आज पूरी दुनिया में तरक्की के नाम पर लोग कम्प्यूटर और मोबाइल को अपनी अंगुलियों में नचाते हुये दुनिया को अपनी मुटठी में मानते हैं, जबकि वे ...
आज पूरी दुनिया में तरक्की के नाम पर लोग कम्प्यूटर और मोबाइल को अपनी अंगुलियों में नचाते हुये दुनिया को अपनी मुटठी में मानते हैं, जबकि वे भारतीय संस्कार, परम्पराओं, धर्म और रिश्तों से कोसों दूर हो गये हैं। एक समय था जब गाँवों में बसने वाले हमारे पूर्वज सहज,, सरल, और आत्मीयता को अपनी जमा पूंजी मानते थे ।आज समय बदला है तो सोच भी बदली है लेकिन जिन धार्मिक त्यौहारों को यथोचित मनाने और पूजा पाठ करने की परम्परा की बात की जाये तो आज भी इतनी तरक्की के बाद लोग सदियों पुरानी इन्हीं मान्यताओं में जीने और परिवार सहित उसका आनन्द उठाने को नहीं भुला सके हैं। एकादशी का व्रत और उसके महात्म्य से सभी बखूवी परिचित है जिनमें चिरकाल से भारतीय परम्परा में देवप्रवोधनी एकादशी को मनाने की विचित्र परम्परायें देखने को मिलती है। गाँवों में हर घर देवप्रवोधनी एकादशी मनाने का यह उत्सव अब शहरी रहन-सहन में भी रच बस गया है। उत्तर भारत, पश्चिम भारत सहित मध्य भारत के गाँवों, शहरों में इस देवप्रवोधनी ग्यारस की विशेष तैयारी होती है और प्रतीक में लोग भगवान के देवशयनी ग्यारस से देवउठनी ग्यारस तक क्षीरसागर में शेषशैया पर चातुर्मास में नींद से जागने की खुशी मनाते हैं और इस देवउठनी ग्यारस की सुबह से ही हर घर के आंगन, देव स्थान के चबूतरे,, चौपालों को गाय के गोबर से लीपने पोतने के बाद सफेद, गेरूये रंग से चौक बनाने तथा रंग के लाईन-नुमा रोये बनाने सहित आकर्षक तरीके से चौक बनाया जाता है। घर के उस हिस्से में जिसमें लोग परिवार सहित पूजा करते हैं, उस पूजाघर में चौकी को विशेष रूप से सजाया जाकर पूजा की तैयारी की जाती है।
शाम से ही हर घरों में गृहणियाँ पूजा के लिये पकवान बनाना शुरू करती है। घरों में आटे को गुड के पानी में गूंथकर छोटे छोटे गोल दीये बनाकर उन्हें कडाही में पकाकर निकाला जाता है और पूजा की पूरी सामग्री को घर के पूजाघर में रखा जाता है। पूजाघर में दीप प्रज्वलित कर उसके आगे जले हुये गाय के ओपले जिन्हें कण्डे भी कहते है,, रखकर उसपर घर में पूज्य कुल देवता और देवी के नाम से धूप छोडी जाती है। फिर गेंहू के आटे को मीठा गूंथकर पकाये दीपकों पर रूई की बाती रखकर उन्हें एक एक कर प्रज्वल्वित किया जाता है। पूजा का महत्वपूर्ण अंश होता है कि इन दीपकों से जिस घर में भी पूजा की जा रही है उस घर के व्यक्ति द्वारा हर दीपक को प्रज्वल्वित करते समय अपने मूल खेड़े, को याद किया जाता है। खेड़े से तात्पर्य व्यक्ति के पूर्वज सबसे पहले जहाँ निवास करते हैं, को इंगित किया जाता है। खेड़े के बाद अपने अपने उन पूर्वजों को जो वहाँ निवास करते थे तथा उस खेड़े के बाद वे या उनकी पीढ़ी आगे कहाँ कहाँ बसती गयी, उन स्थानों तथा उन स्थानों पर बसने वाले पूर्वजों को नाम, स्थान सहित याद करके उनके नाम से दीप जलाने की परम्परा है और यह अन्तिम दीपक परिवार के उस सदस्य के लिये होता है जो सबको छोडकर परलोकगमन को चला गया है। देव जागरण की इस परम्परा में पूर्वजों को याद करने के साथ साथ जहाँ जिसे जिस भाव से पूजा गया, उसे भी याद किया जाता है और यह सारा रिकार्ड हर उस घर में संजोकर रखा जाता है जो देवउठनी ग्यारस पर पूजा करता है। यह सारा रिकार्ड भाट कहे जाने वाले महानुभावों की पोथियों से लिया जाता है जो प्रत्येक समाज व गोत्र में सदियों से उसका वाचन करने आते है और जिस घर में जो भी खाना परोसा जाता है, दक्षिणा दी जाती है, वह भी पोथी में अंकित होती है जो आने वाली पीढ़ी के सामने रखी जाती है। घर के पूजाघर में दीपों का अम्बार लग जाता है, आधे अधूरे दीपक जले होते है, कुछ बुझ जाते है, कुछ जलते रहते है, तब पूजा को पूर्णाहूति देने सभी दीपों से जली, अधजली बातियाँ एक दीपक में एकत्र की जाती है और उसमें बातियों के बूझने पर जलाया जाता है, जिन्हें परिवार का एक सदस्य घर से बाहर लेकर जाता है तब उसके हाथ में दूसरा खाली दीया होता है। घर में पूजा सम्पन्न करा रहा परिवार का मुखिया तब घर के बाहर दीपक ले जाने वाल सदस्य को आवाज लगाकर कहता है कि चुगलखोर का मुंह बंद कर दो और वह अग्नि पर पानी फेरता है वही जलते हुये दीपकों को दूसरे दीपक से बुझाकर परिवार का सदस्य उसे घर की छत पर फैककर घर में मुखिया को बताता है कि मैंने चुगलखोर का मुंह बंद कर दिया और वह बिना पीछे देखे पूजाघर में आता है। परलोकवासी हुये अपने अपने पूर्वजों के नाम से दीपक रखकर उन्हें स्मरण करने का यह क्रम हर घर में देवप्रवोधनी एकादशी की पूजा के रूप में पारंपरिक आयोजन सम्पन्न होता है जिसमें देवप्रवोधनी एकादशी पर देवजागरण की भव्य तैयारी इनकी प्रतीक्षा कर रही होती है जिसके लिये वे यह पूजा संपन्न कर अपने अपने घरों के आंगन में पहुंच जाते हैं।
आँगन में जहाँ घर की कन्याओं ने चौक पूरे हैं वहां एक चौकी पर नया वस्त्र बिछाकर भगवान को स्थान दिया जाता है जिसमें घर के पूजाघर में रखी लडडू गोपाल, राधाकृष्ण, शिवपार्वती,, लक्ष्मी गणेश आदि जो भी प्रतिमा है को सिंहासन के साथ या पृथक से विराजित कर उनके समक्ष घर में बने सभी पकवान रखे जाते हैं तथा फलों में बेर, सीताफल, अमरूद, भटे, चने की साग, सिंघाडे़, गेंदा के फूल, बताशे, चावल की लाई, आदि सजा कर रखी जाती है। विशेष आकर्षण का केन्द्र होता है भगवान के लिये बनाया गया मण्डप, यह मण्डप गन्नों का होता है, परिवार सहित सभी लोग यहाँ भगवान से यथायोग्य प्रार्थना कर पूजाअर्चना करते है तथा पूजा सम्पन्न करने के पूर्व मण्डप की प्रदक्षिणा की जाती है। प्रदक्षिणा करते समय लोकगीतों में लोग गाते जाते हैं.-
उठो देवा, बैठो देवा, पैजनिया चटकावो देवा।
आप उठोगे कार्तिक में, हाँ कार्तिक में
हम जायेंगे खेतों में, हाँ खेतों में
गन्ना हम खायेंगे, सीताफल हम खायेंगे
चना की साग और, बेर खाने बेरवन जायेंगे
सिंघाडे हम खायेंगे, खेतों में भटे लेने जायेंगे
उठो देवा, बैठो देवा, पैजनिया चटकावो देवा।
उक्त लोकगीत गाते हुये भगवान के मण्डप की प्रदक्षिणा की जाती है और हाथों में चावल की लाईयाँ, बताशे, फूल आदि एक एक प्रदक्षिणा के पूर्ण होते ही भगवान पर अर्पित करते जाते हैं और जैसे ही पाँच परिक्रमा पूर्ण होती है, वैसे ही गन्ने लूटने की परम्परा के तहत भगवान का वह मण्डल लूटकर लोग ले जाते हैं और उसी गन्ने को प्रसाद रूप में परिवार के साथ खाकर देवउठनी ग्यारस पर्व मनाया जाता है। यह क्रम कई सदियों से देश के अनेक हिस्सों में आज भी देखने को मिल जाता है जिसके आनन्द को जीने का रास्वास्वादन जो चखता है वह आधुनिकता की सारी चकियाचौध को भूलकर इसमें रच बस जाता है।
आत्माराम यादव पीव वरिष्ठ पत्रकार
सिटीपोस्ट आफिस के पास,मोरछली चौक, वार्ड नं;2, होशंगाबाद मध्यप्रदेश
COMMENTS