डॉ . श्रीमती तारा सिंह विधा का अर्थ है ,किस्म, वर्ग या श्रेणी, अर्थात विविध प्रकार की रचनाओं को उनके गुण, धर्मों के आधार पर अलग करना । स...
डॉ. श्रीमती तारा सिंह
विधा का अर्थ है ,किस्म, वर्ग या श्रेणी, अर्थात विविध प्रकार की रचनाओं को उनके गुण, धर्मों के आधार पर अलग करना । साहित्य में विधा शब्द का प्रयोग, एक वर्गकारक के रूप में किया जाता है । विधाएँ अस्पष्ट श्रेणियाँ हैं, इनकी कोई निश्चित सीमा रेखा नहीं होती ; इनकी पहचान समय के साथ कुछ मान्यताओं के आधार पर निर्मित की जाती है । विधाएँ कई तरह के हैं ; उदाहरण के लिए ------- साहित्य की विधाएँ -
कविता की विधाएँ
हाइकु --- निबंध
ललित कला--- नाटक
चलचित्र --- आत्मकथा
पत्रकारिता—---व्यंग्य
संस्मरण --- कहानी, आदि
शामिल हैं । संस्मरण को हम पूर्ण स्मृति भी कह सकते हैं ; स्मृति का एक सिरा वर्तमान से जुड़ा होता है, तो दूसरा अतीत से । संस्मरण अतीत और वर्तमान का वह सेतु है, जो दोनों किनारे में संवाद स्थापित करता है । हमारी जिंदगी में कई ऐसे पल होते हैं, जिसे समय की धूल ढ़ँक नहीं सकती है । वह वर्तमान में भी पूर्व की तरह तस्वीर बनकर आँखों के आगे झूलता रहता है , जिसे अंतिम साँस तक हम भूल नहीं पाते हैं । उससे एक संबंध –सा बन जाता है । संबंध की यही आत्मीयता और स्मृति की परस्परता ही संस्मरण की रचना-प्रक्रिया का मूल आधार है । यही कारण है कि रचना में महज सूचना नहीं होती, बल्कि एक जीवंत अस्तित्व होता है । यही वजह है कि संस्मरण , कल्पना कर नहीं लिखा जा सकता ,क्योंकि संस्मरण आत्मीयता, प्रत्यक्षता, घटना के आधार पर तैयार होता है । इसके साथ व्यक्ति का संबंध होता है, जो भराव या खालीपन पैदा करता है , हालांकि संस्मरण एक मिश्रित विधा है, जिसमें निबंध , कहानी, जीवनी, आत्मकथा आदि कई विशेषताएँ संश्लिष्ट हैं । कभी-कभी तो अच्छे ढ़ंग से लिखी कहानियाँ और संस्मरण में अंतर करना मुश्किल हो जाता है, जब कि दोनों अलग विधाएँ हैं ।
भारतेन्दु हरिश्चन्द्र को हिंदी साहित्य के आधुनिक युग का कवि माना जाता है । उन्होंने ’कवि वचन सुधा’ तथा ’हरिश्चन्द्र मैगजीन’ नाम से पत्रिका भी निकाली थी । इसके अलावा नाटकों की भी रचना की । प्रसिद्ध नाटक ’चन्द्रावली’ को ---
’ अंधेर नगरी, चौपट राजा
टके सेर भाजी, टके सेर खाजा ’
कहावत काफ़ी प्रसिद्धि पाई । आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी के नाम पर , इस युग को द्विवेदी युग के नाम से भी जाना जाता था । 1903 में उन्होंने ’सरस्वती’ नामक पत्रिका का भार संभाला, जिसके माध्यम से रचनाकारों को खड़ी बोली में लिखने के लिए प्रेरित किया । द्विवेदी जी के समकालीन रामचन्द्र शुक्ल के निबंध , हिन्दी साहित्य के इतिहास और समालोचना, के क्षेत्र में गंभीर लेखन किया । इसलिए गद्य के विकास में रामचन्द्र शुक्ल जी का विशेष महत्व है ।
कथा-साहित्य के क्षेत्र में मुंशी प्रेमचंद का एक अलग ही विशेष स्थान रहा । उनका कथा-साहित्य केवल मनोरंजन, कौतुहल और नीति का विषय ही नहीं रहा था, बल्कि सीधे जीवन समस्याओं से जुड़ा था । उनकी रचनाओं में ,निर्मला, रंगभूमि, गवन, गोदान की ख्याति, आज भी बरकरार है । कहानियों में पूस की रात, कफ़न, शतरंज का खिलाड़ी, पंच-परमेश्वर, नमक का दारोगा आदि बेजोड़ कहानियाँ हैं । इनकी कथावस्तु किसी भी युग में मलिन नहीं होगी ।
हिंदी कविता को नया रूप देने में स्वच्छंदवादी कवि श्रीधर पाठक का महत्वपूर्ण योगदान रहा । 1936 के आस-पास कविता के क्षेत्र में बहुत बड़ा परिवर्तन होता दिखाई पड़ा । युग की माँग के अनुसार सुमित्रा नंदन पंत और सूर्यकांत निराला, सभी ने इस प्रगतिवाद का साथ दिया । दिनकर ने भी अनेकों प्रगतिवादी रचनाएँ की । प्रगतिवाद के प्रति समर्पित कवियों में केदारनाथ अग्रवाल, नागार्जुन, शमशेर बहादुर आदि नाम उल्लेखनीय हैं । इस धारा के अंतर्गत, समाज के शोषित वर्ग, किसान और मजदूरों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की गई ।
1953 में ’नई कविता’ पत्रिका का प्रकाशन हुआ । इस पत्रिका में नयी कविता को प्रयोगवाद से भिन्न रूप में प्रतिष्ठित की गई । यही कारण है कि प्रयोगवाद को नई कविता का भिन्न रूप माना जाता है, इसमें दो धाराएँ परिलक्षित होती हैं ----- (1) व्यक्तिता को सुरक्षित करने वाली धारा; इसमें अग्येय, धर्मवीर भारती, श्रीकांत, केदारनाथ, रघुवीर सहाय आदि उल्लेखनीय हैं । (2) लोक द्वारा रचित लोक साहित्य उतना ही प्राचीन है, जितना मानव, इसलिए उसमें जन-जीवन की प्रत्येक अवस्था , प्रत्येक वर्ग, प्रत्येक समय और प्रकृति ,सभी कुछ समाहित है । डॉ० सत्येन्द्र के अनुसार , लोकगीत अहंकार शून्य होता है, जो परम्परा के प्रवाह में जीवित रहता है । लोक-साहित्य का आदर्श विशिष्ट साहित्य से भिन्न होता है , लोक-साहित्य किसी भी देश अथवा क्षेत्र का आदिकाल से लेकर अब तक की ( जनस्वभाव के अन्तर्गत सभी ) प्रवृतियों का द्योतक होता है , क्योंकि लोक-साहित्य में लोक-मानव का हृदय बोलता है । आदिकाल से श्रुति एवं स्मृति के सहारे रहने वाले , इस लोक साहित्य के कुछ विशेष सिद्धांत हैं । इस साहित्य में मुख्य रूप से वे रचनाएँ ही स्वीकार की जाती हैं, अथवा जीवन पाती हैं; जो अनेक कंठों से, अनेक रूपों में बिगड़कर एक सर्वमान्य रूप धारण कर लेती है । ऐसी बहुत सी साहित्यिक सामग्रियाँ आज भी प्रचलित हैं, जो एकरूपता ग्रहण नहीं कर पाई हैं । परम्परागत यह साहित्य किसी एक व्यक्ति की रचना नहीं है; एक ही गीत, कथा, कहावत , एक स्थल पर जिस रूप में होती है, दूसरे स्थल तक पहुँचते-पहुँचते उसका रूप बदल जाता है । कभी-कभी केवल पंक्तियाँ ही नहीं ,कथाओं में घटनाएँ भी बदल जाती हैं । उदाहरण के लिए राम-कथा को ही लीजिये----- लोग गीतों में राम सम्बंधी जितनी विविधताएँ प्रचलित हैं, यदि उन सब को एकत्र किया जाये, तो यह एक अन्य तरह का लोक रामायण तैयार होगा । यहाँ भले ही मत अलग हों, लेकिन दशरथ-पुत्र राम, सब के तारणहार थे, इसमें दो मत नहीं है । यहाँ पर कथा, अन्य रामायणों से मिल जाती है । इस तरह अनेक मतों में होते हुए भी लोक-साहित्य एकता की भावना से युक्त है, यही विशेषता है लोक साहित्य की, भाषा के कलेवर में बदलने के बावजूद भावपक्ष एक रहता है ।
साहित्य को क्षेत्र और देश की सीमा में बाँधकर रखा नहीं जा सकता । यह तो ज्यों फ़ूल की सुगंध हवा के संग उड़ती दूर-दूर चली जाती है, उसी तरह यह सम्भव है कि प्राचीन मानव अपने यात्राकाल में जब दूर गया होगा, तब अपना साहित्य भी साथ ले गया होगा । जैसा कि आज भी क्रम जारी है, जब कोई ग्रामीण दुल्हन एक गाँव से दूसरे गाँव ब्याह कर आती है, तब अपने साथ नैहर की लोक-कथाएँ भी लाती है , और जब उसके नैहर की भाषा ससुराल से अलग रहती है , तब वह वहाँ की लहजों में ढ़ाल लेती है । इस प्रकार बनाव-बिगाड़ चलता रहता है । लेकिन यह याद रखने वाली बात है कि ,लोक-साहित्य कभी भी किसी एक व्यक्ति की नहीं होती, बल्कि पूरे समाज का इसमें समावेश और योगदान रहता है यही कारण है ,कि लोक-साहित्य पर किसी एक व्यक्ति की छाप नहीं ,बल्कि व्यक्ति-लोक की छाप होती है ।
देवी-देवताओं एवं प्रकृति से जुड़े साहित्य में भक्ति एवं भय , दोनों प्रकार की भावनाएँ सन्निहित रहती हैं । इसके अंतर्गत टोना—टोटका एवं जादू आदि अंध-विश्वासों से सम्बंधित साहित्य आता है । धरती, आकाश, कुआँ, तालाब, मरी मसान, वृक्ष, फ़सल , पौधा, दैत्य , दानव, देवी-देवता, ब्रह्मतीर्थ , आदि पर मंत्र या गीत प्रचलित हैं । यहाँ तक कि ,जन्म से लेकर मरण तक के सभी संस्कार , या परमार्थ सम्बंधी जितने भी कार्य हैं, सभी इसके अंतर्गत आते हैं, लेकिन वैज्ञानिकता पर आधारित साहित्य, जैसे ऋतु विद्या, स्वास्थ्य विग्यान , कृषि विग्यान , जो सब कि प्राय: परीक्षा की कसौटी पर खड़ी उतरती हैं ; चूँकि ये अनुभव बहुत पक्के होते हैं, इसलिए इन्हें लोकगीतों की भाँति बनने-विगड़ने की संभावनाएँ कम होती हैं । बावजूद लोक-साहित्य चूँकि धरातल से उठती है, इसलिए इसे वैदिक साहित्य के समकक्ष आसन प्राप्त है । प्रमा्ण यह है कि मुंडन, कर्णभेद, विवाह, यज्ञोपवीत संस्कारों पर शुभारम्भ के समय, एक तरफ़ ब्राह्मण मंत्रोच्चारण करते हैं, तो दूसरी तरफ़ स्त्रियाँ ,साथ-साथ गीत गाती हैं । इस तरह एक भी ऐसी सांस्कारिक अथवा धार्मिक कार्य लोक जीवन में नहीं मिलता, जिसमें वैदिक साहित्य के साथ लोक-साहित्य को स्थान प्राप्त नहीं हो ।
संस्मरण तथा आत्म संस्मरण के भेद (अंतर) बताने का कष्ट करें, अगर हैं तो!
जवाब देंहटाएं