जीवनवृत्त जीवनवृत्त नाम - विष्णुप्रसाद चतुर्वेदी पिता का नाम - स्वर्गीय श्री मोतीलाल चतुर्वेदी पता - 2 तिलक नगर पाली राजस्थान 306401 शैक्षिक...
जीवनवृत्त
जीवनवृत्त
नाम - विष्णुप्रसाद चतुर्वेदी
पिता का नाम - स्वर्गीय श्री मोतीलाल चतुर्वेदी
पता - 2 तिलक नगर पाली राजस्थान 306401
शैक्षिक योग्यता - एम.एससी (वनस्पति शास्त्र) बी.एड.
संप्रति : 1. अध्यक्ष ज्योति शिक्षा संस्थान, सतत् शिक्षा, शैक्षिक अनुसंधान, शिक्षक प्रशिक्षण एवं जनचेतना को समर्पित संस्था।
2. स्वतन्त्र- शिक्षा, लोकविज्ञान व विज्ञान-बालकहानी लेखक।
3. प्रकाशन प्रकोष्ठ प्रभारी, अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ।
4. सह-संपादक शैक्षिक मंथन, शैक्षिक क्षेत्र की प्रतिनिधि, अखिल भारतीय पत्रिका।
हिंदी विज्ञान लेखन :
1971 से निरन्तर हिंदी में विज्ञान साहित्य का सजृन। विभिन्न विधाओं जैसे- विज्ञान लेख, बाल विज्ञानकहानी, विज्ञानकथा (साइंस फिक्शन) विज्ञान लघुकथा, विज्ञान उपन्यास, विज्ञान समाचार, विज्ञान प्रश्नोत्तर आदि का प्रचुर मात्रा में लेखन। रचनाओं का देश की प्रमुख हिंदी पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशन। आयु अनुसार उपयोगिता के अनुसार तीन भागो में बांट कर देखा जा सकता है-
1. आमजन के लिए
जनापयोगी विज्ञान सामग्री की लगभग 500 रचनाएँ -शिविरा, राजस्थान पत्रिका, सरिता, मुक्ता, नवनीत, कादम्बिनी, दैनिक नवज्योति, नवभारत टाइम्स, दैनिक हिन्दुस्तान, सरस्वती सुमन, स्पंदन, शिक्षक दिवस प्रकाशन, शैक्षिक संवाद, जैसे राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय ख्याति प्राप्त पत्रिकाओं में प्रकाशन।
प्रकाशनाधीन पुस्तकें :
1. क्या पृथ्वी के बाहर भी जीवन है - विज्ञान लेख संकलन
2. उच्च शिक्षा व तकनीकी विज्ञान साहित्य
विज्ञान प्रगति (भारत सरकार के उपक्रम राष्ट्रीय विज्ञान संचार एवं सूचना स्त्रोत द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका) सुमन सौरभ दिल्ली प्रेस द्वारा प्रकाशित, विज्ञान गंगा (बनारस हिन्दू विश्व विद्यालय द्वारा प्रकाशित), इलेक्ट्रोनिकी टुडे चित्तौड़ विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित, जल चेतना राष्ट्रीय जलविज्ञान संस्थान रुड़की की तकनीकी पत्रिका, विज्ञान कथा विज्ञान कथा लेखन समिति की पत्रिका, विज्ञान-विज्ञान परिषद् प्रयाग की पत्रिका, विज्ञान आपके लिए लोक विज्ञान परिषद् गाजियाबाद, भवन्स नवनीत, देश की प्रतिष्ठित पत्रिका आदि में विज्ञान के नवीनतम विषयों पर कई दर्जन रचनाएँ प्रकाशित।
प्रकाशित पुस्तकें :
1. अन्तरिक्ष के लुटेरे (2009) - अन्तरिक्ष खनन विषय पर आधारित किशोर उपन्यास (साइंस फिक्शन)
2. डॉ. प्रफुल्लचन्द्र राय (व्रिक्रम संवत 2068) - जीवनी साहित्य
3. नमन (व्रिक्रम संवत 2069) 21 भारतीय वैज्ञानिकों का सरस परिचय
4. अद्वैत की वैज्ञानिकता व स्वामी विवेकानंद (विक्रम संवत 2070) आधुनिक विज्ञान अनुसंधानों की पृष्ठभूमि में स्वामी जी के विचारों का पुनः लेखन
5. विभिन्न संकलनों में लेख संग्रहित
प्रकाशनाधीन पुस्तकें :
1. विज्ञान नोबल पुरस्कार 2011 से 2016 (नोबल पुरस्कार प्राप्त विषयों पर लेख संकलन)
2. सूर्य अभी शान्त है (विज्ञान लेख संकलन)
3. विज्ञान करेगा इंसान की खेती- जीव विज्ञान लेख संकलन
4. चाँद की चोरी - विज्ञानकथा संकलन (साइंस फिक्शन)
प्रकाशित विज्ञान कथाएँ :
1. मंगल पर मंगल : राजस्थान पत्रिका 19 जनवरी 1997 स्व निर्मित यान द्वारा मंगल ग्रह की यात्रा का विस्तृत वर्णन किया गया है।
2. काया पलट : जून 1997 सुमन सौरभ जासूसी शैली में रखी गई इस कथा में मस्तिष्क स्थानान्तरण द्वारा एक लड़की के दूसरी लड़की में बदल जाने की गुत्थी को सुलझाया गया है।
3. हरी पीठ वाला आदमी : जून 1997 सुमन सौरभ पर्णहरित की जीन स्थानान्तरित कर आदमी को स्वपोषित बनाने की कल्पना की गई है।
4. आकाश नगर का संकट : राजस्थान पत्रिका 10 अगस्त 1997 ‘गर्भकुण्ड का सौदा गर्भकुण्ड के रूप में कृत्रिम गर्भाशय निर्मित कर क्लोनिंग द्वारा मनचाही संख्या में लड़के पैदा कर उसे पृथ्वी पर सप्लाई करने में महिलाओं के सहयोग व विरोध की कथा।
5. याद्दाश्त की चोरी (1997) : जुलाई 1998 विज्ञान प्रगति जासूसी शैली में लिखी गई इस कहानी में याद्दाश्त के रसायनों के रूप में संग्रहित होने के कारण परीक्षा से पूर्व एक प्रतिभाशाली बच्चे की याद्दाश्त को चुरा कर एक कमजोर बच्चे में डाल देने से वह प्रथम आता है। सरकार द्वारा जाँच कराए जाने पर अपराधि पकड़ा जाता है।
6. गुरु की गिरफ्त में बाल भारती : अगस्त 2001 इस कहानी में क्षुद्रग्रहों से हीरे लेने जाने तथा गुरु ग्रह की गुरुत्वाकर्षण की पकड़ में फस जाने तथा बच कर निकल आने की घटना का वर्णन है।
7. टाइम मशीन की चोरी : अगस्त 2001 बालवाटिका कबाड़ी के यहाँ मिली टाईम मशीन की कहानी।
8. मरण समारोह : जनवरी 2002 बालवाटिका जन्म के साथ मृत्यु का समय तय हो जाने के कारण मृत्य के समय होने वाले समारोह का वर्णन किया गया है।
9. मुफ्त का मोबाइल : अप्रैल 2002 बालवाटिका बच्चे के मस्तिष्क के साथ ट्रान्सपोन्डर जोड़ कर बिना मोबाइल फोन के मित्रों से बात करने की क्षमता प्रदान की जाती है।
10. अदृश्य हत्यारा : दिसम्बर 2003 व जनवरी 2004 सुमन सौरभ इथनिक जेनेटिक्स को आधार बना कर लिखि गई इस लम्बी कहानी में अगरबत्ति में उपस्थित रसायन के कारण एक जाति विषेष के लोगों की हत्या कर आंतक फैलाने के प्रयास को दर्षा कर भावी हथियारों की ओर ध्यान खिचा गया है।
11. चाँद की चोरी : दिसम्बर 2003 प्रदूषण फैलाने के कारण मानव से नाराज एलियन्स द्वारा चाँद को पृथ्वी की कक्षा के बाहर दूर रख दिया जाता है। करवा चौथ के दिन समय पर चाँद नहीं निकलने के कारण व्रत करने वाली महिलाएं परेशान हो जाती हैं। कुछ दिन बाद उनके पति लौट आते हैं। कोई नहीं जानता ऐसा किस कारण हुआ मगर व्रत वाली महिर्लाए इसे व्रत का प्रभाव बताती है।
12. ऑपरेशन अमितेन्द्र : दिसम्बर 2003 विज्ञान कथा जीन स्थानान्तरण व ट्रान्सपोन्डर लगा कर विश्व तीव्रतम धावक भारत में उत्पन्न करने तथा उस पर लगे सट्टे से पैसा कमाने की कथा।
13. परी रहस्य : नदंन जुलाई 2004 जेनेटिक्स की मदद से उड़ने योग्य परियां बनाने की रहस्य कथा।
14. भावुक राबोट : जनवरी 2005 राबोट में भावुकता उत्पन्न होने तथा उसके एक लड़की की ओर आकर्षित हो कम कीमत में उसी के हाथ बिकने की जिद करने की कहानी है।
15. चाँद पर चार दिन : मई 2012 में नंदन की मांग पर लिखि गई। कहानी चन्द्रमा से हीलियम एकत्रित करने के लिए लगे प्लान्ट में आई खराबी को ठीक करने गए 4 मित्रों की 4 दिन की यात्रा का वर्णन है।
16. फौलादी गुड़िया : राजस्थान पत्रिका परिवार परिषिष्ट 8 मार्च 2013। कहानी अन्तर्राराष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन पर रह कर कार्य कर रही भारतीय लड़की की कहानी है।
17. मरणोपरान्त : मृत व्यक्ति के अंगों की विक्रय से होने वाली आय के प्रसंग में
विज्ञान उपन्यास :
1. अन्तरिक्ष के लुटेरे विज्ञान उपन्यास अक्टूबर 2003 से धारविक प्रकाशन बालवाटिका पुस्तक रूप में जयपुर से प्रकाशित
उच्च स्तर पर पत्र-वाचन :
1. भारतीय विज्ञान कथा लेखन द्वारा बनारस में 10 से 14 नवम्बर 2008 को आयोजित- The First Ever National
Disscussion & Science Fiction- Past, Present, Future में पत्र विज्ञान कथा व हिंदी कहानी का वाचन व प्रकाशन।
2. क्षेत्रीय भाषाओं में विज्ञानकथा लेखन पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला लखनऊ 26 व 27 दिसम्बर 2011 में प्रस्तुत विज्ञान से जुड़ा विज्ञानकथा का भविष्य
3. सीएसआईआर व निस्केयर द्वारा आयोजित वैज्ञानिक दृष्टिकोण तथा चेतना जगाने में संचार माध्यमों की भूमिका विषय पर आयोजित अन्तराष्ट्रीय सम्मेलन में पत्र वैज्ञानिक दृष्टिकोण व शिक्षा संस्थान वाचन नई दिल्ली 29-30 मई 2012।
4. रक्षा वैज्ञानिक, सूचना तथा प्रलेखन केन्द्र द्वारा मेटकोफ हाउस दिल्ली में 5 दिसम्बर 2013 को विश्व की प्रगति में विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी का योगदान विषय पर आयोजित अन्तराष्ट्रीय सम्मेलन में माध्यमिक शिक्षा तक हो विज्ञान व प्रौद्योगिकी का संयुक्त अध्ययन पत्र का प्रदर्शन एवं प्रकाशन।
विज्ञान क्षेत्र अन्य जिम्मेदारियों का निर्वाह-
जिला संयोजक अन्तरा।ट्रीय भौतकी वर्ष, जिला समन्वयक अक्षय ऊर्जा, एकेडेमिक संयोजक चाइल्ड कांग्रेस, सदस्य भारतीय विज्ञान कथा लेखन समिति पाली।
इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर सक्रियता-
हिंदी में विज्ञान का निम्न साइटों के माध्यम से लोकप्रियकरण का प्रयास
1. वेब साइट- विज्ञान की बात
2. ब्लाग- विज्ञान की बात।
3. फेसबुक एकाउन्ट - विज्ञान की बात
बच्चों के लिए विज्ञान लेखन-
बालहंस, इतवारी पत्रिका, बाल वाटिका, बाल भारती, भास्कर, नन्दन, चंपक, बालवाणी, बालप्रहरी, देवपुत्र, बच्चों का देश भवन्स नवनीत आदि में 100 से अधिक विज्ञान बालकहानियाँ प्रकाशित
प्रकाशित पुस्तकें :
1. कहो, कैसी रही? (1996) :
2. 1 . विज्ञान आधारित बाल कथा संकलन।
2. मनोरंजक बाल कथाएँ (2002)- विज्ञान आधारित बाल कथा संकलन
3. लाल गुलाब (2002)- प्रेरणादायक बाल कथा संकलन
4. चक्रवात (2002)- विज्ञान बालकथा संकलन
5. कैक्टस के फूल (2003)- पर्यावरण की कहानियाँ
6. नीम नारायण (2002)- पर्यावरण की कहानियाँ
7. लौट आई खुशहाली (2002)- पर्यावरण की कहानियाँ
8. परियाँ फिर लौट आई (2013)- 25 विज्ञान बालकहनियों का संग्रह
9. आधुनिक विज्ञान बालकहानियाँ (2014) 25 विज्ञान बालकहानियाँ का संग्रह
सह-लेखन :
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के लिए विज्ञान द्वितीय कक्षा 9 (2006) व 10 वर्ष (2008) अंग्रेजी संस्करण (2009) स्टेट ओपन बोर्ड की कक्षा पांच की विज्ञान पुस्तक(2005)। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के लिए विज्ञान कक्षा 10 वर्ष(2017-18)
संपादन :
विज्ञान परिषद श्री बागंड़ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पाली की अनियत कालीन विज्ञान पत्रिका रमनरश्मि का कई वर्ष तक संपादन
प्रकाशनाधीन बच्चों की पुस्तकें-
8. विज्ञान की ताजा खबर- विज्ञान समाचार संकलन
9. शून्य है पृथ्वी का भार-भौतिक विज्ञान बालकथा संकलन
10. सुनहरा चावल वनस्पति विज्ञान लेख संकलन, 1 मकड़ी रानी बड़ी सयानी जीवों की कहानियाँ
पुरस्कार-
1. जिला स्तर पर श्रेष्ठ शिक्षक के रूप में जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित
2. राजस्थान साहित्य अकादमी उदयपुर द्वारा 1997 का बाल साहित्यकार पुरस्कार से सम्मानित
3. जिला स्तर पर जिला कलक्टर द्वारा सम्मानित
4. तीजबाई मेहता बालसाहित्य सम्मान भीलवाड़ा 2005
5. बालवाटिका सृजन सम्मान भीलवाड़ा 2008
6. रामधन-सुखीदेवी शर्मा स्मृति बालसाहित्य सम्मान जयपुर 2008
7. त्रि सुगंधि साहित्य,कला एवं संस्कृति सम्मान जालोर 2013,
8 सलिला साहित्य रत्न सम्मान 2014,
9. साहित्य रत्न उपाधि साहित्य मण्डल श्री नाथद्वारा 2015।
शिक्षा व साहित्य में योगदान
शिक्षा की समस्याओं पर प्रचुर संख्या में लेखन सैकड़ों रचनाएं प्रकाशन बोर्ड की विषय समितियों के सदस्य के रूप में कार्य करने का अनुभव , प्रधानाचार्य उ.मा.वि. का अनुभव, सेवानिवृत 2003
प्रकाशनाधीन पुस्तकें-
शिक्षा
1. बिखरते शिक्षक संघ और टूटता शिक्षक
2. कब कम होगा बस्ते का भार
- हिंदी साहित्य क्षेत्र में कहानी व लघुकथाओं का प्रकाशन
साहित्य सूनी घाटी का सफर-सामाजिक कहानी संकलन
❒ ई मेल : vishnuprasadchaturvedi20@gmail.com
COMMENTS