जवाबी - कीर्तन – लोक संगीत “ वो गीत जो तुमने सुना ही नहीं , मेरी उम्र भर का रियाज था ! मेरे दर्द की थी वो दांस्ता , जिसे तुम हंसी मे...
जवाबी-कीर्तन – लोक संगीत
“वो गीत जो तुमने सुना ही नहीं , मेरी उम्र भर का रियाज था !
मेरे दर्द की थी वो दांस्ता , जिसे तुम हंसी में उड़ा गए !!” शायर अहमद फ़राज ‘अहमद ’ का यह शेर , ‘उत्तर-प्रदेश’ की एक अनूठी , बेमिशाल परन्तु गुमनाम लोक-साहित्य की विधा “जवाबी –कीर्तन “ की दशा पर सटीक बैठता है !
जवाबी कीर्तन यानी “विशुद्ध-साहित्यिक-मनोरंजन-प्रतियोगिता” ! कथाए बताती है की – इस लोक-गायन की विधा का जन्म हुआ जब एक बार हनुमान जी राम-कथा और बाबा सूरदास जी कृष्ण–कथा , कई दिनों तक अनवरत गाते रहे ! वही से ऋषियों – मुनियों ने इस परम्परा की शुरुवात मानी !
वर्तमान में उत्तर – प्रदेश के बहराइच , बलरामपुर , लखीमपुर ,सीतापुर , हरदोई , सुल्तानपुर ,लखनऊ और कानपुर तथा मध्य-प्रदेश के कई जिलो – छतरपुर ,सतना आदि में आज भी यह विधा गायी जाती है ! दार्शनिक विषयों , पारंपरिक कथाओं , सामाजिक –कुरीतियों को गीतों में पिरोकर गानें वाले इसके कलाकार त्वरित ही मंच पर अपना गीत गाते है ! और विपक्षी – पार्टी के गीत का जबाव भी तुरंत लिख कर देते है !
आप कल्पना भी नहीं कर सकते है कि अगर किसी कलाकार (जवाबी की भाषा में –पार्टी )ने अगर दूसरी पार्टी के गए गीत का जबाव अच्छा नहीं दिया ! तो सामने बैठी 2-3 हजार जनता और दूसरी पार्टी क्या जबरदस्त हूटिंग करती है ! और लगभग 10 घंटे तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में एक पार्टी विजयी घोषित होती है ! यानी मै दावे से कह सकता हूँ कि लोक-साहित्य की सबसे कठिन विधाओं में यह एक है !
[ads-post]
जवाबी के बेहद – खूबसूरत गीत , जिनमें शब्द-चयन , काव्य –सौंदर्य द्रष्टव्य है ! फिर चाहे दार्शनिक अंदाज में लिखा लखनऊ के शोला ‘शबनम’ का गीत –
“ अरे ! बोल मछरिया –बोल मछरिया कित्ता पानी है !
कितने जाल मछेरे डाले , कितने मिले पराये अपने !
तुझे पता घाट-घाट में एक वित्ता पानी है ! ” जिसमे संसार को तालाब और जीव को मछली से संबोधित किया गया है ! सच में कितने अपने–पराये निकले , और पराये-अपने मिले !
या जिन प्रभु श्री राम पर लोग महिला –विरोधी होने का तमगा लगा देते है ! वे राम जब हनुमान जी द्वारा लंका से लायी माँ सीता की ‘चूड़ामडी’ को देखते है तो विलख –विलख कर रोते है ! संडीला , हरदोई के कीर्तनकार रतिराम ‘ज्ञानी’ इस मनोभाव को कुछ यूँ लिखते है –
“दुसह दुःख दारुण , कहे का हिया का !
विजय भानु भूषण ,विभूषण सिया का !
लखन लख के पायल , लगे प्रभु को लखनै !
लखन को लखा तो लगे प्रभु विलखनै !
हनुमान की मूक बानी पे रोये ....!
रमापति – रमा की निशानी पे रोये ...!
और यही राम जब मरणासन्न “जटायु ” को गोद में लिए बैठे है तब –
“विहग वेदना ना छिपी विकल रघुवीर से !
उसको नहलाते नवल नयनो के नीर से !
धीरज बढ़ने वाले दिखतें अधीर से !
सारा जग चकित है इस पक्षी की तकदीर से !
ऐसे है राम ! यकीन मानिये अमरनायक – महानायक श्री राम ने अपना सारा जीवन ही दूसरों की ख़ुशी के लिए न्योछावर कर दिया ! कम से कम उनकी आलोचना करने से पहले उनके जीवन का मर्म समझिये तो एक बार !
इसके अलावा वर्तमान सामाजिक कुरीतियों और भ्रष्टाचार में भी अपना संयम बनाये रखने की हिम्मत देने वाला प्रयाग के जवाहर ‘जिद्दी ‘ का यह गीत अपने आप में एक लैंडमार्क है –
“ स्वारथ में रत हो गोदी के बेच ललन तक लेते है !
ऐसे है कुछ मुर्दों तक के बेच कफ़न तक लेते है !
सुनी होगी बिकने की तुमने कहानी , काशी में बिक गए हरिश्चंद्र दानी !
बिके ये दुनिया पर मान न बिकेगा , कट जाये बोटी – बोटी सत्य ईमान न बिकेगा !
पुतले बिकते होंगे पर वो भगवान न बिकेगा ,बिके ये दुनिया ........!”
जवाहर ‘जिद्दी’ अपने साज और शब्द चयन के लिए बहुत प्रसिद्ध थे ! इन्होने एक बाप जब अपनी बेटी को विदा करता है तो उसे बिटिया कैसी लगती है ! कुछ यूँ लिखा –
“ममता सी , रमता सी , समता सी , देवताओं की असीसी !
सत्यता सी , भव्यता सी , दिव्यता सी , सभ्यता सी !
खिली रहे पूर्णमासी सी , सुखी रहे सुखरासी सी !!
यह एक पिता का नजरिया था ! पर वही बेटी जब ससुराल जाती है तो पति का नजरिया देखे –
“कमला सी , नवला सी , चपला सी , विमला सी !
और मुख पर है चन्द्र हंसी सी !
रूप भरी है शीशी , यानि रम्भा , सिया उर्वशी सी “
कुछेक और गीतों में जैसे गोडा के नादान ‘किंकर ‘ का गीत - जब गोपियाँ कृष्ण को माखन चरते हुए पकड़ने के लिए घंटियाँ लगा देती है जहा माखन रखा ! पर कृष्ण ऐसी माया रचते है की गोपियों को लगता है की हवा से घंटी बज रही है ! और वह माखन ले कर के चले जाते है ! इस गीत में कई ऐतिहासिक जगहों के नाम ऐसे प्रयोग हुए है –
“जंतर –मंतर पल में , लाल के लाल के छल में !
यदुकुल ‘ताज महल’ में , कि बंद ‘बुलंद दरवाजा’ !
‘घंटा घर ‘ घर बजा , पकड़ ना आया रे ...!
अरे भूलभुलैया बनवारी की माया रे .......! ” इस गीत को आप ‘लाल चुनरिया वाली पर दिल आया रे’ की तर्ज पर गुनगुना कर देखे फिर आपको इसके सौन्दर्य का अंदाजा होगा !
इसी क्रम में अगर मै लखनऊ के दादा “स्व . अमर ‘ लखनवी ‘ का जिक्र न करूं तो जवाबी -कीर्तन पर की गयी कोई भी बात अधूरी है ! इनको जबावी का ‘भीष्म-पितामह’ माना जाता है ! आपने सुनने में सरस , पर दुसरें कीर्तनकार को जबाव लिखने में छठी का चावल याद दिला देने वाले गीत लिखते थे ! क्योकि भैया ! जबावी , तो जबाव की होती है ! इनके गीतों के कुछ नमूने पेश है –
“पत्थर के भगवान, कलयुग के दरम्यान , कहलाये पत्थर के सनम !
पत्थर के शिव महान , शिव सर्वशक्तिमान , सत्यम शिवम् सुन्दरम !
कि पारस पत्थर से लोहा भी सोना हो गया , पत्थर से प्रभावित कोना कोना हो गया !
पत्थर भी पानी पर तैरने लगे , श्री राम नाम का असर करने लगे !
पत्थर के सालिग्राम , शिवलिंग भी तमाम , पत्थर के रामेश्वरम !
पत्थर के राधा-कृष्ण है लक्ष्मी – गणेश है ! पत्थर में देवी देवता करते प्रवेश है !
पत्थर की पिंडियाँ तीन महादेवियाँ(माँ वैष्णो देवी) , अमर सदा बन्दे मातरम !
रामेश्वरम हो या मन कामेश्वरम .... पत्थर के भगवान................................!
यह इनके एक बड़े गीत का छोटा सा अंश है ! आप सोचिये इस गीत का कोई कलाकार क्या जवाब लिखेगा ! आपके गीतों में अलंकार , रस , और प्रायः एक ही शब्द हरेक पंक्ति में आता है ! यह आपकी विशेषता है ! आपकी लिखी गणेश-वंदना अवध में घरों में गयी जाती है –
“अग्र आराधना आपकी है ! सिद्धि ये साधना आपकी है !
शिवललाय नमः , गजमुखाय नमः , श्री गणेशाय नमः !”
भाव में भावना आपकी है ! पूज्य – प्रस्तावना आपकी है !
शिवललाय नमः , गजमुखाय नमः , श्री गणेशाय नमः !
हे गणपति – हे गजानन !! हे गजतन- हे गिरिजानंदन !
हे आशुतोष के ललन ! है आपका अभिनन्दन !
आइये अर्चना आपकी है ! सर्व – प्रथम-प्रार्थना आपकी है !
शिवललाय नमः , गजमुखाय नमः , श्री गणेशाय नमः ”
ऐसे ही न जाने कितने जवाब कीर्तन में गाये गए अनमोल लोकगीत/गीत , और इसके कीर्तनकार जैसे – मातादीन विश्वकर्मा ‘सरस’(छतरपुर , म०प्र० ) , बाबूलाल राजपूत (म०प्र० ) , कल्पना दुबे (म०प्र०) , राखी आजाद (जालौन , उ०प्र० ) , अजय ‘विजय ‘(जालौन , उ०प्र० ) , गुडिया भारती (कानपुर ,उ०प्र०) , लालमन चंचल (कानपुर उ०प्र०) , शंभू ‘हलचल ‘(कानपुर उ०प्र०) , रोशनी अन्जान (लखनऊ , उ०प्र०) , पागल सुल्तानपुरी (सुल्तानपुर ,उ०प्र०) , शशि राजकमल (रायबरेली , उ०प्र० ) , राजकमल ‘खुरपेंची’(बाराबंकी , उ०प्र०) , हरीश ‘मधुकर’ (बहराइच , उ०प्र०) , कुंवर ‘झनकार’(बहराइच , उ०प्र०) ,रामकरण मिश्र ‘सैलानी ‘(बहराइच , उ०प्र०), और न जाने कितने , जिनके नाम मुझे नहीं पता है , इस दम तोड़ रही परम्परा को जीवित रखने में लगे हुए है !
खैर , सिर्फ जवाबी -कीर्तन ही क्यों ? उत्तर प्रदेश में तो नौटंकी , आल्हा , कजरी और रास जैसी लोक-साहित्य की परम्पराएँ भी तो गुम होती जा रही है ! वैसे भी हमारी तो जैसे फितरत सी हो गयी है ! भूल जाने की , भूला देने की ! अपना पहला प्यार- जरा सा कष्ट आने पर , माँ-बाप का संघर्ष – जरा सा बड़े हो जाने पर , प्राइमरी के मास्टर जी जिनसे “अ” लिखना सिखा- जरा सा पढ़ जाने पर , पत्नी के सक्रिफ़िएस – जरा सा गुस्सा होने पर , भाई का दुलार- जरा सी ज़मीन के लिए , बहन का प्यार – जब वह अपने मन से जीना चाहती थी , वह रिक्शावाले अंकल – जो तुम्हे रोज स्कूल ले जाते थे ! और वह दोस्त – जिसे तुम कभी समझ ही न पाए !
सबको भुला दिया हमने ! तो लोग जब इतना सब-कुछ अपनी एक छोटी सी कभी भी ख़त्म हो जाने वाली जिन्दगी में ही भूल जाते है ! तो यह लोक-परम्पराए क्यों याद रखंगे जिसे तो पीढ़ी दर पीढ़ी सहेजना पड़ता है ! बच्चों को सिखाना पड़ता है ! पर इस युग में जहाँ आगे जाने की अंधी दौड़ हो , जब रिश्तें-मर्यादाएं तार-तार हो रही हो , कौन सहेजेगा इन गुम हो रही लोक-परम्पराओं को ...........???
आखिर में –
“हाँ , अगर हो सके तो बगल से गुजरते हुए आदमी से कहो –
लो, यह रहा तुम्हारा चेहरा,
यह जुलूस के पीछे गिर पड़ा था !
इस वक़्त इतना ही काफी है !!-(धूमिल) ”
---
लेख़क परिचय
जन्मस्थली बहराइच,उत्तर-प्रदेश ! वर्तमान में कंप्यूटर साइंस परास्नातक में अध्यनरत ! शिक्षा,साहित्य,दर्शन और तकनीकी में रूचि ! संपर्क-सूत्र -8115343011
COMMENTS