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पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi 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नव शिशु पक्षी-पशुओं के भी,
जवाब देंहटाएंसबको लगते अच्छे।
मुन्नी हो या मुन्ना, सबको-
प्यारे लगते बच्चे ।।
नव शिशु पक्षी-पशुओं के भी,
जवाब देंहटाएंसबको लगते अच्छे।
मुन्नी हो या मुन्ना, सबको-
प्यारे लगते बच्चे ।।
निश्चित रूप से हम एक असुरक्षित समय में जी रहे हैं। अब से सिर्फ हिंस्र पशुओं को ही अच्छी लगेंगी हमारी बच्चियाँ। वे अपने मजबूत जबड़ों में दबा उठा ले जाते रहेंगे उन्हें और हम हिंस्र-पशुओं के हृदय में छिपी सौन्दर्योपासना की भावना पर चर्चा कर उसकी तरफदारी करते रहेंगे, उसे ग्लैमराइज़ करते रहेंगे। इससे पहले कि हमारी बच्चियाँ उनकी निगाह में आएँ हमें सावधान क्यों नहीं हो जाना चाहिए?
जवाब देंहटाएंयह रचना मनु व्याघ्रों पर है या पशु व्याघ्रों पर -थोडा घालमेल सा है ! बहरहाल आज की ताजा खबर है कि एक मादा भालू जो बुरी तरह घायल थी सोनभद्र के एक गाव ( घोरावल ब्लाक कडिया गाँव ) में मानवीय सेवा से भली चंगी होने और जंगल में छोड जाने के महीने बाद फिर वापस आ धमकी है मानव प्यार पाने ! पशु प्यार तो मानवीय और निश्चल ही होता है मगर मानव प्यार पशुवत भी हो सकता है ! एक निठारी का ही जिक्र काफी है !
जवाब देंहटाएंकविता के ऊपर जो ख़बर लगी है, उसे पढ़कर तो यह बात अच्छी तरह से समझ में आ जानी चाहिए कि कविता क्या संदेश दे रही है। टिप्पणी करने से पहले थोड़ा-सा सोचने की आवश्सकता थी।
जवाब देंहटाएंपशु प्यार तो मानवीय और निश्छल ही होता है - यह बात भी बिना विचारे लिख दी गई प्रतीत होती है।
मानव प्यार पशुवत भी हो सकता है! - यह बात एकदम सही है।
भालू के बारे में आपको बताना चाहता हूँ कि नर भालू ज़्यादातर स्त्री पर और मादा भालू पुरुष पर हमला करके उसे अपने साथ रखने का प्रयास मात्र इसलिए ही करती है कि वह उसका यौन शोषण कर सके।
इस कविता में जो कुछ भी कहा गया है, वह वास्तविकता के धरातल पर खड़े होकर कहा गया है, भावुकता की रेत पर नहीं।
बलराम जी वरिष्ठ लघुकथाकार/साहित्यकार हैं। उनकी अपनी सोच है जो बहुतायत की सोच भी हो सकती है।
जवाब देंहटाएंबलराम जी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ही बीते सप्ताह करीब दस मामले ऐसे हुए हैं जिसमें बच्चियों के साथ जानवरों जैसा सुलूक हुआ है। क्या हम मानव जाति के ऐसे जानवरों के साथ वह सुलूक कर पाने की हैसियत में हैं जो हम वन्य जीवों के लिए सोचते हैं।
अगर मेरी मुन्नी पर बाघ झपटा तो उस पीड़ा को समझा जा सकता है लेकिन सवाल उस मूल प्रश्न का है कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में बाघ या दूसरे वन्य जीव शहरों की तरफ क्यों आ रहे हैं। क्या उसके लिए हम जिम्मेदार नहीं हैं। प्रकृति में हर प्राणी का एक खास महत्व और उपयोगिता है। आज देखिए कि गिद्ध जैसा पक्षी कहीं दिखाई नहीं देता जो हमारी फैलाई हुई गंदगी को साफ करता था। हमारा मुफ्त वाला स्वीपर था। ऐसे बहुत से उदाहरण हैं...हमें प्रकृति का संतुलन बनाए रखना है तो सोच को विस्तार देना होगा। बाघ यदि आदमखोर हो जाए तो उसे पहले पकड़ने का प्रयास करना चाहिए और मारना अंतिम उपाय होना चाहिए।...ये क्या जरूरी है कि जिस जीव को आदमखोर बताकर आपने धराशायी किया हो वह वही हो जिससे मानव त्रस्त हो।
अब क्या कहे, अगर मेरे ऊपर भी कोई जंगली जानवर हमला करता , ओर मै बच जाता तो उसे मारने से पहले हजार बार सोचता जरुर, उस ने हमला किया क्यो.... की इस हमले के पीछे इंसान की गलतिया तो नही......
जवाब देंहटाएंओर इंसान को क्या हक है कि वो अपना पेट भरने के लिये, या मुहं के स्वाद के लिये रोजाना एक नही दो नही करोडो जानवरो को मार कर अपनी मनपसंद तरीखे से पका कर खाता है....
आप की कविता बहुत सुंदर ओर भावुक लगी,धन्यवाद,
बाल साहित्यकार रावेंद्रकुमार रवि की फूलों सी बिखरे मुस्कान बाल कविता तो रचनाकार पर बहुत पहले ही पढ़ ली थी। अपनी काव्यात्मक टिप्पणी भी दे दी थी।
जवाब देंहटाएंआज फिर अनायास ही रचनाकार खुल गया। इसमें हरि जोशी और राज भाटिया की टिप्पणी पढ़कर मैं बहुत प्रभावित हुआ। यदि हम वास्तव में प्रकृति प्रेमी और जीवों से प्रेम करते है तो हमें अपनी सोच बदलनी ही होगी।
जंगली जानवर यूँ ही किसी पर आक्रमण नही करता। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। मेरे विचार से सबसे बड़ा कारण यह है कि वन सिमटते जा रहे है। ऐसे में वन्य जानवरों को ठीक से रहने का न तो स्थान ही मिलता है और नही परिवेश।
यदि वन्य जन्तु आदम खोर हो जाता है तो उसे पकड़ने भरसक प्रयत्न करना चाहिए तथा उसे गोली मारना तो उसकी हत्या करना जैसा है। इस कार्य को तो कभी भी किया जा सकता है। यह तो अन्तिम उपाय है।
कहने का तात्पर्य यह है कि हमें वन्य जीवों की रक्षा करनी चाहिए। ताकि उनका वजूद ही न मिट जाये।
जोशीजी,
जवाब देंहटाएंआपसे तो मूल प्रश्न तक पहुँचने की आशा थी ही । लेकिन बाघ को पकड़ने या मारने की आवश्यकता तो तभी पड़ती है, जब वह आदमख़ोर हो जाता है और उसे आदमख़ोर बनाने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार मनुष्य है।
सबसे पहले यह उपाय करना होगा कि वह आदमख़ोर न बनने पाए।
यह संदेश इस कविता में निहित है और वह कारण भी, जिसकी वजह से बाघ आदमख़ोर बनता है।
सारगर्भित और प्रेरक टिप्पणी के लिए धन्यवाद।
बाल साहित्यकार रावेंद्रकुमार रवि की फूलों सी बिखरे मुस्कान बाल कविता तो रचनाकार पर बहुत पहले ही पढ़ ली थी। अपनी काव्यात्मक टिप्पणी भी दे दी थी। आज फिर अनायास ही रचनाकार खुल गया। इसमें हरि जोशी और राज भाटिया की टिप्पणी पढ़कर मैं बहुत प्रभावित हुआ।
जवाब देंहटाएंयदि हम वास्तव में प्रकृति प्रेमी और जीवों से प्रेम करते है तो हमें अपनी सोच बदलनी ही होगी। जंगली जानवर यूँ ही किसी पर आक्रमण नही करता। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। मेरे विचार से सबसे बड़ा कारण यह है कि वन सिमटते जा रहे है। ऐसे में वन्य जानवरों को ठीक से रहने का न तो स्थान ही मिलता है और नही परिवेश। यदि वन्य जन्तु आदम खोर हो जाता है तो उसे पकड़ने का भरसक प्रयत्न करना चाहिए तथा उसे गोली मारना तो उसकी हत्या करना जैसा है। इस कार्य को तो कभी भी किया जा सकता है। यह तो अन्तिम उपाय है।
कहने का तात्पर्य यह है कि हमें वन्य जीवों की रक्षा करनी चाहिए। ताकि उनका वजूद ही न मिट जाये।
बाल साहित्यकार रावेंद्रकुमार रवि की फूलों सी बिखरे मुस्कान बाल कविता तो रचनाकार पर बहुत पहले ही पढ़ ली थी। अपनी काव्यात्मक टिप्पणी भी दे दी थी। आज फिर अनायास ही रचनाकार खुल गया। इसमें हरि जोशी और राज भाटिया की टिप्पणी पढ़कर मैं बहुत प्रभावित हुआ। यदि हम वास्तव में प्रकृति प्रेमी और जीवों से प्रेम करते है तो हमें अपनी सोच बदलनी ही होगी। जंगली जानवर यूँ ही किसी पर आक्रमण नही करता। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। मेरे विचार से सबसे बड़ा कारण यह है कि वन सिमटते जा रहे है। ऐसे में वन्य जानवरों को ठीक से रहने का न तो स्थान ही मिलता है और नही परिवेश। यदि वन्य जन्तु आदम खोर हो जाता है तो उसे पकड़ने का भरसक प्रयत्न करना चाहिए तथा उसे गोली मारना तो उसकी हत्या करना जैसा है। इस कार्य को तो कभी भी किया जा सकता है। यह तो अन्तिम उपाय है।
जवाब देंहटाएंकहने का तात्पर्य यह है कि हमें वन्य जीवों की रक्षा करनी चाहिए। ताकि उनका वजूद ही न मिट जाये।
आदरणीय बलराम अग्रवाल जी के इस कथन से सहमत नहीं हूँ कि ........
जवाब देंहटाएं"हम हिंस्र-पशुओं के हृदय में छिपी सौन्दर्योपासना की भावना पर चर्चा कर उसकी तरफदारी करते रहेंगे, उसे ग्लैमराइज़ करते रहेंगे।"
इन्होने वन्य प्राणियों के बारे में गलत धारणा पाल रखी है। कृपया आप वय प्रणियों के बारे अपना मत बदलने के लिए http://vanprani.blogspot.com पर पधारें। भालू के बारे बहुत सारी भ्रांतियाँ है, मैं भालू पर विशेष लेख जल्द हीं प्रकाशित कर रहा हूँ।
प्रेमसागरजी,
जवाब देंहटाएंउक्त टिप्पणी पढ़कर मुझे भी ऐसा लगा था कि अग्रवाल साहब कुछ भ्रमित-से हो गए हैं।
आपके भालू पर आलेख की प्रतीक्षा रहेगी। मैंने अपनी टिप्पणी में भालू के विषय में जो कहा है, उसे अवश्य स्पष्ट कीजिएगा।
सहज शब्दों की हल्की-फुल्की कविता जो सीधे मन से मन तक पहुंचती हैं। बहुत सार्थक और सुन्दर प्रयास है आपका।
जवाब देंहटाएंरवि जी गधे की खिंचाई करने के लिए बधाई.....
जवाब देंहटाएंइरशाद भाई, आपकी सहज टिप्पणी मेरी मेहनत सफल करती दिखाई दे रही है।
जवाब देंहटाएंजब मैंने श्री हरि जोशी
जवाब देंहटाएंऔर श्री प्रेमसागर सिंह की टिप्पणियाँ
श्री बलराम अग्रवाल को पठनार्थ प्रेषित कीं,
तो उन्होंने वन्य-प्राणी
और हिंस्र-पशु में जो भेद है,
उस पर ध्यान देने की बात कही।
क्या ऐसा नहीं लगता कि
वन्य-प्राणी और हिंस्र-पशु में जो भेद
वे देख रहे हैं,
वह केवल मनुष्य को ध्यान में रखकर
देख रहे हैं। यदि ऐसा है,
तो वह वन्य-प्राणी ही है,
जो उनकी दृष्टि में हिंस्र-पशु बन रहा है।
यहाँ जिस मूल समस्या के बारे में
चर्चा की जा रही है,
वह यह भी है कि एक वन्य-प्राणी मनुष्य के
प्रति हिंस्र-पशु में क्यों तब्दील हो रहा है!
वन्य प्राणी जब किसी पशु को मारता है,
तब उनकी दृष्टि में वह हिंस्र-पशु
है अथवा नहीं?
यह बात वे सबके सामने बताएँ,
तो ज़्यादा अच्छा लगेगा।
मुझे तो कविता बहुत अछी लगी पूरे जीव जन्तु फल सब्जियाँ सब के नाम बच्छों को रट जायेंगे आभार्
जवाब देंहटाएंBahut Sunder Hamari Subhkamnai.
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