उपन्यास - अमावस्या का चांद - भाग 3 // बैरिस्टर गोविंद दास // अनुवाद - दिनेश माली

SHARE:

भाग 1   भाग 2 2. झन् न् न् न् सिरहाने के पास रखे छोटे टेबल से अचानक कोई सामान गिर गया। शायद कोई बोतल होगी, नहीं तो कांच का गिलास होगा। टेबल-...

image

भाग 1  भाग 2

2.

झन् न् न् न्

सिरहाने के पास रखे छोटे टेबल से अचानक कोई सामान गिर गया। शायद कोई बोतल होगी, नहीं तो कांच का गिलास होगा। टेबल-लैंप का नायलॉन पर्दा कांप उठा। गोल्ड एंब्रॉयडरी वाला ड्रापिंग थोड़ा-सा हिल गया। दीवार पर ऑयल पेंटिंग, टेबल पर बाइबल, कोने में रेडियोग्राम सभी हिल उठे। सुबह की निस्तब्धता के शांत वक्ष-स्थल पर पल भर के लिए हल्की-सी हलचल पैदा हो गई। काउल की आंखे खुल गई।

रात विदा ले रही थी। हाथ जोड़कर अनुनय-विनय करते हुए कह रही थी, “जा रही हूं, बंधु! मगर भूलना नहीं, फिर आऊंगी शरीर और मन की अनुभूतियां लेकर। मेरे अंधेरे सीने में तुम्हारी शून्यता फिर से भर दूंगी। अपने अंतिम अणुओं से भर दूँगी तुम्हारा विक्षुब्ध हृदय। तुम्हारी आत्मा संतुष्ट होगी-तुम्हारे शरीर को सुकून मिलेगा। ”

इस आवाज के स्रोत का पता करने के लिए मिस्टर काउल बिस्तर के गद्दे से नीचे की ओर झुक गए। उसके नंगे शरीर पर ओढा हुआ आवरण छाती से नीचे खिसक गया।

झनात् .... । यह आवाज किसी वस्तु के टकराने से पैदा हुई थी। उस आवाज को जीवन मिला और कुछ पल के लिए अपना अस्तित्व दर्शाते हुए समय की अनंत गोद में लीन हो गई। संगमरमर के फर्श पर बिखरी पड़े थे कांच के छोटे-छोटे टुकड़े-अतीत की सृष्टि, प्रस्थिति और विलय के प्रमाण के तौर पर। मिस्टर काउल सोचने लगा कि यह पल, यह कल्लोल समय के अतल गर्भ में समा गया है, जिसका पुनर्जन्म और संभव नहीं है। इस पल के तिरोधान का प्रत्यावर्तन भी संभव नहीं है।

शायद फर्श पर कुछ व्हिस्की गिर गई थी, चौकोर सफेद-काले संगमरमर के चौहदी का सहारे। बिस्तर पर लेटे-लेटे अंगुली से फर्श पर गिरे कांच के टुकड़ों और व्हिस्की को अन्यमनस्क होकर जमा कर रहे थे। चादर खिसककर उनके पास आ गई। मिस नीरा की नींद टूट गई। आंखें खोलकर कमरे के चारों तरफ प्रस्थिति का जायजा लेने लगी। यह प्रभात, यह परिसर, यह काउल। पिछली रात का संक्षिप्त इतिहास उसे याद आ गया। अपने शरीर की तरफ कुछ समय के लिए देखकर पास में पड़ी परफ्यूम से अपनी छाती पर स्प्रे किया। करवट बदलकर मिस्टर काउल की पीठ पर स्वयं को चिपका कर कोमल स्वर में कहने लगी, “डार्लिंग! ”

मिस्टर काउल कांच के टुकड़ों को लेकर फर्श पर बहती हुई व्हिस्की को रोकने के लिए बांध बना रहे थे। कांच के टुकड़ों की तेज धार से उनकी उंगली से खून निकल कर व्हिस्की के साथ मिलकर लाल हो जा रहा था। बीच-बीच में काँच के इस बांध के नीचे से व्हिस्की की धारा बहकर फर्श के दूसरी तरफ जा रही थी। बांध की सीमा को मिस्टर काउल बढ़ाते जा रहे थे। पर्दे के भीतर से छनकर प्रभाती आलोक कमरे में उजियारा करने लगा था।

मिस नीरा काउल को पीछे से कसकर आलिंगन करते हुए उसके चेहरे पर हाथ फेरते हुए उच्च स्वर में कहने लगी, “डार्लिंग ! ”

मिस्टर काउल ने शांत स्वर में उत्तर दिया, “यस! ”

“सुबह हो गई है। ”

“यस। ”

“तो जाने के लिए तैयार होना पड़ेगा। ”

“हूँ। ”

पास वाले सोफे पर बिछे पड़े थे उसकी नायलॉन की साड़ी, फुलानेल का ब्लाउज, सिल्क का साया आदि। मिस्टर काउल के ड्रेसिंग गाउन को नीचे से उठाकर मिस नीरा ने अपना शरीर ढक लिया और प्रसाधन के लिए बाथरूम में चली गई।

काउल बांध बनाने के इस प्रयास में आहत होते जा रहे थे। उनकी उंगली के विभिन्न जगहों से खून रिस रहा था। व्हिस्की के स्पर्श से क्षत उंगली में हल्की-हल्की जलन हो रही थी। हारकर उन्होंने इस काम को छोड़ दिया और अपने शरीर पर ओढ़ी हुई चादर से उंगली को जोर से दबा दिया। किसी बच्चे के हस्त अंकित चित्र की तरह खून के दाग सफेद चादर पर दिखाई दे रहे थे। अलग-अलग दिशा में दबाकर उंगली के खून से उस चित्र को वह पूरा कर रहे थे। वह चित्र ऐसे दिखाई दे रहा था मानो मॉडर्न आर्ट की कोई डिजाइन हो। अंत में उंगली का रक्त-स्राव बंद हो गया था।

टेबल लैंप के पास रखी किताब को उठाकर वह बिस्तर पर चित्त होकर लेट गए। मिस नीरा के तकिए को अपने तकिए पर रखकर उसे ऊंचा बना दिया। पीठ के बल पर सहारा लेकर वह मार्क ट्वेन की किताब “मृत्य-लोक की चिट्ठी” पढ़ने लगे। मृत्य-लोक का अभिशप्त ‘शैतान’ ने स्वर्ग के माइकल और गबराल के नाम पर मनुष्य की प्रकृति और धरती की अवस्था के बारे में वर्णन करते हुए एक चिट्ठी लिखी। इस चिट्ठी में भगवान, समाज, मनुष्य, धर्म आदि का उपहास किया गया है, उनकी कटु समालोचना की गई है। किताब के संपादक ने लिखा है, जीवन के अंतिम दिनों में मार्क ट्वेन का दर्शन पूर्ण निराशावादी था। समाज और संसार के प्रति उन्हें नफरत हो गई थी। वह मनुष्य जाति को “ड़ेम्ड ह्यूमन रेस” कहा करते थे। उनके जीवन के अंतिम काल को उनकी शारीरिक व्याधि, घोर दरिद्रता, मानसिक जंजाल ने अंधकारमय बना दिया। सृष्टा, धर्म और मानव का उपहास करते हुए यह पुस्तक उन्होंने लिखी थी। उनकी लड़की कलारा क्लैम ने कई दिनों तक इस किताब को छुपा कर रखा था। फिलहाल ही अमेरिका से इसका प्रकाशन हुआ है। किसी अमेरिकन मित्र ने काउल को यह पुस्तक उपहार में दी थी।

मिस नीरा बाथरुम से लौट आई थी। ताजे खिले गुलाब की तरह वह लग रही थी। खुले बालों को ऊपर उठाते हुए गुच्छा बनाकर नेट के भीतर उसने सजा दिया। आंखों से काजल-रेखा बाहर थोड़ी-सी ऊपर की ओर निकल कर अर्धचंद्र की तरह खिंच गई थी। होठों पर गुलाबी लिपस्टिक, भरे-भरे गालों पर ‘रोज पाउडर’ की लालिमा, पतले ब्लाउज के भीतर ब्रेसियर के स्ट्रैप साफ-साफ बाहर दिखाई पड़ रहे थे। रात की तुलना में कुछ अधिक दीर्घ और चौड़ी बनी भौहें बड़ी-बड़ी आंखों का अवगुंठन बन रही थी। सारा शरीर इत्र से महक रहा था। काउल पढ़ रहे थे “शैतान की चिट्ठी”। जिसमें लिखा हुआ था-“यह धरती एक विचित्र, असाधारण और अचरज भरी जगह है। यहां के आदमी पागल है, अन्य पशु भी पागल है, सारी दुनिया पागल है, खुद प्रकृति भी पागल हैं। ”

“मनुष्य अगर बहुत बड़ा होता तो भी वह हमारे स्वर्ग के सबसे छोटे, निम्न, हेय देवदूत की तरह होगा और अगर साधारण होता है तो वह अति-जघन्य, भयंकर वर्णन से परे होगा। इसके बावजूद भी उसका आत्मविश्वास हास्यास्पद है। वह अपने आप को भगवान की सृष्टि का श्रेष्ठ जीव मानता है। आप विश्वास करो या न करो, वह अपनी इस बात पर विश्वास करता है। युगों-युगों से वह यही बात कहता आया है और सभी इस बात को मान भी लेते हैं। एक भी आदमी ऐसा नहीं है जो उसे सुनकर उस पर अविश्वास करें या उसकी हंसी उड़ाएं। ”

मिस नीरा पास में आकर काउल को हिलाकर कहने लगी, “डार्लिंग! अभी तक उठे नहीं हो?पढ़ाई बंद करो। देखो, मैं तो तैयार भी हो गई हूँ। बहुत देर हो चुकी है। घर वाले चिंता करते होंगे। ”

काउल कुछ समय के किताब से आँखें उठाकर मिस नीरा की ओर देखने लगे और कहने लगे, “मेरे कोर्ट की पॉकेट में पर्स है, उसमें से तीन सौ रुपए निकाल लो। ”

फिर मार्क ट्वेन की किताब पढ़ने में वह व्यस्त हो गए।

“रात-दिन आदमी भगवान को पुकारता है। प्रार्थना करता है अपनी सहायता के लिए, उन्नति के लिए, रक्षा के लिए। तरह-तरह की अवास्तविक और अतिरंजित खुशामद भरी बातें करता है। हर रोज वह प्रताड़ित होता है, पराजित होता है। कभी भी उसकी आकुल प्रार्थना काम नहीं आती। फिर भी वह उस तरह की प्रार्थना करता चला जाता है। जीने के लिए आप्राण जिजीविषा! फिर वह सोचता है, एक न एक दिन वह स्वर्ग अवश्य पहुंचेगा। मनुष्य समग्र सृष्टि का सबसे बड़ा निर्बोध जीव है।

प्रत्येक हीनता का भी एक सम्मान है। इस सम्मान की कल्पना प्रताड़ना हो सकती है या हीनता से उबरने के लिए। अगर इस सम्मान पर आंच आती है तो हीनता अचानक बाहर आ जाती है, ग्रंथि खुल जाती है, आदमी विचलित हो जाता है।

मिस नीरा शायद हाड-मांस की बनी वस्तु है। विभिन्न कमरों में विभिन्न वक्ष-स्थलों पर रात बिताकर जीवन का पाथेय जुटाती फिरती है। रूपवती है, अभी भी उसकी मांसपेशियों का सौंदर्य अत्यंत ही आकर्षक है। उसने देखा कि यह रास्ता सहज है। ऐसा नहीं कि घर-संसार बसाने की उसकी चाह नहीं थी। उसने तो चाहा था एक छोटा-सा घर-संसार बसाने के लिए, एक साधारण से किसी अपने व्यक्ति के साथ। थोड़ा-सा सम्मान। वह पढ़ी-लिखी थी। कितनी साधारण थी उसकी ये इच्छाएँ! मगर इतना भी नहीं हो पाया। खैर, आज इन बातों की चर्चा से कोई फायदा नहीं है। वह जिस रास्ते पर चल पड़ी है उसके अंतिम दिग्वलय तक जाना ही उसका जीवन है। लेकिन तुम्हारा क्या अधिकार है, उसे कहने के लिए कि वह ऐसी या वैसी है। जो दिखा रहे हो, शायद वह सत्य हो। मगर सच को प्रकट करने का अधिकार तुमको किसने दिया? काउल की अवहेलना और उदासीनता ने नीरा के जीवन की हीनता को स्पष्ट कर दिया।

नीरा मूर्तिवत वहाँ खड़ी रही। कुछ समय बीत गया। काउल ने अपनी किताब पर उसकी छाया देखि। मुंह उठाकर उसने देखा कि नीरा वैसे ही खड़ी थी।

वह कहने लगे, “ड्राइवर अभी तक नहीं आया होगा। टैक्सी बुला देता हूं। थोड़ा इंतजार करो। ”

कुछ समय तक चुप रहने के बाद नीरा ने कहा, “तुम्हारा नाम मुझे मालूम नहीं है। तुम्हारा अतीत, वर्तमान के बारे में भी मैं कुछ नहीं जानती हूँ। फिर भी तुम्हारे पास जितने कारण है मुझसे घृणा करने के लिए, मेरे पास भी उतने ही कारण है तुम्हें हेय मानने के लिए। ”

नीरा कुछ उत्तेजित हो चुकी थी। काउल को ऐसा कुछ सुनने की आशा नहीं थी। अचरज से नीरा की ओर देखते हुए वह कहने लगा, “घृणा तो मैंने नहीं की? घृणा करने की कोई बात भी नहीं है। पिछली रात मुझे सब-कुछ तो मिला है। मैं कृतघ्न नहीं हूं। इसलिए तो यथासाध्य उपहार दे रहा हूं। कुछ और चाहिए?पर्स में होंगे। ”

“ थैंक यू! जरा-सी कोशिश करते तो विदाई के पल को सम्मानजनक बना सकते थे। कम से कम कृतज्ञता की दृष्टि से। ”

“तुम्हारा नाम क्या है ?”

“कोई जरूरत नहीं है पूछने की। रात का पथिक। ”

नीरा ने पूछा, “तुम्हारा?”

“काउल। रमेश काउल। सुनो, संवेदनशीलता दूसरे धंधों की तरह इस धंधे में भी बाधक है। ”

“तुम्हारा नाम काउल न होकर ब्रूट होना चाहिए था। ”

“बैठो। बिस्तर पर न सही चेयर खींच लो। ब्रेकफास्ट लेकर जाना। मंगाऊँ?”

“धन्यवाद। मेरे पास इतना समय नहीं है। इसके अलावा मेरा एक और इंगेजमेंट है। ”

“अगर मैं तुम्हारी जगह होता तो मिस! मेरे जैसे कस्टमर को हाथ में रखने के लिए उचित आबोहवा की सृष्टि करता। ”

“तुम अनुभवी हो। एक ही स्त्री के साथ दूसरी रात नहीं बिताओगे, यह मैं जानती हूँ। इसके अलावा मेरा भी कोई खास आग्रह नहीं है। बिना किसी कौतूहल के इस भार को ढोते-फिरना कठिन हो जाता है। ”

“इस बात को मानोगी, मेरे जैसे अनुभवी आदमी का सर्टिफिकेट कीमती है। तुम्हारा शरीर उपभोग्य है। बैठ सकती हो, मेरे बाथरूम से आने तक इंतजार कर सकती हो। हम साथ-साथ जाएंगे, जहां तुम कहोगी वहाँ मैं खुद छोड़ आऊंगा। ”

“ हमारे दल के लोगों के बारे में आपको यथेष्ट ज्ञान होगा। तुम्हें मालूम होगा, हम लोग बीच-बीच में चोरी करती है, पर्स, वॉच, ट्रांजिस्टर। अगर मैं इन चीजों पर हाथ साफ कर चली जाऊँ ? तुम तो मेरा पता तक नहीं जानते और नाम भी नहीं। ”

“इतना विश्वास करो। मैं पुलिस में खबर नहीं करूंगा। कम से कम अपने स्वार्थ के खातिर। इसके अलावा अगर कुछ नुकसान हुआ भी तो मेरा कुछ भी बिगड़ने वाला नहीं है। जो तुम कुछ चाहती हो, बिना पूछे ले जा सकती हो। कुछ भी इस घर की कोई भी कीमती चीज।

काउल ड्रेसिंग गाउन से अपने नग्न शरीर को ढककर बाथरुम में चले गए।

रात के मद्धिम प्रकाश में कमरा छोटा लग रहा था। मगर वही कमरा अब बड़ा विस्तृत दिखाई दे रहा था। नीरा रेडियोग्राम का स्विच ऑन कर पारसी गीत का रिकॉर्ड सुनने लगी। जो पिछली रात में रिकॉर्ड प्लेयर पर चढ़ाया गया था। पास राइटिंग टेबल पर कई तरह की किताबें बिखरी हुई पड़ी थी। उसने टेबल के ड्रावर को खींचकर देखा तो वहां कई नारियों के चित्र रखे हुए थे। जापानी, एंग्लो-इंडियन, देशी स्त्रियों के सभी अर्द्धनग्न फोटो। फोटो के पीछे उनके नाम लिखे हुए थे। उनमें से कुछ फोटो पर उनके अपने हस्ताक्षर किए हुए थे।

तभी किसी ने दरवाजा खटखटाया। नीरा ने दरवाजा खोला। सुसज्जित बेरा ने चांदी की ट्रे में एक अखबार, एक मैगजीन, एक टी पॉट और दो खाली प्याले रख कर चला गया। पॉट और कप पर चीनी ड्रैगन का चित्र बना हुआ था। ट्रे के एक कोने में गुलाब का फूल रखा हुआ था। बेरा के सिर पर सफेद टोपी थी। जिसके ऊपर लाल रिबन, कमर में लाल फीता बक्कल से बंधे हुए थे। सफेद बंद गले के कोट पर पीतल के बटन चमचमा रहे थे। बेरा ने सलाम करते हुए पूछा, “मेम साहब! ब्रेकफास्ट?”

नीरा ने कहा, “साहब के बाथरूम से आने तक प्रतीक्षा करो। ”

सलाम करके वह कमरे से बाहर चला गया।

काला पैंट, काला कोट, कोट की जेब में सफेद रेशमी रुमाल, काले जूते, सफेद कमीज पर लंदन की टाई पहनकर काउल बाथरूम से सज-धज कर बाहर निकले। ट्रै में से गुलाब का फूल निकालकर कोट में टांग दिया।

नीरा की तरह मुंह घुमा कर पूछने लगे, “ब्रेकफास्ट?”

नीरा ने कहा, “ इतनी जल्दी ब्रेकफ़ास्ट लेने की मेरी आदत नहीं है। आप लीजिए मैं इंतजार करती हूं। ”

“बिना फीस के इंतजार करोगी?” हंसकर काउल ने कहा।

“इंतजार करने की कोई फीस नहीं लेती हूँ। यह तो मेरी जिंदगी का एक हिस्सा है। हमें तो हमेशा इंतजार करना ही पड़ता है। ” नीरा ने उत्तर दिया।

“तो फिर चलो। ”

दोनों नीचे उतर आए। ड्राइवर आ चुका था। गाड़ी में बैठ गए काउल और नीरा। तब तक रविवार का सूरज कोलकाता की सड़क पर उजाला फैला रहा था। पहले नीरा ने पूछा, “अब कहां जाएंगे?”

“गिरिजाघर। ”

“आप क्या ईसाई हो?”

“शायद नहीं। मगर बचपन से मैं मिशनरी स्कूल में पढ़ा हूं, चर्च का म्यूजिक मुझे बहुत अच्छा लगता है। खासकर रविवार की सुबह का संगीत। शांत, गंभीर पियानो का म्यूजिक। सुनो, मुझे अपनी जगह दिखाने में कोई संकोच हो तो मुझे चर्च में छोड़ दो, फिर तुम जहां कहोगी गाड़ी तुम्हें छोड़ आएगी। ”

नीरा ने नाराज होकर कहा, “बिना किसी कारण के कड़वी बात करने में आप माहिर है, यह मानना पड़ेगा। ”

बात पूरी होते ही काउल ने उत्तर दिया, “यह भी मानना पड़ेगा कि मैं बहुत लॉजिकल हूं। किसी काम या बातचीत में इधर-उधर की बातों का सहारा नहीं लेता हूँ। ”

“शायद आप जानते होंगे, किसी प्रतिभावान आदमी को अपनी मर्जी से चलाना किसी भी स्त्री के लिए संभव है। मगर किसी बेवकूफ को नियंत्रित करने में विलक्षण स्त्री भी सफल नहीं होती है। आप में प्रतिभावान आदमी के ऐसे ही सारे लक्षण है। बस, यही खैरियत की बात है। ”

नीरा काउल की ओर देख रही थी। उसको नीरा की बुद्धिमानी पसंद आई।

रविवार की सुबह कोलकाता शहर किसी जागे हुए कोमल, निर्विकार शिशु की तरह लगने लगता है।

गाड़ी चर्च पहुंची। ड्राइवर ने नीरा की ओर का दरवाजा खोला। वह नीचे उतरी। दूसरी तरफ से काउल नीचे उतरा। नीरा ने काउल को कुछ कहने का मौका दिए बगैर अचानक पूछने लगी, “क्या मैं अंदर जा सकती हूं?तुम्हें परिचितों के पास अपमानित तो नहीं होना पड़ेगा?”

“ नहीं, जो मुझे जानता है, वह मुझे पूरे रूप से जानता है। किसी के पास कोई सफाई देने की जरूरत नहीं है। फिर मैंने कोई अन्याय तो नहीं किया! किसी के विरुद्ध कोई काम तो नहीं किया! मैंने तुम्हें भोगा है! तुम अपनी आजीविका के लिए करती हो। ”

“हां, मानती हूं बड़े लॉजिकल है आप। ”

“तुम्हारी पढ़ाई कहां तक हुई है?”

“आप जैसे लोगों की भाषा समझने के लायक तो मैं पढ़ चुकी हूं। ”

“ तो चलो अंदर चलें। ” यह काउल का अनुरोध था।

तब तक चर्च की सर्विस शुरू हो चुकी थी। दोनों पीछे वाली बेंच पर बैठ गए। फादर सरमन दे रहे थे। अंत में, सबने कहा, “आमीन”। काउल और नीरा के सिवाय सबने सिर झुका कर सम्मान प्रकट किया। चर्च की ओर से चंदा मांगा गया। काउल ने ₹50 दिए।

बड़े-बड़े खंबे, चारों ओर दीवारों पर बाइबिल में वर्णित दृश्यों के चित्र, ईसा मसीह का क्रॉस पर लटका हुआ शरीर, पादरी की भाषा, समवेत प्रार्थना सब-कुछ नीरा के मन पर कोमल प्रभाव गिरा रही थी।

किसी मंदिर, मस्जिद या चर्च में वह वर्षों के बाद पहली बार इच्छा से आई थी। वह सोचने लगी, “हम जो भी करते हैं, क्या उन सबके लिए इन पादरियों के जरिए यीशु से क्षमा मांगेंगे?”

वह कुछ भी समझ नहीं पाई। समय भी कम था। ऐसे में वह क्या फैसला करती?

दोनों चर्च से निकलकर अपनी गाड़ी में बैठे।

“ आप क्या रोज रविवार को चर्च आते हो?”

“नहीं, जिस दिन कोई और इंगेजमेंट नहीं होता है, उस दिन आता हूं, जैसे आज। ” नीरा ने ड्राइवर को अपने घर का पता बता दिया। काउल नीरा की ओर देखते हुए कहने लगा, “तुम्हारे इस साहस को यीशु की कृपा समझूं। ”

“ लज्जा वैश्या का आभूषण नहीं है। मगर जरा-सी देर के लिए ही सही वह थोड़ी सी इज्जत की भूखी होती है, पवित्र नहीं होने पर भी गुप्त नारीत्व के समर्पण का प्रतिदान के तौर पर। दुनिया की सारी दौलत, सोना-चाँदी उसकी क्षतिपूर्ति नहीं कर सकती है। ”

उसने नीरा से पूछा, “इस सुबह के समय अगर गंगा के किनारे घूमने जाएंगे तो तुम्हें कोई आपत्ति है?”

नीरा ने उत्तर दिया, “घर पहुंचाने का अगर वादा करते हो तो मुझे कोई आपत्ति नहीं है। ”

हँसते हुए काउल ने अपनी सहमति जताई।

गाड़ी गंगा नदी की ओर मुड़ गई।

“तुमने कभी प्रेम किया है नीरा?”

“ प्रेम का शाब्दिक अर्थ तो मैं नहीं जानती। मगर हम लोग हमेशा प्रेम करते रहते हैं-नहीं तो, कम से कम प्रेम करने का दिखावा करते हैं। बस प्रेमी बदल जाता है, जगह बदल जाती है, समय बदल जाता है। मगर हमारा प्रेम नहीं बदलता। ” नीरा ने हंसते हुए कहा।

खिड़की के काँच से सड़क की ओर देख रहे थे काउल। कुछ समय सोचने के बाद आकाश और गंगा की शांत धारा की ओर देखने लगे।

“नीरा, इतिहास में बहुत कुछ चीजें ऐसी है जिस पर गर्व किया जा सकता है। कभी तुमने बुद्ध या ईसामसीह का नाम सुना है?”

“केवल नाम सुना है। ”नीरा ने उत्तर दिया।

“ जानती हो, ईसा की मैडिलोना को?वह भी एक गणिका थी। ईसा ने उसे स्वीकार किया था। उनके नाम पर देवालय बने हैं। ”

“और फिर जानती हो आम्रपाली को? जिसके लिए एक दिन बुध ने मृत्यु को भी स्वीकार किया था। उन्होंने राजा का आमंत्रण ठुकराया और आम्रपाली के आतिथ्य को स्वीकार किया था। उन्होंने मांस खाया था। ”

नीरा ताकती रही काउल पर चेहरे की तरफ।

“अगर मैं ईसा या बुद्ध होता तो तुम्हें अभी मुक्ति दे देता। ”

“ न तो तुम राम हो और न ही मैं अहिल्या। तुम न तो मुझे मुक्ति दे पाओगे और न ही मुझे मुक्ति की चाह है। काउल साहब! मैं अभिशप्त नहीं हूं, व्यवसाय करती हूं। ”

मैट्रिक पास करते ही मुझे जिंदगी में संघर्ष करना पड़ा। मेरे सामने थी मेरी रोगी मां, वृद्ध बाप, दुनियादारी का बोझ। कोलकाता का निस्व:दरिद्र जीवन। समाज की चारदीवारी के भीतर इस बोझ को जिंदगी की सड़क पर लेकर चलने के लिए मुझे किसी का सहारा नहीं मिला। स्कूल का सर्टिफिकेट लेकर मैं लड़ने के लिए तैयार हो गई, दुख और अभाव रूपी दैत्य के साथ। टाइपिस्ट, सेल्स-गर्ल, टीचर बनी। टाइपिस्ट की कमाई बहुत मामूली थी। मगरराठौर साहब की तरफ से ढेरों उपहार मिलने लगे। साथ ही साथ, अनेक संकेत भी। एक दिन हाथ पकड़ कर वह कहने लगे, “इन नाजुक उंगलियों का स्पर्श पाकर टाइप मशीन भी धन्य हो गया। और मेरी हथेली को उन्होंने अपने गाल पर रख लिया। मेरे दूसरे हाथ से उनके दूसरा गाल पर थपकाने लगे।

वहां से मैंने विदा ली। छोटे शहर की एक स्कूल में शिक्षिका बनी। मैनेजिंग कमेटी के सभापति मुझसे चाहते थे कि मैं उनके मातृहीन बेटे को प्राइवेट ट्यूशन पढ़ाऊँ। एक दिन मैंने देखा कि बेटे की जगह खुद उसके पिता बैठे हुए थे। उन्होंने दरवाजा बंदकर सीधे मेरे शरीर पर आक्रमण कर दिया। मैंने प्रतिरोध किया। पितृदेव घायल हुए और मैं भी क्षत-विक्षत।

अंत में, मैं चली गई केमिस्ट की दुकान पर सेल्स गर्ल बनने के लिए। कस्टमर आते-जाते थे, मालिक के बिगड़े लड़के और उनके साथी भी आते थे। मुझे क्लब ले जाते थे, घुड़दौड़ देखने के लिए लेकर जाते थे, बड़ी-बड़ी होटलों में ले जाते थे। काउल साहब! तब तक मेरा सतीत्व बिल्कुल अक्षत था। उनके सारे उपहार लेती थी, मगर उनकी भूख वैसी ही रह जाती थी। बहुत लोग चाहते थे मेरा सम्पूर्ण शरीर। मैं इंकार करती गई। लोग क्रोधित होते चले गए। मालिक से मेरी शिकायत की गई कि मेरे रहने से उनकी दुकान की इज्जत पर आंच आ रही है। अंत में, मुझे वह जगह भी छोड़नी पड़ी।

तब मैंने समझ लिया कि मेरे पास बस एक ही चीज है, जिसके द्वारा मैं जिंदगी को सुखी बना सकती हूँ। सारी दुनिया मुझसे केवल एक ही चीज तो चाहती है। उसके बाद मेरा जीवन किसी गुलाब के सुगंध और सुंदरता से भर जाएगा। यह सब-कुछ मेरे शरीर के विनिमय के द्वारा होगा। ”

“बहुत इंटरेस्टिंग! ” काउल ने कहा।

नीरा ने कहना जारी रखा, “एक दिन पार्क स्ट्रीट में जर्मन एयर सर्विस के दफ्तर के आगे में खड़ी होकर देश-विदेश के रंग-बिरंगे चित्रदेख रही थी। वहां के लोग कितने सुंदर होते हैं! कितनी सुंदर पोशाकें वे पहनते हैं! मैं न्यू मार्केट जा रही थी। सच कह रही हूँ, काउल साहब! उस महीने हम भूखा मर रहे थे। मेरी मां अंतिम सांसें गिन रही थी। किसी का सहारा नहीं था। जितना संभव था, कर्ज लिया जा चुका था। किसी मित्र या परिचित को मुंह दिखाना मेरे लिए कठिन हो रहा था। मां के लिए डॉक्टर और दवाइयों की जरूरत थी। इस अकाल मृत्यु से माँ को बचाना होगा। ”

तनिक सांस लेकर नीरा फिर से कहने लगी।

“शाम हो रही थी। एक सज्जन अकेले-अकेले ऑफिस से घर लौट रहे थे। कुछ समय तक मेरी तरफ देखने लगे। ऐसा लग रहा था, जैसे वह विदेश से लौट रहे हैं। शायद मुंबई के रहने वाले होंगे। धीरे-धीरे वह मेरे करीब आए और कहने लगे, “हेलो! ”

मैंने मजाक में उत्तर दिया, “हेलो! ”

उन्होंने कहा, “मैं कोलकाता में एकदम नया आदमी हूं। मुझे अपनी होटल तक पहुंचाने में मदद करोगी?”

मैंने कहा, “इसमें मेरा समय बर्बाद होगा, मुझे अगर मेहनताना देंगे तो चलूंगी। ”

उन्होंने पूछा, “कितना लोगी?”

“आपकी क्षमता के अनुसार। ”

यह बात उनके अहंकार को छू गई। वह कहने लगे, “ पूरी रात मेरे पास रहोगी तो मैं ₹200 दूंगा। ”

मेरी छाती में हूक-सी उठी। तब तक मैंने कभी ₹200 नहीं देखे थे। दारिद्रय और प्रतिष्ठा के बीच इतना पतला पर्दा होता है। अभावग्रस्त होने के कारण सावन के काले बादलों की तरह आकार ग्रहण कर रही थी मेरी उत्कट इच्छाएं। प्रतिशाम को जब मैं घर पहुंचती थी, मेरी मां व्याकुल दृष्टि से मेरी तरफ देखती थी उनकी दवादारू के लिए। मेरी आंखों के सामने नाचने लगा वह दर्द भरा दृश्य। मैं कुछ ज्यादा सोच ना सकी। मैंने हामी भर ली।

मैं उस भद्र आदमी के साथ चली गई। उसने रास्ते में दुकान से मुझे नई साड़ी, प्रसाधन सामग्री और परफ्यूम दिलाया। होटल पहुंचकर उसने कहा, “पहनो इसे। ” मुझे सजाने में उन्होंने मदद भी की। होटल में बड़े-बड़े लोग आए हुए थे। सिर से पैर तक मेरा रंग साफ दिख रहा था। उस नीले प्रकाश में जब मैंने अपना नया रूप देखा तो सच कह रही हूं, काउल साहब! मैं स्वयं आश्चर्यचकित हो गई थी। सिर की केश-सज्जा, आंखों का रंग, होठों पर लिपिस्टिक, उन्नत उरोज, नंगी कमर, उस साड़ी में मैं कुछ और ही लग रही थी। मेरे घर का नाम था, निर्मला।

उस व्यसक आदमी ने मुझे अंग्रेजी में पूछा, “तुम्हारा नाम क्या है?”

मैंने भी उनकी तरह होठ दबाकर अंग्रेजी में उत्तर दिया, “मेरा नाम मिस नीरा है। ”

उसी पल निर्मला की मौत हो गई और मिस नीरा का जन्म हुआ। मैं अपना प्रतिबिंब उस बड़े आईने में देखने लगी। रूप के अनुसार मेरा नाम युक्ति-संगत लग रहा है या नहीं?मन ही मन मैं संतुष्ट हो गई और वह महाशय भी।

वह मेरे पीछे खड़े थे। अचानक पीछे जाकर उन्होंने मुझे अपने एक हाथ से पकड़ लिया और दूसरे हाथ से मेरा चेहरा पीछे घुमाकर चुंबन दे दिया। पहले तो मैंने प्रतिवाद किया। मेरे भीतर की निर्मला जाग गई थी, वह विरोध करने लगी। मगर वह दूसरे ही पल में मिस नीरा में बदल गई। मैंने उस बाहुबंधन को स्वीकार किया। फिर भी मेरा सतीत्व अक्षत था। मन-ही-मन मुझे काफी यंत्रणा होने लगी। मैंने सोचा कि यह पाप है, स्त्री के लिए एक कलंक है।

उस रात दस बजे के बाद मैंने देखा कि कई लोग महिलाओं के साथ उस होटल में पहुंच गए थे। वह महाशय दिल्ली के मशहूर व्यापारी थे। उनके साथ डिनर करने के लिए गणमान्य व्यक्तिण वहाँ पहुंचे थे। ”

सिग्नल पोस्ट के पास मोटर बंद हो गई। मिस नीरा का बोलना बंद हो गया था। काउल उसके चेहरे की तरफ देखने लगे। नीरा का हाथ काउल के हाथ पर पड़ा हुआ था। नीरा गंभीर हो गई, वह कुछ भी नहीं बोल पा रही थी।

कहानी का सूत्र याद दिलाते हुए काउल ने कहा, “हां, तो तुम कह रही थी उस रात डिनर पर कई लोग वहां आए हुए थे। ”

“ प्रत्येक गणिका की ऐसी ही कहानी होती होगी। आपने कई सुनी होंगी। शायद बोर हो रहे होंगे?” नीरा ने पूछा।

“नीरा! हर आदमी की जिंदगी एक कहानी होती है, मगर तुम्हारी जिंदगी कुछ ज्यादा ही रोमांचक है। फिर तुम्हारा वर्णन तो और भी सुंदर है। सुनाती जाओ। ”

नीरा ने कहा, “अतीत के पन्ने पलटने में कई बार कष्ट होता है, फिर भी वह कष्ट बहुत मधुर हुआ करता है। ”

काउल ने कहा, “ऊंट जैसे खेजड़ी के कांटे खाता है तो उसके होठ और जीभ से खून निकलता है, फिर भी उसे खाने में आनंद आता है। और ज्यादा खाने लगता है। तुम्हारी वेदना शायद कुछ इसी प्रकार की है। ”

काउल ने नीरा की हथेली को कसकर पकड़ लिया। ड्राइवर के अचानक ब्रेक लगाने से नीरा काउल की तरफ झुक गई।

नीरा कहने लगी, “जब मैं गर्ल्स स्कूल में थी, हमारे सामने मिस्टर बोस रहा करते थे। उनका एक ही लड़का था। वह पब्लिक स्कूल में पढ़ता था। मेरी मां बीच-बीच में उनके घर जाती थी, शायद कुछ पैसे लाने के लिए। बाद में मुझे पता चला कि मेरी पढ़ाई का खर्च वह दिया करते थे। उनके घर का फर्श संगमरमर का बना हुआ था। घर के सामने नारी की एक नग्न-मूर्ति थी। कहते हैं, उन्होंने वह मूर्ति विदेश से मंगवाई थी। बीच-बीच में उनकी पत्नी मुझसे कहा करती थी, ‘जब तुम्हारी पढ़ाई पूरी हो जाएगी तो मैं तुम्हें अपने घर की दुल्हन बनाकर लाऊँगी। ’ शायद वह मजाक कर रही होगी या मेरा मन बहलाने के लिए यह बात कह रही होगी। मगर ऐसा भी हो सकता है, यह सोचकर मन-ही-मन मैं कई बार गर्व अनुभव करती थी। स्कूल में सहेलियों से कहती थी, ’हे भगवान! यह पढ़ाई कब खत्म हो और मैं दुल्हन बनकरउस संगमरमर के फर्श वाले घर में चली जाऊँ। ’

(क्रमशः अगले भागों में जारी...)

COMMENTS

BLOGGER
नाम

 आलेख ,1, कविता ,1, कहानी ,1, व्यंग्य ,1,14 सितम्बर,7,14 september,6,15 अगस्त,4,2 अक्टूबर अक्तूबर,1,अंजनी श्रीवास्तव,1,अंजली काजल,1,अंजली देशपांडे,1,अंबिकादत्त व्यास,1,अखिलेश कुमार भारती,1,अखिलेश सोनी,1,अग्रसेन,1,अजय अरूण,1,अजय वर्मा,1,अजित वडनेरकर,1,अजीत प्रियदर्शी,1,अजीत भारती,1,अनंत वडघणे,1,अनन्त आलोक,1,अनमोल विचार,1,अनामिका,3,अनामी शरण बबल,1,अनिमेष कुमार गुप्ता,1,अनिल कुमार पारा,1,अनिल जनविजय,1,अनुज कुमार आचार्य,5,अनुज कुमार आचार्य बैजनाथ,1,अनुज खरे,1,अनुपम मिश्र,1,अनूप शुक्ल,14,अपर्णा शर्मा,6,अभिमन्यु,1,अभिषेक ओझा,1,अभिषेक कुमार अम्बर,1,अभिषेक मिश्र,1,अमरपाल सिंह आयुष्कर,2,अमरलाल हिंगोराणी,1,अमित शर्मा,3,अमित शुक्ल,1,अमिय बिन्दु,1,अमृता प्रीतम,1,अरविन्द कुमार खेड़े,5,अरूण देव,1,अरूण माहेश्वरी,1,अर्चना चतुर्वेदी,1,अर्चना वर्मा,2,अर्जुन सिंह नेगी,1,अविनाश त्रिपाठी,1,अशोक गौतम,3,अशोक जैन पोरवाल,14,अशोक शुक्ल,1,अश्विनी कुमार आलोक,1,आई बी अरोड़ा,1,आकांक्षा यादव,1,आचार्य बलवन्त,1,आचार्य शिवपूजन सहाय,1,आजादी,3,आत्मकथा,1,आदित्य प्रचंडिया,1,आनंद टहलरामाणी,1,आनन्द किरण,3,आर. के. नारायण,1,आरकॉम,1,आरती,1,आरिफा एविस,5,आलेख,4288,आलोक कुमार,3,आलोक कुमार सातपुते,1,आवश्यक सूचना!,1,आशीष कुमार त्रिवेदी,5,आशीष श्रीवास्तव,1,आशुतोष,1,आशुतोष शुक्ल,1,इंदु संचेतना,1,इन्दिरा वासवाणी,1,इन्द्रमणि उपाध्याय,1,इन्द्रेश कुमार,1,इलाहाबाद,2,ई-बुक,374,ईबुक,231,ईश्वरचन्द्र,1,उपन्यास,269,उपासना,1,उपासना बेहार,5,उमाशंकर सिंह परमार,1,उमेश चन्द्र सिरसवारी,2,उमेशचन्द्र सिरसवारी,1,उषा छाबड़ा,1,उषा रानी,1,ऋतुराज सिंह कौल,1,ऋषभचरण जैन,1,एम. एम. चन्द्रा,17,एस. एम. चन्द्रा,2,कथासरित्सागर,1,कर्ण,1,कला जगत,113,कलावंती सिंह,1,कल्पना कुलश्रेष्ठ,11,कवि,2,कविता,3239,कहानी,2360,कहानी संग्रह,247,काजल कुमार,7,कान्हा,1,कामिनी कामायनी,5,कार्टून,7,काशीनाथ सिंह,2,किताबी कोना,7,किरन सिंह,1,किशोरी लाल गोस्वामी,1,कुंवर प्रेमिल,1,कुबेर,7,कुमार करन मस्ताना,1,कुसुमलता सिंह,1,कृश्न चन्दर,6,कृष्ण,3,कृष्ण कुमार यादव,1,कृष्ण खटवाणी,1,कृष्ण जन्माष्टमी,5,के. पी. सक्सेना,1,केदारनाथ सिंह,1,कैलाश मंडलोई,3,कैलाश वानखेड़े,1,कैशलेस,1,कैस जौनपुरी,3,क़ैस जौनपुरी,1,कौशल किशोर श्रीवास्तव,1,खिमन मूलाणी,1,गंगा प्रसाद श्रीवास्तव,1,गंगाप्रसाद शर्मा गुणशेखर,1,ग़ज़लें,550,गजानंद प्रसाद देवांगन,2,गजेन्द्र नामदेव,1,गणि राजेन्द्र विजय,1,गणेश चतुर्थी,1,गणेश सिंह,4,गांधी जयंती,1,गिरधारी राम,4,गीत,3,गीता दुबे,1,गीता सिंह,1,गुंजन शर्मा,1,गुडविन मसीह,2,गुनो सामताणी,1,गुरदयाल सिंह,1,गोरख प्रभाकर काकडे,1,गोवर्धन यादव,1,गोविन्द वल्लभ पंत,1,गोविन्द सेन,5,चंद्रकला त्रिपाठी,1,चंद्रलेखा,1,चतुष्पदी,1,चन्द्रकिशोर जायसवाल,1,चन्द्रकुमार जैन,6,चाँद पत्रिका,1,चिकित्सा शिविर,1,चुटकुला,71,ज़कीया ज़ुबैरी,1,जगदीप सिंह दाँगी,1,जयचन्द प्रजापति कक्कूजी,2,जयश्री जाजू,4,जयश्री राय,1,जया जादवानी,1,जवाहरलाल कौल,1,जसबीर चावला,1,जावेद अनीस,8,जीवंत प्रसारण,141,जीवनी,1,जीशान हैदर जैदी,1,जुगलबंदी,5,जुनैद अंसारी,1,जैक लंडन,1,ज्ञान चतुर्वेदी,2,ज्योति अग्रवाल,1,टेकचंद,1,ठाकुर प्रसाद सिंह,1,तकनीक,32,तक्षक,1,तनूजा चौधरी,1,तरुण भटनागर,1,तरूण कु सोनी तन्वीर,1,ताराशंकर बंद्योपाध्याय,1,तीर्थ चांदवाणी,1,तुलसीराम,1,तेजेन्द्र शर्मा,2,तेवर,1,तेवरी,8,त्रिलोचन,8,दामोदर दत्त दीक्षित,1,दिनेश बैस,6,दिलबाग सिंह विर्क,1,दिलीप भाटिया,1,दिविक रमेश,1,दीपक आचार्य,48,दुर्गाष्टमी,1,देवी नागरानी,20,देवेन्द्र कुमार मिश्रा,2,देवेन्द्र पाठक महरूम,1,दोहे,1,धर्मेन्द्र निर्मल,2,धर्मेन्द्र राजमंगल,1,नइमत गुलची,1,नजीर नज़ीर अकबराबादी,1,नन्दलाल भारती,2,नरेंद्र शुक्ल,2,नरेन्द्र कुमार आर्य,1,नरेन्द्र कोहली,2,नरेन्‍द्रकुमार मेहता,9,नलिनी मिश्र,1,नवदुर्गा,1,नवरात्रि,1,नागार्जुन,1,नाटक,152,नामवर सिंह,1,निबंध,3,नियम,1,निर्मल गुप्ता,2,नीतू सुदीप्ति ‘नित्या’,1,नीरज खरे,1,नीलम महेंद्र,1,नीला प्रसाद,1,पंकज प्रखर,4,पंकज मित्र,2,पंकज शुक्ला,1,पंकज सुबीर,3,परसाई,1,परसाईं,1,परिहास,4,पल्लव,1,पल्लवी त्रिवेदी,2,पवन तिवारी,2,पाक कला,23,पाठकीय,62,पालगुम्मि पद्मराजू,1,पुनर्वसु जोशी,9,पूजा उपाध्याय,2,पोपटी हीरानंदाणी,1,पौराणिक,1,प्रज्ञा,1,प्रताप सहगल,1,प्रतिभा,1,प्रतिभा सक्सेना,1,प्रदीप कुमार,1,प्रदीप कुमार दाश दीपक,1,प्रदीप कुमार साह,11,प्रदोष मिश्र,1,प्रभात दुबे,1,प्रभु चौधरी,2,प्रमिला भारती,1,प्रमोद कुमार तिवारी,1,प्रमोद भार्गव,2,प्रमोद यादव,14,प्रवीण कुमार झा,1,प्रांजल धर,1,प्राची,367,प्रियंवद,2,प्रियदर्शन,1,प्रेम कहानी,1,प्रेम दिवस,2,प्रेम मंगल,1,फिक्र तौंसवी,1,फ्लेनरी ऑक्नर,1,बंग महिला,1,बंसी खूबचंदाणी,1,बकर पुराण,1,बजरंग बिहारी तिवारी,1,बरसाने लाल चतुर्वेदी,1,बलबीर दत्त,1,बलराज सिंह सिद्धू,1,बलूची,1,बसंत त्रिपाठी,2,बातचीत,2,बाल उपन्यास,6,बाल कथा,356,बाल कलम,26,बाल दिवस,4,बालकथा,80,बालकृष्ण भट्ट,1,बालगीत,20,बृज मोहन,2,बृजेन्द्र श्रीवास्तव उत्कर्ष,1,बेढब बनारसी,1,बैचलर्स किचन,1,बॉब डिलेन,1,भरत त्रिवेदी,1,भागवत रावत,1,भारत कालरा,1,भारत भूषण अग्रवाल,1,भारत यायावर,2,भावना राय,1,भावना शुक्ल,5,भीष्म साहनी,1,भूतनाथ,1,भूपेन्द्र कुमार दवे,1,मंजरी शुक्ला,2,मंजीत ठाकुर,1,मंजूर एहतेशाम,1,मंतव्य,1,मथुरा प्रसाद नवीन,1,मदन सोनी,1,मधु त्रिवेदी,2,मधु संधु,1,मधुर नज्मी,1,मधुरा प्रसाद नवीन,1,मधुरिमा प्रसाद,1,मधुरेश,1,मनीष कुमार सिंह,4,मनोज कुमार,6,मनोज कुमार झा,5,मनोज कुमार पांडेय,1,मनोज कुमार श्रीवास्तव,2,मनोज दास,1,ममता सिंह,2,मयंक चतुर्वेदी,1,महापर्व छठ,1,महाभारत,2,महावीर प्रसाद द्विवेदी,1,महाशिवरात्रि,1,महेंद्र भटनागर,3,महेन्द्र देवांगन माटी,1,महेश कटारे,1,महेश कुमार गोंड हीवेट,2,महेश सिंह,2,महेश हीवेट,1,मानसून,1,मार्कण्डेय,1,मिलन चौरसिया मिलन,1,मिलान कुन्देरा,1,मिशेल फूको,8,मिश्रीमल जैन तरंगित,1,मीनू पामर,2,मुकेश वर्मा,1,मुक्तिबोध,1,मुर्दहिया,1,मृदुला गर्ग,1,मेराज फैज़ाबादी,1,मैक्सिम गोर्की,1,मैथिली शरण गुप्त,1,मोतीलाल जोतवाणी,1,मोहन कल्पना,1,मोहन वर्मा,1,यशवंत कोठारी,8,यशोधरा विरोदय,2,यात्रा संस्मरण,31,योग,3,योग दिवस,3,योगासन,2,योगेन्द्र प्रताप मौर्य,1,योगेश अग्रवाल,2,रक्षा बंधन,1,रच,1,रचना समय,72,रजनीश कांत,2,रत्ना राय,1,रमेश उपाध्याय,1,रमेश राज,26,रमेशराज,8,रवि रतलामी,2,रवींद्र नाथ ठाकुर,1,रवीन्द्र अग्निहोत्री,4,रवीन्द्र नाथ त्यागी,1,रवीन्द्र संगीत,1,रवीन्द्र सहाय वर्मा,1,रसोई,1,रांगेय राघव,1,राकेश अचल,3,राकेश दुबे,1,राकेश बिहारी,1,राकेश भ्रमर,5,राकेश मिश्र,2,राजकुमार कुम्भज,1,राजन कुमार,2,राजशेखर चौबे,6,राजीव रंजन उपाध्याय,11,राजेन्द्र कुमार,1,राजेन्द्र विजय,1,राजेश कुमार,1,राजेश गोसाईं,2,राजेश जोशी,1,राधा कृष्ण,1,राधाकृष्ण,1,राधेश्याम द्विवेदी,5,राम कृष्ण खुराना,6,राम शिव मूर्ति यादव,1,रामचंद्र शुक्ल,1,रामचन्द्र शुक्ल,1,रामचरन गुप्त,5,रामवृक्ष सिंह,10,रावण,1,राहुल कुमार,1,राहुल सिंह,1,रिंकी मिश्रा,1,रिचर्ड फाइनमेन,1,रिलायंस इन्फोकाम,1,रीटा शहाणी,1,रेंसमवेयर,1,रेणु कुमारी,1,रेवती रमण शर्मा,1,रोहित रुसिया,1,लक्ष्मी यादव,6,लक्ष्मीकांत मुकुल,2,लक्ष्मीकांत वैष्णव,1,लखमी खिलाणी,1,लघु कथा,288,लघुकथा,1340,लघुकथा लेखन पुरस्कार आयोजन,241,लतीफ घोंघी,1,ललित ग,1,ललित गर्ग,13,ललित निबंध,20,ललित साहू जख्मी,1,ललिता भाटिया,2,लाल पुष्प,1,लावण्या दीपक शाह,1,लीलाधर मंडलोई,1,लू सुन,1,लूट,1,लोक,1,लोककथा,378,लोकतंत्र का दर्द,1,लोकमित्र,1,लोकेन्द्र सिंह,3,विकास कुमार,1,विजय केसरी,1,विजय शिंदे,1,विज्ञान कथा,79,विद्यानंद कुमार,1,विनय भारत,1,विनीत कुमार,2,विनीता शुक्ला,3,विनोद कुमार दवे,4,विनोद तिवारी,1,विनोद मल्ल,1,विभा खरे,1,विमल चन्द्राकर,1,विमल सिंह,1,विरल पटेल,1,विविध,1,विविधा,1,विवेक प्रियदर्शी,1,विवेक रंजन श्रीवास्तव,5,विवेक सक्सेना,1,विवेकानंद,1,विवेकानन्द,1,विश्वंभर नाथ शर्मा कौशिक,2,विश्वनाथ प्रसाद तिवारी,1,विष्णु नागर,1,विष्णु प्रभाकर,1,वीणा भाटिया,15,वीरेन्द्र सरल,10,वेणीशंकर पटेल ब्रज,1,वेलेंटाइन,3,वेलेंटाइन डे,2,वैभव सिंह,1,व्यंग्य,2075,व्यंग्य के बहाने,2,व्यंग्य जुगलबंदी,17,व्यथित हृदय,2,शंकर पाटील,1,शगुन अग्रवाल,1,शबनम शर्मा,7,शब्द संधान,17,शम्भूनाथ,1,शरद कोकास,2,शशांक मिश्र भारती,8,शशिकांत सिंह,12,शहीद भगतसिंह,1,शामिख़ फ़राज़,1,शारदा नरेन्द्र मेहता,1,शालिनी तिवारी,8,शालिनी मुखरैया,6,शिक्षक दिवस,6,शिवकुमार कश्यप,1,शिवप्रसाद कमल,1,शिवरात्रि,1,शिवेन्‍द्र प्रताप त्रिपाठी,1,शीला नरेन्द्र त्रिवेदी,1,शुभम श्री,1,शुभ्रता मिश्रा,1,शेखर मलिक,1,शेषनाथ प्रसाद,1,शैलेन्द्र सरस्वती,3,शैलेश त्रिपाठी,2,शौचालय,1,श्याम गुप्त,3,श्याम सखा श्याम,1,श्याम सुशील,2,श्रीनाथ सिंह,6,श्रीमती तारा सिंह,2,श्रीमद्भगवद्गीता,1,श्रृंगी,1,श्वेता अरोड़ा,1,संजय दुबे,4,संजय सक्सेना,1,संजीव,1,संजीव ठाकुर,2,संद मदर टेरेसा,1,संदीप तोमर,1,संपादकीय,3,संस्मरण,730,संस्मरण लेखन पुरस्कार 2018,128,सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन,1,सतीश कुमार त्रिपाठी,2,सपना महेश,1,सपना मांगलिक,1,समीक्षा,847,सरिता पन्थी,1,सविता मिश्रा,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,साक्षात्कार,21,सागर यादव जख्मी,1,सार्थक देवांगन,2,सालिम मियाँ,1,साहित्य समाचार,98,साहित्यम्,6,साहित्यिक गतिविधियाँ,216,साहित्यिक बगिया,1,सिंहासन बत्तीसी,1,सिद्धार्थ जगन्नाथ जोशी,1,सी.बी.श्रीवास्तव विदग्ध,1,सीताराम गुप्ता,1,सीताराम साहू,1,सीमा असीम सक्सेना,1,सीमा शाहजी,1,सुगन आहूजा,1,सुचिंता कुमारी,1,सुधा गुप्ता अमृता,1,सुधा गोयल नवीन,1,सुधेंदु पटेल,1,सुनीता काम्बोज,1,सुनील जाधव,1,सुभाष चंदर,1,सुभाष चन्द्र कुशवाहा,1,सुभाष नीरव,1,सुभाष लखोटिया,1,सुमन,1,सुमन गौड़,1,सुरभि बेहेरा,1,सुरेन्द्र चौधरी,1,सुरेन्द्र वर्मा,62,सुरेश चन्द्र,1,सुरेश चन्द्र दास,1,सुविचार,1,सुशांत सुप्रिय,4,सुशील कुमार शर्मा,24,सुशील यादव,6,सुशील शर्मा,16,सुषमा गुप्ता,20,सुषमा श्रीवास्तव,2,सूरज प्रकाश,1,सूर्य बाला,1,सूर्यकांत मिश्रा,14,सूर्यकुमार पांडेय,2,सेल्फी,1,सौमित्र,1,सौरभ मालवीय,4,स्नेहमयी चौधरी,1,स्वच्छ भारत,1,स्वतंत्रता दिवस,3,स्वराज सेनानी,1,हबीब तनवीर,1,हरि भटनागर,6,हरि हिमथाणी,1,हरिकांत जेठवाणी,1,हरिवंश राय बच्चन,1,हरिशंकर गजानंद प्रसाद देवांगन,4,हरिशंकर परसाई,23,हरीश कुमार,1,हरीश गोयल,1,हरीश नवल,1,हरीश भादानी,1,हरीश सम्यक,2,हरे प्रकाश उपाध्याय,1,हाइकु,5,हाइगा,1,हास-परिहास,38,हास्य,59,हास्य-व्यंग्य,78,हिंदी दिवस विशेष,9,हुस्न तबस्सुम 'निहाँ',1,biography,1,dohe,3,hindi divas,6,hindi sahitya,1,indian art,1,kavita,3,review,1,satire,1,shatak,3,tevari,3,undefined,1,
ltr
item
रचनाकार: उपन्यास - अमावस्या का चांद - भाग 3 // बैरिस्टर गोविंद दास // अनुवाद - दिनेश माली
उपन्यास - अमावस्या का चांद - भाग 3 // बैरिस्टर गोविंद दास // अनुवाद - दिनेश माली
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjIzRJoGaJg2HsaTITVee81MSuhW7IVLbCGaLi39Tx1_0FXF98V8KaYtZ2jp6u-ZHW1cGJYq1sHhWXZILOUAdB31GYEJi4R2F-f00ZSdTEqrQt5kb9CigsML-5MSDhNRmYc_M1v/?imgmax=800
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjIzRJoGaJg2HsaTITVee81MSuhW7IVLbCGaLi39Tx1_0FXF98V8KaYtZ2jp6u-ZHW1cGJYq1sHhWXZILOUAdB31GYEJi4R2F-f00ZSdTEqrQt5kb9CigsML-5MSDhNRmYc_M1v/s72-c/?imgmax=800
रचनाकार
https://www.rachanakar.org/2018/04/3_5.html
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/
https://www.rachanakar.org/2018/04/3_5.html
true
15182217
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content