु/ त्रिशूल, दस ताँका, सात सेदोका, तीन त्रिशूल गीत संग्रहीत हैं। इस संग्रह के कतिपय हाइकु दृष्टव्य हैं-
आतंकवादी/ कोई धर्म न जाति/ अति उन्मादी।
बटोरें वोट/ जाति धर्म के नाम/ नेता तमाम।
किसान दाता/ जग जन-पालक/ दुख उठाता।
वीर जवान/ देश हित अर्पित/ करते प्रान।
देव की नहीं/ पुजारी की दासियाँ/ देव दासियाँ।
'हाइकु सरगम' डॉ महावीर सिंह की एक प्रयोगधर्मिता की पुस्तक है। इस पुस्तक में आठ शीर्षकों में निबद्ध उनकी वाणी वंदना, हाइकु लोकगीत, हाइकु गीत, हाइकु, हाइकु कविता, हाइकु ग़ज़ल, हाइकु मुक्तक, स्फुट हाइकु, हाइकु अनुवाद आदि रचनाएँ हैं। पुस्तक में संग्रहीत एक हाइकु व्यंग्य गीत की कुछ पंक्तियाँ देखें-
मैं तो नेता हूँ/ बालू भरी नदी में/ नौका खेता हूँ।
बेकारी में था/ कुछ दिन पहले/ झोला ढोता था।
नेताजी संग/ रहा घूमता खाता/ द्वारे सोता था।
चमचा था/ बदल गया अब/ खुद नेता हूँ।
पुस्तक में संग्रहीत एक हाइकु ग़ज़ल के चंद शेर देखें-
समंदर में/ अपने नयनों के/ डूब जाने दो।
अशिक तेरा/ नयनों में डूब के/ तिर जाने दो।
---
जिंदगी मेरी/ दुखों की है कहानी/ सुनाऊँ किसे
कुछ पल को/ पलकों के साये में/ बैठ जाने दो।
'हाइकु उद्भव एवं विकास' डॉ0 महावीर सिंह का शोधपरक हिन्दी हाइकु साहित्य का इतिहास ग्रंथ है। इस पुस्तक के खण्ड अ में उन्होंने जापानी कविता का इतिहास, जापानी साहित्य का इतिहास और मुख्य आदि कवि ग्रंथ, जापान के साहित्यिक खेल, हाइकु का उद्भव, सेनेर्यु का जन्म, हाइकु का कला पक्ष, किरेजी शब्द, जापानी आदि काव्य चितेरे, खण्ड ब में हिन्दी हाइकु की विकास यात्रा, हिन्दी हाइकु, सेनेर्यु, हिन्दी हाइकु का कला पक्ष, हिन्दी हाइकु के तुकांतता, त्रिवाक्यीय या क्रियात्रिक हाइकु, हाइकु का भारतीय नामकरण, ऋतुबोधक शब्दो का प्रयोग, जापानी हाइकु और संस्कृत वाङ्मय हिन्दी हाइकु परिभाषाएँ और दृष्टिकोण, अनुवाद कर्म खण्ड स में हिन्दी हाइकु अभिनव प्रयोग, हिन्दी हाइकु का भविष्य आदि विषयों पर गहनता से चर्चा की गई है।
डॉ महावीर सिंह जी रायबरेली के बहुचर्चित हाइकुकार श्री शंभुशरण द्विवेदी 'बन्धु' द्वारा किये गये हाइकु के भारतीय नामकरण 'त्रिशूल' के पक्षधर रहे हैं। वे अपनी पुस्तक ' हाइकु उद्भव एवं विकास में लिखते हैं, '' हाइकु काव्य के शोधकर्मी रचनाकार शम्भु शरण द्विवेदी 'बन्धु' ने यह साहसी कदम उठाते हुए हाइकु का भारतीय नामकरण कर उसे 'त्रिशूल' की संज्ञा प्रदान की। त्रिशूल नामकरण के पीछे भगवान शंकर का अमोघ अस्त्र 'त्रिशूल' और त्रिशूल छंद (5-7-5 अक्षर क्रम) का तीन, लघु दीर्घ पंक्तियों की विषमता ही आधार है। त्रिशूल छंद की प्रथम और तृतीय पंक्ति (5-5 अक्षर क्रम की) समान होती हैं तथा द्वितीय (मध्य की) पंक्ति बड़ी होती है। इसी प्रकार त्रिशूल शस्त्र में किनारे के दोनों फाल बराबर होते हैं। जबकि बीच का फाल बड़ा होता है। इस प्रकार से त्रिशूल नामकरण सटीक और सार्थक है। इसी पुस्तक में वे बताते हैं, ''हाइकु रचना में शब्दों में जो कुछ कहा जाता है वह संकेत मात्र होता है शेष पाठक के समझने के लिए 'अनकहा' छोड़ दिया जाता है। लेकिन यह अनकहा कहे से अधिक महत्वपूर्ण होता है।'' इसी पुस्तक में एक अन्य स्थान पर वे लिखते हैं, '' यह एक सर्वमान्य ऐतिहासिक तथ्य है कि बौद्ध धर्म भारत में श्रीलंका, मलेशिया और चीन आदि देशों में गया था। चीन से ही कोरिया होता हुआ छठी शताब्दी के मध्य जापान पहुँचा। बौद्ध धर्म की इस प्रचार-प्रसार यात्रा में भारतीय सभ्यता और कला कौशल भी उसके साथ-साथ सभी देशों में पहुँचा।'' डॉ0 महावीर सिंह की इस पुस्तक के बारे में लिखा है, '' अब तक रायबरेली जनपद में कई हाइकु कविताएँ तथा हाइकु संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं लेकिन ऐसी कोई पुस्तक अभी तक प्रकाश में नहीं आई है जो हाइकु के उद्भव इतिहास और विकास की सम्यक जानकारी प्रदान कर सके। दृढ़ संकल्पों के धनी डॉ0 महावीर सिंह ने इस कमी को पूर्ण करने तथा हाइकु के सम्बन्ध में विस्तृत तथा प्रमाणित जानकारी देने के उद्देश्य से 'हाइकुः उद्भव एवं विकास' की रचना करके साहित्य जगत को अनमोल धरोहर दिया है।''
'रायबरेली की हाइकु साधना' डॉ0 महावीर सिंह द्वारा संपादित पुस्तक है। इस पुस्तक में उन्होंने रायबरेली जनपद के तीस हाइकुकार कवियों के परिचय तथा उनके हाइकु प्रकाशित किये हैं। इन कवियों में अशोक कुमार मिश्र, आशारानी श्रीवास्तव, इफ्तिखार अहमद खाँ 'राना' कमला शंकर त्रिपाठी, कुसुम लता त्रिपाठी, स्वामी गीता नंद 'गिरि', जवाहर 'इन्दु', देव नारायण त्रिवेदी 'देव', पवन कुमार जैन, वृंदावन वर्मा, भोलानाथ श्रीवास्तव 'गगन', मधु वर्मा, डॉ0 महावीर सिंह, माता प्रसाद विश्वकर्मा 'अकेला' डॉ0 रमाकांत श्रीवास्तव, डॉ0 रमाकांत त्रिपाठी, डॉ0 रमेश कुमार त्रिपाठी, राजेन्द्र बहादुर सिंह 'राजन', राजेन्द्र मोहन त्रिवेदी 'बंधु' रामनरेश वर्मा, राम नारायण 'रमण', राम निवास 'पंथी', शंभुशरण द्विवेदी 'बंधु, डॉ0 शिव बहादुर सिंह भदौरिया, शिवा श्रीवास्तव, एस0पी0 पाण्डे, संतराम वर्मा 'सत्येन्द्र', सरला साहू, सितांशु कुमार, आचार्य सूर्य प्रसाद शर्मा 'निशिहर' आदि शामिल हैं।
कलम के धनी, प्रख्यात हाइकुकार, साधक रचनाकार डॉ0 महावीर सिंह ने हिन्दी साहित्य को कालजयी कृतियाँ दी हैं वे सदा अमर रहेंगी। गत 28 अक्टूबर 2018 को उनका निधन हो चुका है। उनके निधन से हिन्दी साहित्य जगत की अपूर्णीय क्षति हुई है जिसकी भरपाई कोई नहीं कर सकता। मेरे श्रद्धा सुमन उन्हें समर्पित हैं।
- डॉ0 हरिश्चन्द्र शाक्य, 'डी0लिट्0
शाक्य प्रकाशन, घंटाघर चौक
क्लब घर, मैनपुरी - 205001 (उ0प्र0)
स्थाई पता- ग्राम कैरावली, पोस्ट तालिबपुर
जिला- मैनपुरी (उ0प्र0)
ई मेल - harishchandrashakya11@gmail.com
COMMENTS