रचना व्यास का आलेख - राम : जन के आदर्श

SHARE:

रामायण पर असंख्य ग्रन्थ व टीकाएँ लिखी गई है । उनमें वाल्मिकी व तुलसीदास के ग्रंथ सिरमौर है । वे जनमानस में भक्ति की संजीवनी सुंघाने का सामर...

रामायण पर असंख्य ग्रन्थ व टीकाएँ लिखी गई है । उनमें वाल्मिकी व तुलसीदास के ग्रंथ सिरमौर है । वे जनमानस में भक्ति की संजीवनी सुंघाने का सामर्थ्य रखते हैं पर नरेंद्र कोहली का उपन्यास 'अभ्युदय' कर्मयोगी बनने का मार्ग प्रशस्त करता है । अभ्युदय वो अद्भुत कथा है जो राम के चरित्र को हर युग ,देश , काल व परिस्थिति में अनुकरण योग्य बनाती है । यदि राम को हम देवता ही मानते रहे तो वे जनमानस के आदर्श पुरुष कैसे बन सकते हैं ? यदि वे चमत्कारसम्पन्न थे तो रावण का वध वनवास अवधि के १४वें वर्ष में क्यों हुआ । क्यों न वे अपने चमत्कार के बल पर उसे पहले ही वर्ष में मर गिराते ।

अभ्युदय के नायक राम कहीं भी ऐसे चित्रित नहीं किये गये हैं कि वे दिव्यशक्तिसम्पन्न देवता है । न वे भमित करने वाले चमत्कार करते हैं । ऐसे महानायक भी नहीं जो बिना किसी योजना के , प्रबंधन के, संगठित सेना के , राक्षसों से भिड़कर एक घाव खाए बिना भी सर्वदा विजयश्री का वरण करे । इस उपन्यास में कहीं भी हनुमानजी को उड़ते हुए नहीं चित्रित किया गया । वानर जाति को पूँछ सहित नहीं दिखाया गया तो जटायु व सम्पाति को इंसान के स्वरूप में रखा गया है । ना ही ऐसा दिखाया गया कि मारीच स्वर्ण मृग का रूप धारण करके आया आया था ।

क्यों न राम को महामानव माना जावे। जन्म मानव रूप में लिया , राजकुल में शैशव व युवावस्था का आरम्भिक काल व्यतीत किया पर सर्वदा ज़मीन से जुडे रहे , मानवीय दुर्बलताएँ स्वयं पर हावी न होने दी । जनसेवा को लक्ष्य बनाकर , विलासिता के त्याग का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया ।

१४ वर्ष के वनवास में जिस क्षेत्र में भी निवास किया वहाँ के वंचित व शोषित वर्ग को समानता के स्तर पर लाकर उन्हें सम्मानपूर्ण जीवन जीने का मार्ग दिखाया । उनके हृदयो से भय को निकाल फेंका । उत्तम सामाजिक व्यवस्था की । राक्षसी अनाचार को नष्ट लिए सबको सैनिक बना दिया । व्यावहारिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सबको कृषि की , बुनाई की , अन्य कलाओं की शिक्षा दिलवाई । स्त्रियों , बच्चों तक को शस्त्राभ्यास करवाया गया ताकि वे आत्मरक्षा में समर्थ हो । आश्रमों के कुलपति व ब्रह्मचारी तक सक्रिय होकर सामाजिक कार्यकलापों में हिस्सा लेते चित्रित किये गए है । उनकी ऊर्जा वेदाध्ययन व ध्यान करने तक सीमित न रही । उनकी जड़ता नष्ट हुई व वे समाज के उपयोगी व आदरणीय अंग बने । सभी चरित्रों उचित महत्व दिया गया है \

अर्द्धांगिनी रूप में सीता पाठक की आँखो में सजीव हो उठती है । लक्ष्मण की निष्ठा व उग्रता के साथ न्याय हुआ । वहीं हनुमान द्वारा व्यक्तिगत जीवन की उपेक्षा करके सामाजिक व राजनीतिक कार्यों में प्राणपण से सहयोग तथा उनकी अन्य चारित्रिक विशेषताओं का जीवंत चित्रण किया गया है ।

उपन्यास लेखक को मनोविज्ञान की गहरी समझ है तभी वे जटिल पात्रों के साथ भी न्याय कर पाये चाहे वह कैकेयी का अहंकार हो या ऋषि विश्वामित्र की परदुःखकातरता या इंद्र द्वारा प्रताड़ित होने पर भी ऋषि गौतम द्वारा सहा गया अपनी पत्नी का सामाजिक बहिष्कार । समस्त पात्रो का चरित्र चित्रण मनोवैज्ञानिक आधार पर किया गया है ।

उनके मध्य के संवाद लेखक के गहन अध्ययन के साक्षी है । सभी पात्र तर्क -वितर्क करते दिखाये गए हैं । उनके हृदय में विकट परिस्थिति में संदेह ,भरम , अविश्वास पनपा है । स्वयं राम के हृदय में सुग्रीव के प्रति दो बार संदेह पनपा था। अंगद सुग्रीव के प्रति और दशरथ कैकेयी के प्रति सदा शंकित रहे । इसी स्पष्ट चित्रण के फलस्वरूप हम इन चरित्रों को आस -पास महसूस करते हैं ।

दैवीय पात्रों का ज़मीनी स्तर पर चित्रण अत्यंत ख़ूबसूरती से किया गया है विशेषतः भगवती दुर्गा व इंद्र का संवाद । इन सब घटनाओं का जस्टिफिकेशन अति सरल ढंग से करके भ्रांतियों का निवारण किया गया है । लोक प्रचलित है कि ऋषि अगस्त्य ने समुद्र को पी लिया । अभ्युदय में चित्रित है कि अशिमद्वीप के कालकेयों ने अपने जलपोत द्वारा आकर समुद्रतट के वानरों के ग्रामों में लूटपाट की । वानर जाति द्वारा जलपोत व नौका की निर्माण कला कल्पना से परे थी । पुरोहित ने उन्हें स्वार्थवश बरगलाया था कि नौका से समुद्र देवता रुष्ट हो जायेंगे । ऋषि अगस्त्य ने गुपचुप नौका विज्ञान का विकास किया और कालकेयों का समुद्र मार्ग से पीछा करके उन्हें दण्डित किया । सागर संतरण करते देख ग्रामवासी अनायास बोल उठे कि ऋषि ने समुद्र को पी लिया है ।

अपने बचपन से मैं सुनती , पढ़ती आई कि निर्दोष होने पर भी अहल्या चरित्रभ्रष्टा होने के दोष में ऋषि गौतम के शापवश पत्थर की शिला बन गई थी । श्रीराम के पादस्पर्श से वह पुनः नारी रूप हो गई । अभ्युदय के लेखक ने इस घटना का मर्म समझा और यह चित्रित किया कि अहल्या समाज बहिष्कृत होकर २५ वर्षों तक अपने आश्रम में एकाकी रही । उन्होंने किसी इंसान का मुख तक नहीं देखा । उदरपूर्ति के लिए आश्रम की भूमि पर स्वयं फल , सब्जी व अन्न उपजाती । गौ -पालन करके दुग्ध प्राप्त करती और करघे से बुनकर स्वयं का वस्त्र तैयार करती । यदि २५ वर्ष तक किसी स्त्री ने ऐसा बहिष्कार सहन किया हो तो वह जीवन शिलावत जीवन ही तो है ।

सीता ने अशोकवाटिका में एक वर्ष भयंकर त्रासदीपूर्ण बिताया । यही उनकी अग्निपरीक्षा थी । किसी छद्म अग्निपरीक्षा में जननायक राम का अविश्वास था ।

यह उपन्यास भाषा -शैली व सुगठन की कसौटी पर पूर्णतया खरा उतरता है । भाषा न क्लिष्ट है , न ही साधारण । राम का संघर्ष , किष्किंधा का घटनाचक्र , रावण के विलास का वर्णन तो क्रम से चलता ही है ; समानान्तर रूप से अगस्त्य कथा भी पाठकों को सहज ही जुड़ी हुई लगती है। समस्त घटनाएं सुसंगठित रूप में बद्ध है अतः पाठक का रोमांच बना रहता है । लेखक का रचना-शिल्प प्रशंसनीय है । मेरे व्यक्तिगत मत में उपन्यास में एक बिंदु आलोचनीय है - सीता द्वारा चित्रकूट में भोजन के लिए कृष्णमृग का मांस भूना जाना । वास्तविकता को तर्क से परे रखकर यदि लेखक शाकाहार का सन्देश देते तो अत्युत्तम होता ।

सिद्धाश्रम से प्रारम्भ होकर क्रमशः भरद्वाज आश्रम, चित्रकूट , दंडक वन , पंचवटी , मतंग वन से होती हुई लंका तक संपन्न हुई । अयोध्या से उन्होंने एक सैनिक भी नहीं लिया ।

उन्होंने जन-सामान्य में जागृति लाकर , उन्हीं को प्रबुद्ध बनाकर , उस पीड़ित , त्रस्त ,शोषित व अपमानित जनता के बीच से सेना तैयार की । प्रत्येक अच्छा जननायक कुशलता से नेतृत्व कर सकता है पर जनसामान्य का भी चैतन्य होना आवश्यक है । राम ने वनवास को अभुदय सहर्ष स्वीकार किया । इसे मानवीय कर्तव्य निभाने का श्रेष्ठतम अवसर माना । ऐसी ही दृष्टि समाज का नवनिर्माण कर सकती है ।

mail id - rachnavyas7@gmail.com

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: रचना व्यास का आलेख - राम : जन के आदर्श
रचना व्यास का आलेख - राम : जन के आदर्श
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2014/07/blog-post_9492.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2014/07/blog-post_9492.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content