प्रख्यात साहित्यकार श्रीमती नीरजा द्विवेदी लखनउ एवं श्री रमेश चंद पंत अल्मोड़ा व 8 वर्षीय बाल साहित्यकार अनुज चतुर्वेदी मथुरा को किया गया प...
प्रख्यात साहित्यकार श्रीमती नीरजा द्विवेदी लखनउ एवं श्री रमेश चंद पंत अल्मोड़ा व 8 वर्षीय बाल साहित्यकार अनुज चतुर्वेदी मथुरा को किया गया पुरस्कृत तथा चार वरिष्ठ साहित्यकार व अलीगढ़ के एक समाज-सेवी युवक श्री प्रशान्त कुमार जादौन को किया गया सम्मानित साथ ही एक पुस्तक का लोकार्पण
मथुरा(28.12.15) पं.हरप्रसाद पाठक-स्मृति बाल साहित्य पुरस्कार समिति,मथुरा के तत्वावधान में बाल साहित्य पुरस्कार समारोह-2014-15 का आयोजन पंचवटी मथुरा स्थित आलोक पब्लिक स्कूल में सम्पन्न हुआ।
प्रथम सत्र का प्रारम्भ कार्यक्रम के अध्यक्ष सुप्रसिध्द साहित्यकार एवं शोध निदेशक डॉ0अनिल गहलौत द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि,ं खुर्जा पॉलीटैकनिक के पूर्व पा्रचार्य श्री सुभाष चंद गुप्त व उ.प्र.पुलिस के पूर्व डी.जी. श्री महेश द्विवेदी द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण से प्रारम्भ हुआ।
पं.हरप्रसाद पाठक के चित्र पर माल्यार्पण कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि आगरा के इनकमटेक्स कमिश्नर श्री राजर्षि द्विवेदी जी ने एवं बाल साहित्य के पुरोधा डॉ.राष्ट्रबन्धु के चित्र पर माल्यार्पण डॉ.दिनेश पाठक'शशि' ने किया।
मॉ.सरस्वती की सस्वर वन्दना वृन्दाबन से पधारे सुकवि अशोक अज्ञ ने प्रस्तुत की। संस्था सचिव डॉ0दिनेश पाठक'शशि' ने संस्था का परिचय प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम के प्रथम सत्र में पं.हरप्रसाद पाठक-स्मृति बाल साहित्य पुरस्कार समिति, मथुरा की ओर से लखनउ से पधारीं प्रख्यात साहित्यकार श्रीमती नीरजा द्विेवेदी जी को उनके बाल कहानी संग्रह-''आलसी गीदड़'' के लिए तथा अल्मोड़ा से पधारे प्रसिध्द साहित्यकार श्री रमेश चंद पंत को उनके बाल-काव्य संग्रह-''44 बाल कविताएँ'' के लिए साथ ही भारत के सबसे छोटे बाल साहित्यकार श्री अनुज चतुर्वेदी'अनुभव'मथुरा को उनके काव्य- संग्रह-''उंच-नीच का फाफड़ा़'' के लिए शॉल उड़ाकर एवं प्रशस्ति-पत्र व राशि प्रदान कर पुरस्कृत किया गया।
इसके बाद ब्रज के चार वरिष्ठ साहित्यकार क्रमशः-डॉ.ओम शिवराज, डॉ.कन्हैयालाल पाण्डेय, श्री आर.सी भाटिया व श्री चंद्रपाल शर्मा 'रसिक हाथरसी' को साथ ही अलीगढ़ से पधारे प्रसिध्द साहित्यकार श्री गाफिल स्वामी को शॉल उड़ाकर व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
26 नवम्बर 2015 को अलीगढ़-सासनी के मध्य रात्रि के समय एक कार सवार परिवार की भरपूर सहायता करने वाले गाँव मुकन्दपुर अलीगढ़ के नवयुवक श्री प्रशान्त कुमार जादौन को भी पं.हरप्रसाद पाठक-स्मृति बाल साहित्य पुरस्कार समिति,मथुरा की ओर से शॉल उड़ाकर एवं प्रशस्ति-पत्र -1-
व राशि प्रदान कर पुरस्कृत किया गया।
इसके उपरान्त पुरस्कृत कृति -''आलसी गीदड़'' का परिचय प्रसिध्द साहित्यकार श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा तथा -''44 बाल कविताएँ''का परिचय प्रख्यात कवि एवं शिक्षाविद डॉ0रमाशंकर पाण्डेय द्वारा प्रस्तुत किया गया। अनुज चतुर्वेदी'अनुभव' की पुस्तक-''उंच-नीच का फाफड़ा'' का परिचय साहित्यकार श्री हरिदत्त चतुर्वेदी'हरीश' ने प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में डॉ0 दिनेश पाठक 'शशि' द्वारा संपादित पुस्तक-'' कब टूटेंगीं बेड़ियाँ'' का लोकार्पण किया गया। इस पुस्तक की विस्तृत समीक्षा मथुरा के चर्चित साहित्यकार आचार्य नीरज शास्त्री ने प्रस्तुत की।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व डी.जी.पी. श्री महेश द्विवेदी जी ने अपने उद्वोधन में कहा कि आज का कार्य क्रम अद्वितीय एवं अति महत्वपूर्ण है। मैं यहाँ आकर कृतकृत्य हूँ।
कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि आगरा से पधारे इनकम टेक्स कमिश्नर श्री राजर्षि द्विवेदी जी ने कहा कि इस साहित्यिक आयोजन में प्रतिभागिता करना भाग्य है और साहित्यिक आयोजन करना सौभाग्य अतः मैं इस कार्यक्रम हेतु समिति को हार्दिक धन्यवाद देता हूँ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सुभाष चंद गुप्त एवं अध्यक्ष डॉ.अनिल गहलौत ने भी समिति को बधाई एवं शुभकामनाएँ प्रदान की।
कार्यक्रम के तीसरे सत्र में सरस कवि सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें सुकवि श्री मोहन लाल मोही,,अरुण भदावरी, डॉ.रमाशंकर पाण्डेय,अवधेश महारथी, संतोष कुमार सिंह, आचार्य नीरज शास्त्री, चन्द्र प्रकाश शर्मा,आचार्य निर्मल, हरिदत्त चतुर्वेदी'हरीश', डॉ. के.उमराव विवेकनिधि, लाखन सिंह हलचल,मनुज भारत, अनुपम गौतम, जितेन्द्र विमल,,डॉ.इन्दू चतुर्वेदी, अशोक अज्ञ , मनोज शर्मा,मनोज राठौर,मुनीस मदिर,चंद्रपाल शर्मा रसिक हाथरसी,डॉ.अनिल गहलौत आदि ने अपनी कविताओं से कार्यक्रम में उपस्थित सभी श्रोताओं का भरपूर मनोरंजन किया। सानिका पाठक,डॉ. रेणु पचौरी, शशि पाठक, डॉ.इन्दू चतुर्वेदी,श्रीमती शैलगौतम एवं आकाशपाठक,सागर पाठक ,सक्षम ,रिषभ चतुर्वेदी, श्रीमती विजय लक्ष्मीसव्यसाची,आकाशसव्यसाची,भोलेश्वर उपमन्यु,कौशल कुमार,जितेन्द्र सेंगर, एवं श्रीमतीपूनमचतुर्वेदी सहित अनेक साहित्यकार, पत्रकार एवं विद्वानों की उपस्थिति कार्यक्रम को गरिमा प्रदान करती रही।
कार्यक्रम के प्रथम सत्र का सफल संचालन मथुरा आइडिल की पूर्व ऐंकर श्रीमती अनुपमा पाठक ने तथा द्वितीय सत्र का सफल संचालन अलीगढ़ से पधारे प्रसिध्द साहित्यकार श्री गाफिल स्वामी ने किया। कार्यक्रम के समापन पर धन्यवाद ज्ञापन पं. प्रभूदयाल पाठक ने किया।
--
प्रस्तुति -
सचिव
डॉ. दिनेश पाठक'शशि' ,28,सारंग विहार,मथुरा-6,मोबा0-9760535755
COMMENTS