पाखी के दिसम्बर 2008 अंक में श्री रत्नकुमार साम्भरिया का एक लेख पूस की रात और प्रेमचंद की अज्ञानता प्रकाशित हुआ है। उसी संदर्भ में मेरा ...
पाखी के दिसम्बर 2008 अंक में श्री रत्नकुमार साम्भरिया का एक लेख पूस की रात और प्रेमचंद की अज्ञानता प्रकाशित हुआ है। उसी संदर्भ में मेरा ये आलेख है।
पूस की रात कहानी के माध्यम से रत्न कुमार सांभरिया द्वारा प्रेमचंद का बुद्वि-परीक्षण करना, निष्कर्ष स्वरुप उन्हें अज्ञान कथाकार घोषित करना तथा स्वयं की सर्वज्ञता प्रकट करना बहुत अच्छा लगा। जो लोग प्रेमचंद को महान कथाकार और उपन्यास सम्राट के नाम से जानते हैं इस लेख को पढ़कर उनकी आंखें जरुर खुल चुकी होगी कि प्रेमचंद इतने अज्ञान कथाकार थे जो ऋतुओं का चक्र भी नहीं जानते थे। लेकिन लगता है सम्पादक महोदय लेखक के विचारों से सहमत नहीं हैं। प्रकाशित लेख के पूर्व ही उन्होने अपना दृष्टिकोण स्पष्ट कर दिया है। प्रेमचंद को हिंदी साहित्य का महान लेखक ही नहीं माना बल्कि उन्हे विश्व के सर्वश्रेष्ठ रचनाकारों के समकक्ष खड़ा कर दिया है।
लेख के शीर्षक मा़त्र को पढ़कर कोई भी अनुमान लगा सकता है कि ये कितना विद्वेषतापूर्ण है। कहानी की कुछ तथ्यगत त्रुटियों को अज्ञानता कहना कहां की बुद्विमानी है। हंस के नियमित स्तंभ अक्षरशः में अभिनव ओझा विभिन्न पत्रिकाओं में प्रकाशित रचनाओं की त्रुटियों को व्यंग्यात्मक रुप से इंगित करते हैं तो क्या वे सभी रचनाकार अज्ञानी हैं। एक कहानी की आलोचना के माघ्यम से प्रेमचंद के सारे साहित्य को कठघरे में खड़ा कर दिया है। शीर्षक आधार पर ही लेख का विस्तार होता तो ज्यादा सार्थक होता। दो पन्नों के लेख में आपने प्रेमचंद का विशद विवेचन कर डाला।
लेखक का यह कहना कि कहानी में कर्तव्यच्युत का संदेश है ,ये संदेश सही मायने में नहीं गलत मायने में हैं। दिन रात मर खपकर काम करने के बाद जो कुछ प्राप्त हो उसे सेठ-साहूकार ले जायें और खुद भूखों मरते रहें, उस खेती को करने से आखिर लाभ ही क्या है। मरे हुए बच्चे को कब तक सीने से चिपकायें रखें। क्या किसान का कर्त्तव्य मात्र खेती करना ही है, व्यवसाय@रोजगार परिवर्तन का उसे अघिकार नहीं हैं। कहानीकार का तर्क ये है कि अनुत्पादक कृषि कार्य की अपेक्षा मजदूरी अधिक लाभप्रद है। क्या मजदूरी करना अकर्मण्यता है। जिन परिस्थितियों का कहानी में चित्रण हुआ है उनमें किसान के पास एकमात्र रास्ता बचता है - आत्महत्या का। लेकिन प्रेमचंद ने कहानी में इस विचार को कहीं भी स्थान नहीं दिया है। क्या आज कर्ज के बोझ के मारे सैकडों किसान आत्महत्या नहीं कर रहे हैं। क्या गांवो से ‘शहरों की ओर पलायन नहीं हो रहा हैं। आज भी वही परिस्थितियां हैं जो कहानी लेखन के समय थी। इसलिए कहानी ओर भी सार्थक हो जाती है।
लेखक का दूसरा आरोप कि प्रेमचंद ताजिंदगी वैचारिक अस्थिरता की धुरी पर घूमते रहे। रंगभूमि उपन्यास जो लेखक के अनुसार किसानों अकर्मण्यता की सीख देता है ,पूरी तरह गांधी को समर्पित है। क्या नायक अंधा सूरदास महात्मा गांधी का प्रतिनिधित्व नहीं करता । प्रेमचंद ने कितनी कहानियां देश प्रेम और देश भक्ति से ओत-प्रोत लिखी। प्रेमचंद ने कभी कृषि कार्य का बहिष्कार नहीं किया। अपितु उस समय के ग्रामीण अंचल की वास्तविकता को हमारे सामने रखा , जिससे हम जान पायें कि हमारे गांवों का सामाजिक ताना बाना कैसा था।
प्रेमचंद को मानसिक रुप से अंग्रेजों के पक्ष में खडा करना , एक साजिश के तहत उन्हे देशद्रोही साबित करना है। गांधी के साथी और अनुयायी होकर भी प्रेमचंद का जेल नहीं जाना , ये तर्क नहीं कुतर्क हैं। जेल कोई टकसाल नहीं जहां देशभक्त सिक्कों की तरह ढाले जाते हो। या वहां किसी के सिर पर मोहर लग कर नहीं आती कि इसे हमने देशभक्ति का सर्टिफिकेट दे दिया है। और जो उस दौरान जेल गये क्या सभी देशभक्त थे। और ये जरुरी नहीं कि एक साहित्यकार राजनैतिक व सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रहे। प्रेमचंद ही नहीं बहुत से साहित्कार जेल नहीं गये। इस आधार पर किसी का चरित्र- चित्रण करना कहां जक ठीक है।
प्रेमचंद के पास मेजेटिक भाषा और मुहावरेदार शैली थी , बिल्कुल सच है किंतु साथ ही सुगठित कथानक , सार्थक कथोपकथन और उचित देशकाल व वातावरण भी था। और अज्ञानता तो बिल्कुल ही नहीं थी। यदि कथ्य का अभाव होता तो गबन,गोदान, ‘शतरंत के खिलाडी आदि रचनाओं पर फिल्में नहीं बनतीं और न ही इतर भाषाओं में इनका अनुवाद होता।
नील गायें ईख की फसल को नष्ट भले ही न कर सके , मगर आग से नुकसान तो जरुर पहुंचता हैं। ये अनुभवजन्य सच है कि आग में जले गन्ने का रस किसी काम नहीं रह जाता। ग्वाला प्रेमचंद अपनी कलम रुपी लकड़ी की टो से साहित्य- मार्ग में पडे आप जैसे पत्थर-भाटों को ठेलता हुआ आगे बढ़ता हैं और बुलंदी तक पहुंचता है। शरद ऋतु के पश्चात् बसंत ऋतु का आगमन होता है , पतझड़ का नही ये बात सच है , मगर नीम अंधेरे में हाथ को हाथ दिखाई नहीं देता । क्या ये भी सच है । नीम का अर्थ क्या होता है । नीम का पेड़ या नीम हकीम का नीम यानी आधा हकीम , आधा अंधेरा। व्यक्ति अपरिचित राह में उजाले में भी नही चल सकता और परिचित मार्ग में गहन अंधकार में निर्विघ्न चल लेता है। जब गहन अंधेरे में खेत की रखवाली हो सकती है तो पत्तों का पहाड़ क्यूं नहीं बन सकता ।
कहानी में मात्र दो त्रुटियां ’लेखकीय चूक’ दृष्टिगोचर होती है । एक ईख की पकी फसल को नील गायें चौपट कर गई , दूसरी शीत ऋतु में पेडों से पत्ते गिर गये। मगर इन लेखकीय चूकों के उपरान्त भी कहानी की बोधगम्यता और नीहितार्थ में कोई अंतर नहीं पड़ता। कहानी प्रभावशली हैं और रहेगी।
प्रेमचंद कर कहानियों में सिर घुसा घुसा कर मीन- मेख निकालने वालों को अपनी कहानियों में गलतियां नजर नहीं आती। किसी व्यक्ति को अज्ञानता का तमगा पहनाने से पहले खुद के ज्ञान पर आश्वस्त हो जाना चाहिए। जिन लेखकीय चूकों की ओर संकेत किया गया है वो वास्तव में इतनी प्रभावशाली गलतियां नहीं हैं जिनसे किसी लेखक के ज्ञान पर ही प्रश्न चिह्न लग जाएं। पूर्वाग्रहों से ग्रस्त होकर यदि इस तरह से मीन- मेख निकाली जाएं तो दुनिया का कोई भी लेखक सुरक्षित नहीं है । बिपर सूदर एक कीनों ;‘शायद यहीं नाम था कहानी में जब आपने ब्राहमणों और चमारों को एक कर दिया जो कि भूत ,भविष्य और वर्तमान में नितान्त अकल्पनीय ,अविश्वसनीय और दुनिया का महानतम झूठ है तो किस मुंह से प्रेमचंद की कहानी कला पर सवालिया निशान लगाते है। प्रेमचंद ने तो अज्ञानता दर्शाई है , यह तो महामूर्खता है। और जिस पत्रिका में ये कहानी प्रकाशित हुई है , उसके संस्थापक भी प्रमचंद ही हैं ।
पूस की रात कहानी में नायक दलित है । इसलिए यह दलित खेमे चली जाती है और दलित साहित्यकार ये पचा नहीं पा रहा है कि किसी सवर्ण ने दलित कहानी क्यूं लिख दी। क्योंकि आज उन्हीं रचनाओं को दलित साहित्य माना जा रहा है जो दलित साहित्यकारों द्वारा लिखा जा रहा है।
आज प्रेमचंद की महानता उनकी रचनाओं के वैशिष्ट्य के कारण है बनिस्बत आलोचकों के रहमो-करम के। हिंदी में आज भी किसी व्यक्ति के साहित्य का प्रथम साक्षात्कार प्रेमचंद की रचनाओं के माध्यम से ही होता है । हिंदी कथा साहित्य में प्रेमचंद एक मील का पत्थर हैं।
-------
......................... पुरु मालव
मूल नाम-पुरुषोत्तम प्रसाद ढ़ोडरिया
शिक्षा-एम.ए.,बी.एड़,
सम्प्रति-शिक्षा विभाग राजस्थान में कार्यरत
पता-ग्राम व पोस्ट- दीगोद खालसा
तह. छीपाबड़ौद, जिला- बारां
पिन-325221 राजस्थान
मोबाईल-9928426490
bilkul theek.pallav
जवाब देंहटाएं