साहित्य समय सापेक्ष होता है . साहित्य की इसी सामयिक अभिव्यक्ति को आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी जी ने कहा था कि साहित्य समाज का दर्पण होता ह...
साहित्य समय सापेक्ष होता है . साहित्य की इसी सामयिक अभिव्यक्ति को आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी जी ने कहा था कि साहित्य समाज का दर्पण होता है . आधुनिक तकनीक की भाषा में कहूं तो जिस तरह डैस्कटाप , लैपटाप , आईपैड , स्मार्ट फोन विभिन्न हार्डवेयर हैं जो मूल रूप से इंटरनेट के संवाहक हैं एवं साफ्टवेयर से संचालित हैं . जनसामान्य की विभिन्न आवश्यकताओं की सुविधा हेतु इन माध्यमों का उपयोग हो रहा है . कुछ इसी तरह साहित्य की विभिन्न विधायें कविता , कहानी , नाटक , वैचारिक लेख , व्यंग , गल्प आदि शिल्प के विभिन्न हार्डवेयर हैं , मूल साफ्टवेयर संवेदना है , जो इन साहित्यिक विधाओं में रचनाकार की लेखकीय विवशता के चलते अभिव्यक्त होती है . परिवेश व समाज का रचनाकार के मन पर पड़ने प्रभाव ही है , जो रचना के रूप में जन्म लेता है . लेखन की सारी विधायें इंटरनेट की तरह भावनाओं तथा संवेदना की संवाहक हैं . साहित्यकार जन सामान्य की अपेक्षा अधिक संवेदनशील होता है . बहुत से ऐसे दृश्य जिन्हें देखकर भी लोग अनदेखा कर देते हैं , रचनाकार का मन उन दृश्यों को अपने मन के कैमरे में कैद कर लेता है . फिर वैचारिक मंथन की प्रसव पीड़ा के बाद कविता के भाव , कहानी की काल्पनिकता , नाटक की निपुणता , लेख की ताकत और व्यंग में तीक्ष्णता के साथ एक क्षमतावान रचना लिखी जाती है . जब यह रचना पाठक पढ़ता है तो प्रत्येक पाठक के हृदय पटल पर उसके स्वयं के अनुभवों एवं संवेदनात्मक पृष्ठभूमि के अनुसार अलग अलग चित्र संप्रेषित होते हैं .
वर्तमान में विश्व में आतंकवाद , देश में सांप्रदायिकता, जातिवाद , सामाजिक उत्पीड़न तथा आर्थिक शोषण आदि के सूक्ष्म रूप में हिंसा की मनोवृत्ति समाज में तेज़ी से फैलती जा रही है, यह दशा हमारी शिक्षा , समाज में नैतिक मूल्यों के हृास , सामाजिक-राजनीतिक संस्थाओं की गतिविधियों और हमारी संवैधानिक व्यवस्थाओं व आर्थिक प्रक्रिया पर प्रश्नचिन्ह लगाती है, साथ ही उन सभी प्रक्रियाओं को भी कठघरे में खड़ा कर देती है जिनका संबंध हमारे संवेदनात्मक जीवन से है. समाज से सद्भावना व संवेदना का विलुप्त होते जाना यांत्रिकता को जन्म दे रहा है . यही अनेक सामाजिक बुराईयों के पनपने का कारण है . स्त्री भ्रूण हत्या , नारी के प्रति बढ़ते अपराध , चरित्र में गिरावट , चिंतनीय हैं . हमारी सभी साहित्यिक विधाओं और कलाओ का औचित्य तभी है जब वे समाज के सम्मुख उपस्थित ऐसे ज्वलंत अनुत्तरित प्रश्नों के उत्तर खोजने का यत्न करती दिखें . समाज की परिस्थितियों की अवहेलना साहित्य कर ही नहीं सकता . क्योंकि साहित्यकार का दायित्व है कि वह किंकर्त्तव्यविमूढ़ स्थितियों में भी समाज के लिये मार्ग प्रशस्त करे . समाज का नेतृत्व करने वालों को भी राह दिखाये .
राजनीतिज्ञों के पास अनुगामियों की भीड़ होती है पर वैचारिक दिशा दर्शन के लिये वह स्वयं साहित्य का अनुगामी होता है . साहित्यकार का दायित्व है और साहित्य की चुनौती होती है कि वह देश काल परिस्थिति के अनुसार समाज के गुण अवगुणों का अध्ययन एवं विश्लेषण करने की अनवरत प्रक्रिया का हिस्सा बना रहे और शाश्वत तथ्यों का अन्वेषण कर उन्हें लोकप्रिय तरीके से समुचित विधा में प्रस्तुत कर समाज को उन्नति की ओर ले जाने का वैचारिक मार्ग बनाता रहे .समाज को नैतिकता का पाठ पढ़ाने का दायित्व साहित्य का ही है . इसके लिये साहित्यिक संसाधन उपलब्ध करवाना ही नहीं , राजनेताओं को ऐसा करने के लिये अपनी लेखनी से विवश कर देने की क्षमता भी लोकतांत्रिक प्रणाली में पत्रकारिता के जरिये रचनाकार को सुलभ है .
प्राचीन शासन प्रणाली में यह कार्य राजगुरु , ॠषि व मनीषी करते थे .उन्हें राजा स्वयं सम्मान देता था . वे राजा के पथ दर्शक की भूमिका का निर्वाह करते थे .हमारे महान ग्रंथ ऐसे ही विचारकों ने लिखे हैं जिनका साहित्यिक महत्व शाश्वत बना हुआ है . समय के साथ बाद में कुछ राजाश्रित कवियों ने जब अपना यह मार्गदर्शी नैतिक दायित्व भुलाकर केवल राज स्तुति का कार्य संभाल लिया तो साहित्य को उन्हें भांड कहना पड़ा . उनकी साहित्यिक रचनाओं ने भले ही उनको किंचित धन लाभ करवा दिया हो पर समय के साथ ऐसी लेखनी का साहित्यिक मूल्य स्थापित नहीं हो सका . कलम की ताकत तलवार की ताकत से सदा से बड़ी रही है .वीर रस के कवि राजसेनाओं का हिस्सा रह चुके हैं , यह तथ्य इस बात का उद्घोष करता है कि साहित्य के प्रभाव की उपेक्षा संभव नहीं . जिस समय में युद्ध ही राज धर्म बन गया था तब इस तरह की वीर रस की रचनायें हुई .जब समाज अधोपतन का शिकार हो गया था विदेशी आक्रांताओं के द्वारा हमारी संस्कृति का दमन हो रहा था तब तुलसी हुये . भक्तिरस की रचनायें हुई . अकेली रामचरित मानस , भारत से दूर विदेशों में ले जाये गये मजदूरों को भी अपनी संस्कृति की जड़ो को पकड़े रखने का संसाधन बनी .
आज रचनाकार राजाश्रय से मुक्त अधिक स्वतंत्र है , अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का संवैधानिक अधिकार आज हमारे पास है . आज लेखन , प्रकाशन , व वांछित पाठक तक त्वरित पहुँच बनाने के तकनीकी संसाधन कही अधिक सुगम हैं . लेखन की व अभिव्यक्ति की शैली तेजी से बदली है . माइक्रो ब्लागिंग इसका सशक्त उदाहरण है . पर आज नई पीढ़ी में पठनीयता का तेजी हृास हुआ है . साहित्यिक किताबो की मुद्रण संख्या में कमी हुई है . आज साहित्य की चुनौती है कि पठनीयता के अभाव को समाप्त करने के लिये पाठक व लेखक के बीच उँची होती जा रही दीवार तोड़ी जाये . पाठक की जरूरत के अनुरूप लेखन तो हो पर शाश्वत वैचारिक चिंतन मनन योग्य लेखन की ओर पाठक की रुचि विकसित की जाये . आवश्यक हो तो इसके लिये पाठक की जरूरत के अनुरूप शैली व विधा बदली जा सकती है ,प्रस्तुति का माध्यम भी बदला जा सकता है .
यदि समय के अभाव में पाठक छोटी रचना चाहता है , तो क्या फेसबुक की संक्षिप्त टिप्पणियों को या व्यंग के कटाक्ष करती क्षणिकाओं को साहित्य का हिस्सा बनाया जा सकता है ? यदि पाठक किताबों तक नहीं पहुँच रहे तो क्या किताबों को पोस्टर के वृहद रूप में पाठक तक पहुंचाया जावे ? क्या टी वी चैनल्स पर किताबों की चर्चा के प्रायोजित कार्यक्रम प्रारंभ किये जावे ? ऐसे प्रश्न भी विचारणीय हैं . जो भी हो हमारी पीढ़ी और हमारा समय उस परिवर्तन का साक्षी है जब समाज में कुंठाये , रूढ़ियां , परिपाटियां टूट रही हैं . समाज हर तरह से उन्मुक्त हो रहा है, परिवार की इकाई वैवाहिक संस्था तक बंधन मुक्त हो रही है , अतः हमारी लेखकीय पीढ़ी का साहित्यिक दायित्व अधिक है .निश्चित ही आज हम जितनी गंभीरता से इसका निर्वहन करेंगे कल इतिहास में हमें उतना ही अधिक महत्व दिया जावेगा .
--विवेक रंजन श्रीवास्तव "विनम्र"
ओ बी ११ , विद्युत मण्डल कालोनी , रामपुर , जबलपुर
ईमेल vivek1959@yahoo.co.in
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