- आवारा धनजू नन्हा था तब उसकी हर गलतियां माफ कर दी जाती थी। कभी कभी उसकी जिद पर पापा शराब की एक बूंदों गिलास भर पानी में डालकर दे देते। ब...
- आवारा
धनजू नन्हा था तब उसकी हर गलतियां माफ कर दी जाती थी। कभी कभी उसकी जिद पर पापा शराब की एक बूंदों गिलास भर पानी में डालकर दे देते। बेटे की जीभ की चटपट से पापा भी हंस पड़ते, मम्मी भी बाप बेटे की हंसी में बराबर की सरीखी बन जाती थी। यहीं हंसी धीरे-धीरे दुख का करण बन गयी बड़ा होकर धनजू का मन न पढाई में लगा न कही और। नशेडि़यों की गिरोह में शामिल होकर शराब का आदी हो गया। वही मां बाप जो कभी हंसा करते आंखों में आंसू लिये कहते ना जाने किस जन्म के अपराध की सजा मिली बेटा आवारा हो गया। खुद का दोष धनजू के माथे मढ़कर आंसू निचोड. लेते।
- फर्जी बस टिकट
सभी सवारियों से किराया वसूल कर बस मालिक के आदमियों ने बस को आगे जाने की इजाजत दे दी। कुछ दूर चलने के बाद बस दूसरे ड्राइवर के हवाले हो गयी। ड्राइवर सीट पर बैठते जोरदार झटका दिया जिससे कई सवारियों को घाव भी लगी। तनिक आगे बढते ही ठेलेवाला मरते-मरते बचा। ड्राइवर की लापरवाही देखकर सवारी कहने लगी भइया जान लेने पर क्यों तुले हो।
चुपचाप बैठे रहो नशे में धुत ड्राइवर बोला।
सवारी एक साथ बोली बस रोको।
ड्राइवर-आगे रोक देता हूं कहते हुए बस खाई में कूद कर भाग गया।
अधिकतर सवारी लहूलुहान हुई। घण्टे भर बाद पुलिस आयी। घायल अस्पताल पहुँचाए गए और लावारिस बस थाने। टिकट के आधार पर सवारियों ने बस मालिक से सम्पर्क किया तो जबाब मिला फर्जी टिकट है।
- आग
पड़ोसी के घर से रोने-चिल्लाने की आवाज सुनकर आसपास के लोग जमा हो गए। रोने- चिल्लाने के अलावा घर में कुछ अनहोनी जैसा नही लग रहा था। पड़ोसियों की सान्त्वना की बाद दूधीबाई रोते हुए बोली भतीजी दहेज की आग में भस्म हो गयी। रोज- रोज नई-नई मांग रख रहे थे बेचारा भाई पूरी कर रहा था। एकदम से लाखों की मांग रख दिये। मांग ना पूरी होने के कारण दमाद और उसके रिश्तेदार ढाठी देकर फूल जैसी भतीजी को मारकर पेट्रोल छिड़ककर जला दिये। इस आग ने दिल दहला दिया। सावित्री अबोध बिटिया को आंचल में छिपाते हुए रूंधे गले से बोली हे भगवान कौन बचायेगा इन बेटियों को दहेज की आग से।
- मांग
यतनबाबू खुद काफी पढे लिखे सम्मानित व्यक्ति थे, उनकी बिटिया भी मां-बाप का नाम रोशन कर रही थी। बेटी के ब्याह की चिन्ता उन्हें भी सताने लगी थी। सुयोग वर का पता लगते ही वे उची उड़ान भरने वाली शिक्षा के साथ सामाजिक संस्कार में भी तो महारथ करने वाली बेटी की जन्म पत्री वर पक्ष की ओर भेज कर आश्वस्त हो गये। बेटी के हाथ जल्दी पीले करने के सपने बुनने लगे क्योंकि उनका मानना था कि कोई भी सभ्य-संस्कारवान सामाजिक व्यक्ति बिटिया को खुशी-खुशी बहूरानी बनाने को तैयार हो जायेगा पर क्या भ्रम टूट गया तीसरे दिन इंकार हो गया। शायद बाप का ओहदा दहेज की मांग पूरी करने लायक नही लगा था।
----
आजाद दीप, 15-एम-वीणा नगर ,इंदौर ।म․प्र․! दूरभाष-0731-4057553 चलितवार्ता-09753081066
Email- nlbharatiauthor@gmail.com
http://www.nandlalbharati.mywebdunia.comhttp;//www.nandlalbharati.blog.co.in
http:// www.hindisahityasarovar.blogspot.com www.facebook.com/nandlal.bharati
नन्दलाल भारती
कवि,कहानीकार,उपन्यासकार
शिक्षा - एम․ए․ । समाजशास्त्र । एल․एल․बी․ । आनर्स ।
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ह्यूमन रिर्सोस डेवलपमेण्ट (PGDHRD)
जन्म स्थान- ग्राम-चौकी ।खैरा।पो․नरसिंहपुर जिला-आजमगढ ।उ․प्र।
प्रकाशित पुस्तकें
ई पुस्तकें․․․․․․․․․․․․
उपन्यास-अमानत,निमाड की माटी मालवा की छाव।प्रतिनिधि काव्य संग्रह।
प्रतिनिधि लघुकथा संग्रह- काली मांटी एवं कविता कहानी लघुकथा संग्रह ।
उपन्यास-दमन,चांदी की हंसुली एवं अभिशाप
कहानी संग्रह -मुट्ठी भर आग,हंसते जख्म,
लघुकथा संग्रह-उखड.े पांव / कतरा-कतरा आंसू
काव्यसंग्रह -कवितावलि / काव्यबोध/काव्यांजलि
आलेख संग्रह- विमर्श एवं अन्य
सम्मान
विश्व भारती प्रज्ञा सम्मान,भोपल,म․प्र․,
विश्व हिन्दी साहित्य अलंकरण,इलाहाबाद।उ․प्र․।
लेखक मित्र ।मानद उपाधि।देहरादून।उत्तराखण्ड।
भारती पुष्प। मानद उपाधि।इलाहाबाद,
भाषा रत्न, पानीपत ।
डां․अम्बेडकर फेलोशिप सम्मान,दिल्ली,
काव्य साधना,भुसावल, महाराष्ट्र,
ज्योतिबा फुले शिक्षाविद्,इंदौर ।म․प्र․।
डां․बाबा साहेब अम्बेडकर विशेष समाज सेवा,इंदौर
विद्यावाचस्पति,परियावां।उ․प्र․।
कलम कलाधर मानद उपाधि ,उदयपुर ।राज․।
साहित्यकला रत्न ।मानद उपाधि। कुशीनगर ।उ․प्र․।
साहित्य प्रतिभा,इंदौर।म․प्र․।
सूफी सन्त महाकवि जायसी,रायबरेली ।उ․प्र․।एवं अन्य
आकाशवाणी से काव्यपाठ का प्रसारण ।कहानी, लघु कहानी,कविता
और आलेखों का देश के समाचार पत्रो/पत्रिकओं
में एवं www.swargvibha.tk,www.swatantraawaz.com
rachanakar.com / hindi.chakradeo.net www.srijangatha.com,esnips.con, sahityakunj.net,chitthajagat.in,hindi-blog-podcast.blogspot.com, technorati.jp/blogspot.com, sf.blogspot.com, archive.org ,ourcity.yahoo.in/varanasi/hindi, ourcity.yahoo.in/raipur/hindi, apnaguide.com/hindi/index,bbchindi.com, hotbot.com, ourcity.yahoo.co.in/dehradun/hindi, inourcity.yaho.com/Bhopal/hindi,laghukatha.com एवं अन्य ई-पत्र पत्रिकाओं में रचनाये प्रकाशित ।
सदस्य
इण्डियन सोसायटी आफ आथर्स ।इंसा। नई दिल्ली
साहित्यिक सांस्कृतिक कला संगम अकादमी,परियांवा।प्रतापगढ।उ․प्र․।
हिन्दी परिवार,इंदौर ।मध्य प्रदेश।
आशा मेमोरियल मित्रलोक पब्लिक पुस्तकालय,देहरादून ।उत्तराखण्ड।
साहित्य जनमंच,गाजियाबाद।उ․प्र․।
म․प्र․․लेखक संघ,म․्रप्र․भोपाल एवं अन्य
सम्पर्क सूत्र
आजाद दीप, 15-एम-वीणा नगर ,इंदौर ।म․प्र․!
दूरभाष-0731-4057553 चलितवार्ता-09753081066
Email- nlbharatiauthor@gmail.com
http://www.nandlalbharati.mywebdunia.com
http;//www.nandlalbharati.blog.co.in
http:// www.hindisahityasarovar.blogspot.com
www.facebook.com/nandlal.bharati
जनप्रवाह।साप्ताहिक।ग्वालियर द्वारा उपन्यास-चांदी की हंसुली का धारावाहिक प्रकाशन
विशेष-स्वर्ग विभा तारा राष्ट्रीय सम्मान-2009 के लिये के लिये चयन ।
COMMENTS