उच्च शिक्षा में क्षमता और दक्षता की बढ़ती महत्ता

SHARE:

डॉ.चन्द्रकुमार जैन हाल ही में हमारे यहां उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्राध्यापकों के कार्यों की परफॉरमेंस आधारित मूल्यांकन पद्धति एक स...



डॉ.चन्द्रकुमार जैन


हाल ही में हमारे यहां उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्राध्यापकों के कार्यों की परफॉरमेंस आधारित मूल्यांकन पद्धति एक स्वागतेय कदम है,क्योंकि हर जिम्मेदार अधिकारी या कर्मचारी की क्षमता व दक्षता की झलक उसके कार्य और कार्यशैली का आइना कहा जा सकता है। वैसे प्रत्येक संस्थान में कर्मचारियों के वर्क परफॉरमेंस का विश्लेषण करने के उद्देश्य से विशेष प्रावधान होता है। निजी संस्थाओं में तो इसे हर दौर में अहम समझा गया है।

बहरहाल यदि राजकीय सेवा में भी विशेषकर उच्च शिक्षा की संस्थाओं में इसकी ज़रुरत महसूस की जा रही है तो यह स्वाभाविक व उपयुक्त भी है। इससे बेहतर ढंग से कार्य निष्पादन के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। संस्थाओं में सजग रहकर काम करने की प्रवृत्ति को बल मिलेगा। समय और सिस्टम की मांग के अनुरूप प्राध्यापक की शिक्षा व शिक्षण कर्म के प्रति समर्पण, शोध और नवाचारों में दिलचस्पी, गुणवत्ता केंद्रित वातावरण के निर्माण में उसकी सजग सहभागिता जैसे कई बिंदु परफारमेंस के अंकन के आधार हो सकते हैं। बदलते दौर में जरूरत के अनुरूप परफॉरमेंस अप्रेजल टूल्स बदले भी जा सकते हैं। इसके लिए बाकायदा फार्मेट बनाये गए हैं, जिनमें निहित प्रश्न और संकेत आपको स्वयं और सिस्टम को भी आपका मूल्यांकन करने का अवसर देते हैं।

जॉन वुडन ने ठीक ही कहा है अपने प्रत्येक दिन को सर्वोत्तम बनाएं। इस विचार को परफारमेंस की दृष्टि से भी कारगर ढंग से अपनाया जाना चाहिए। सच है प्रत्येक व्यक्ति की अपनी क्षमता और कुछ सीमाएं भी होती हैं, किन्तु गैरजिम्मेदार रुख और लगन की कमी तो कतई अच्छी बात नहीं कही जा सकती। लिहाज़ा, मूल्यांकन का अपना महत्व है। इसे एक तरह की प्रेरक शक्ति भी काम करती है कि आप अपनी जिम्मेदारी को अपनी समझ, शक्ति और व्यवस्था की अपेक्षाओं के पैमाने पर जांचने और तराशने के लिए आगे आते हैं। याद रखना चाहिए कि कल आप आज से बेहतर कर सकें यह सिर्फ कार्यस्थल नहीं, पूरी ज़िंदगी की बुनियादी मांग है। इस कोशिश को जारी रखने से गाहे-बगाहे आप खुद पर जीत के हकदार बन सकते हैं।

जार्ज बर्नार्ड शॉ ने कहा है - आप कांच के दर्पण में अपना चेहरा देख सकते हैं; और अपने कर्म में आप अपनी आत्मा को देख सकते हैं। इसमें विनम्रता पूर्वक जोड़ा जाना चाहिए कि आप अपने निष्पादित कार्यों में अपनी निष्ठा और ईमानदारी की छवि निहार सकते हैं। बहरहाल गौर कीजिए कि शब्दकोश में परफारमेंस के माने वैसे तो कई हैं,पर कार्य निष्पादन, कार्य सम्पादन और शीघता के साथ समय पर ठीक-ठाक कार्य पूर्ण करना जैसे अर्थ ही यहां लागू होते हैं।

यदि हम सिर्फ उच्च शिक्षा नहीं बल्कि किसी भी सेवा में परफारमेंस के महत्व पर चर्चा करें तो इसका आकलन या तो हर छह महीने में या फिर वर्ष में एक बार किया जाता है। परफॉम्रेस अप्रेजल के अनुसार ही किसी भी संस्थान में कर्मचारियों की पदोन्नति, वेतन वृद्धि के अलावा अन्य सुविधाओं के लिए उन्हें पात्र माना जाता है। दूसरी तरफ हमारा मत है कि यह परफॉरमेंस ही तो आपकी संस्था की छवि-गति-प्रगति का आइना है। संस्था की छवि लोगों के भरोसे का आधार बनती है।गुणवत्ता के साथ विश्वसनीयता का संगम सोने पे सोहागा के समान समझना चाहिए। 

संस्थान का मैनेजमेंट कई बार परफॉम्रेस अप्रेजल को कर्मचारी को रिवार्ड देने और स्टार परफॉर्मर को उसके बेहतर भविष्य के लिए प्रोत्साहित करने के रूप में प्रयोग करता है। यही वजह है कि अधिकतर कर्मचारी परफॉरमेंस अप्रेजल का बेसब्री से इंतजार करते हैं क्योंकि इसी के आधार पर तरक्की और बेहतर कार्य करने का जज्बा और ज्यादा बढ़ता है। हालांकि जब किसी कर्मचारी का परफॉम्रेस अप्रेजल निगेटिव फीडबैक मिलता है तो यह न केवल उसे हतोत्साहित करने वाला बल्कि उसकी पदोन्नति और वेतन वृद्धि के अवसर को भी कम करने वाला होता है।

सबसे बड़ी बात यह कि नेगेटिव फीडबैक से कर्मचारी के आत्मसम्मान को भी ठेस पहुंचती है। ऐसी परिस्थिति में कर्मचारी को खुद को उबारने और दोबारा से काम में जुटकर कुछ ऐसा परफॉरमेंस देने का मन बनाना चाहिए जिससे कि उसके करियर पर लगे निगेटिव परफॉम्रेस का धब्बा साफ हो सके। इससे भी बड़ी बात यह है कि स्टार परफारमेंस का तटस्थ और शीघ्र मूल्यांकन हो, जिससे उसे उसके काम का रिवार्ड समय पर मिल सके। इससे अच्छा काम करने वालों का मनोबल बढ़ेगा। उन्हें बेहतर कर दिखने की नई ताकत व प्रेरणा भी मिलेगी।

अप्रेजल का निगेटिव फीडबैक मिलने पर उसका सामना कुछ इस तरह किया जा सकता है - अगर आपके अधिकारी ने आपको निगेटिव रेट दिया है तो बिना झिझक यह सोचें कि उनसे निगेटिव रिस्पॉन्स मिलेगा, तुरंत बात करें। संवादहीनता की स्थिति कायम न रहे। इस बात की जानकारी लें कि आपके प्रति निगेटिव अप्रेजल देने का कारण क्या है। इससे आपको अपने कमजोर या नकारात्मक पहलू को जानने का अवसर मिलेगा और फिर आप उस मामले में खुद को सुधारने के लिए काम कर सकते हैं।

वैसे आजकल पारदर्शिता का तकाज़ा सब तरफ है। लिहाज़ा माहौल तो ऐसा बने कि अधिकारी-कर्मचारी को अपने पॉज़िटिव या निगेटिव परफार्मेंस की तहकीकात की ज़रुरत ही न रहे। जो भी है ,जैसा भी है वह उसके सामने आना चाहिए। संशोधन और सुधार की संभावना कभी ख़त्म नहीं होती। उसे अवसर मिलना चाहिए। सफाई देने से नहीं, सुधार से प्रगति का पथ प्रशस्त होता है। ऐसा करने से आपके भविष्य की प्रगति को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

बेहतर प्रदर्शन का अवसर मिले
=====================
कितना अच्छा हो कि सभी संस्था प्रमुख अपने अधिकारियों से सक्रिय-सकारात्मक सहयोग के लिए बात करें, उन्हें संस्था की योजनाओं की भावी जानकारी दें और उनसे कहें कि वे आपको अगली बार के बेहतर प्रदर्शन का अवसर देना चाहते हैं। आवश्यक हो तो उनका मार्गदर्शन भी करें। जब किसी को निगेटिव फीडबैक मिलता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में विक्षोभ पैदा होता है। इससे हताशा भी पैदा हो सकती है। स्मरणीय है कि यहीं पर भविष्य के परफॉरमेंस के मद्देनज़र संस्था में सकारात्मक ऊर्जा के संचार को ज़िंदा रखने की अहमियत बढ़ जाती है।

निगेटिव फीडबैक के कारणों तक पहुंचने में जल्दबाजी नहीं बल्कि धैर्य से काम लेना चाहिए। अगर फिर भी आप खुद को भेदभाव का शिकार मानते हैं, तब इस पर ईमानदारी से अपनी प्रतिक्रिया दें। निगेटिव फीडबैक मिलने पर निराश होना या नौकरी से त्यागपत्र दे देना अपनी काबिलियत को साबित करने का सही उपाय नहीं है। बल्कि आपको अपनी कमियों को दूर करते हुए बेहतर कर दिखाने की ओर ध्यान देना चाहिए। अगर आप दूसरे संस्थान में जाते हैं तो अपने से होने वाली लगातार एक सी गलतियों को दोहराने से खुद को रोकें। अपनी कमियों पर तुरंत काम करना शुरू करें और उन्हें जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास करें। मेहनत करें और अपने अंदर छिपी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करें। ऐसा करने से अगले अप्रेजल में आपको पॉजिटिव फीडबैक जरूर मिलेगा।

============================
लेखक शासकीय दिग्विजय पीजी
ऑटोनॉमस कालेज में प्रोफ़ेसर हैं।
मो.9301054300

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: उच्च शिक्षा में क्षमता और दक्षता की बढ़ती महत्ता
उच्च शिक्षा में क्षमता और दक्षता की बढ़ती महत्ता
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjBV-92lHaptqfA7nFyM4UH-xQDhlPvhy6otczb17Zy-ujNSde15zO6L_ysTJasRJ1sDU6iAxRRw88VdfJi3Efx-ztRNk9b9mXNUdheBoHy2gPrRaj7cXhexuYsvzkCW15hTTsJlQ/?imgmax=200
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjBV-92lHaptqfA7nFyM4UH-xQDhlPvhy6otczb17Zy-ujNSde15zO6L_ysTJasRJ1sDU6iAxRRw88VdfJi3Efx-ztRNk9b9mXNUdheBoHy2gPrRaj7cXhexuYsvzkCW15hTTsJlQ/s72-c/?imgmax=200
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2015/05/blog-post_59.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2015/05/blog-post_59.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content