क्या आप भी अपनी रचना को ब्लाग/ईपत्रिकाओं पर खपने या उसे छपवाने की शीघ्रता और उत्सुकता में उसका नख- शिख नहीं संवारते?

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वर्षों से मैं अंतर्जाल से जुड़ी हूँ और विश्व के कोने-कोने में मेरे साहित्यिक मित्र अंतर्जाल की देन हैं। कई से मैं मिली नहीं पर वे अपने से लग...

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वर्षों से मैं अंतर्जाल से जुड़ी हूँ और विश्व के कोने-कोने में मेरे साहित्यिक मित्र अंतर्जाल की देन हैं। कई से मैं मिली नहीं पर वे अपने से लगते हैं। उनके दु:ख-सुख मेरे हैं। तकनीकी प्रगति के इस युग में अंतर्जाल मानव को बहुत करीब ले आया है। यही निकटता भाषाओं में भी है। भाषाओं की प्रगति और प्रसार में अंतर्जाल का योगदान सराहनीय है। हिन्दी साहित्य को इसने बहुत से नए रचनाकार दे कर समृद्ध किया है।

' हिन्दी चेतना ' की अंतर्जाल पर सार्वजनिक घोषणा के साथ ही रचनाओं की भरमार लग जाती है। बहुत अच्छा लगता है, नए -नए रचनाकारों के बारे में जान कर।

एक बात को नजर-अन्दाज नहीं किया जा सकता कि कई रचनाकार अपनी रचना को ब्लाग पर खपने या उसे छपवाने की शीघ्रता और उत्सुकता में उसका नख- शिख नहीं सँवारते। इस के लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। जिसकी कमी रचना को कमजोर बना देती है। कच्ची रचना ब्लाग या वेब पर डाली जाती है। और उन पर टिप्पणियाँ देने वालों की भरमार लग जाती है। रचनाकार सोचने लगता है कि वह बहुत अच्छ लिखता है और उसकी रचना उत्तम है। यहीं से आगे बढ़ने की संभावनाएँ कम हो जाती हैं।

कुछेक नवोदित रचनाकारों को मैंने इसी गलतफहमी का शिकार देखा है, हालांकि उनमें श्रेष्ठ सृजन की बहुत संभावनाएँ हैं। यह सब आप मैं इसलिए साझा कर रही हूं कि टिप्पणियाँ उत्साहित जरूर करती हैं और रचने की प्रेरणा भी देती हैं पर वे रचनाकार पर हावी नहीं होनी चाहिए। लेखन के लिए अनुशासन, धैर्य, निष्ठा, समर्पण और समय की आवश्यकता है। लेखन तपस्या है, साधना है। साहित्यिक पृष्ठभूमि वाले मेरे परिवार में ये मूल बातें मन्त्रों के उच्चारण सी दोहराई जाती थीं और ये मेरे मन-मस्तिष्क पर छाई हुई हैं। आज भी मेरी कोई रचना छपती है तो एक वरिष्ठ कथाकार जो मेरे गुरु समान हैं, मेरी रचना पर कभी आलोचनात्मक और कभी समीक्षात्मक टिप्पणी ईमेल से भेज कर आगाह करते हैं कि प्रशंसा से प्रभावित नहीं होना और लेखन में एकाग्रचित्त रहना है।

मित्रों! सही कहते हैं गुरु समान वरिष्ठ कथाकार। इससे पहले कि प्रशंसा अहम् को बढ़ा कर एक जाल बुन दे और वह जाल अहम् से ही कसता चला जाए, इतना कस जाए कि उससे निकलना कठिन हो जाए, सतर्क हो जाना चाहिए।

नव वर्ष की शुभकामनाओं के साथ. ..

आप की मित्र,

सुधा ओम ढींगरा

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(साभार - हिन्दी चेतना जनवरी-मार्च 2012)

COMMENTS

BLOGGER: 6
  1. RACHANAKAR WEBSITE MUJHE BAHUT ACHACHHA LAGA. MAI BHI CHAHTA HU KI RACHAKAR PAR MAI LAGATAR JAU. MERA EMAIL rambalaksahara@gmail.com
    blog biharblogerassociation.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  2. sudha ji aapki baat ek dam sahi hai .aapne bahut hi sahi baat sunder tarike se kahi hai
    saader
    rachana

    जवाब देंहटाएं
  3. SUDHA OM DHEENGRA KE BEBAAQ LEKHAN KEE MAIN
    TAAREEF KARTAA HUN . UNKEE LAGAN ,IMAANDAAREE
    AUR UNKE PARISHRAM SE HINDI CHETNA KAA RANG -
    ROOP KHOOB NIKHRA HAI AUR AAJ USKEE LOKPRIYTA
    SARV VIDIT HAI .

    जवाब देंहटाएं
  4. बिलकुल सही कहा है आपने सुधा जी...आपकी राय हमेशा ही हमारे लिए कीमती है....सादर

    जवाब देंहटाएं
  5. सुधा ओम ढींगरा जी,
    उम्मीद करता हूँ कि आपके इस लेखकोपयोगी लघु लेख से लेखकगण कुछ सीख अवश्य लेंगे... आपको साधुवाद कि आपने साहसपूर्वक लिखा।

    संभवतः आप सहमत होंगी कि हिन्दी में बहुत से ऐसे भी लेखक सक्रिय हैं, जो उच्च सरकारी पद का अनुचित लाभ उठाकर साहित्य में मन बहलाने में सफल हो रहे हैं। उनमें साहित्य-सृजन की कोई प्रतिभा नहीं होती है...मात्र बुद्धि-विलास। हाँ, यदि वे समर्पित होकर कुछ सीखना चाहें, तो उनका लेखन कमोवेश निखर भी सकता है। ऐसे लेखकों के लेखन (वस्तुतः बौद्धिक व्यायामयुक्त शब्द-संयोजन) का साहित्यिक क़द उनके रिटायरमेण्ट (पद-मुक्ति) के बाद ‘शून्य’ पर आकर ठहर जाता है...फिर भले ही उन्होंने अपने लड़खड़ाहट-भरे लेखन पर चाहे जितने भी शोध या आलेख अथवा ग्रंथ छपवा लिए हों...‘स्व’ पर केन्द्रित चाहे जितने भी विशेषांक पैसे देकर अथवा किसी पत्रिका को कोई अन्य लाभ दिलवाकर छपवा लिए हों। वे पदासीनता के समूचे कालखण्ड में पूर्णतः मुग़ालते में रहते हैं। यह मुग़ालता उन्हें इस सत्य का भी एहसास नहीं होने देता कि देश के अधिंकांश लेखक एवं सही साहित्यिक समझ रखने वाले पाठकगण उनके नाम की हँसी उड़ाते हैं...। ये लोग किसी अन्य लेखक/साहित्यकार से अपने लिखे पर आलेख लिखवाने के लिए फोन आदि पर सुबह-दोपहर-शाम नाक में दम कर देते हैं। पिण्ड छुड़ाने के लिए उन बेचारों को थोड़ी-बहुत शब्दारती उतार देनी पड़ती है। यह शब्दारती उन छद्‌म लेखकों को मुग़ालते में डाले रहती है।

    इन्हीं उच्च आधिकारियों के बीच कुछेक गिने-चुने जेनुइन लेखक भी हैं। अधिकारी-वर्ग से आने वाला यह अत्यल्पसंख्यक ‘जेनुइन’ लेखक-वर्ग पहले साहित्यकार होता है, बाद में अधिकारी। ऊपर मैंने जिस अधिकारी-वर्ग की ओर संकेत किया है, वह साहित्यकार बाद में है, अधिकारी पहले। यदि उनके नाम के साथ ‘अधिकारी’ पद न जुड़ा हो, तो शायद ही कोई संपादक/प्रकाशक उनकी रचना प्रकाशित करे। पैसे देकर छप जाये, तो वह अलग बात है। इस बिन्दु पर कई पत्रिकाओं की साहित्य-निष्‍ठा पर भी प्रश्‍न-चिह्न आकर चिपक जाता है।

    ख़ैर...हे मुग़ालता, तुझे सलाम!

    जवाब देंहटाएं
  6. आदरणीया सुधाजी,
    आपका यह आलेख मेरे बहुत काम आयेगा ऐसा मेरा विश्वास है ,
    और इसके लिए आप को शतस: धन्यवाद ।
    मेरी ये पुरानी आदत है कि मैं लिख तो जाता हूँ पर अपने लिखे को दुहरा
    नहीं पाता और ढेरों अशुद्धियाँ रह जाती हैं । ये लिंग , ह्रस्व दीर्घ या फ़िर
    समय पर शुद्ध भाषा नहीं सूझने से अक्सर हो जाता है , और मैं साहस
    नहीं जुटा पाताकि उन्हें कहीं प्रकाशनार्थ भेज सकूँ ।
    तब गोस्वामी तुलसीदास को याद कर के रह जाता हूँ " स्वान्त: सुखाय "
    लिखने का ॥......अचल.......

    जवाब देंहटाएं
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मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड 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जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
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रचनाकार: क्या आप भी अपनी रचना को ब्लाग/ईपत्रिकाओं पर खपने या उसे छपवाने की शीघ्रता और उत्सुकता में उसका नख- शिख नहीं संवारते?
क्या आप भी अपनी रचना को ब्लाग/ईपत्रिकाओं पर खपने या उसे छपवाने की शीघ्रता और उत्सुकता में उसका नख- शिख नहीं संवारते?
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