कृपया ध्यान दें व्यंग्य प्रेषित करने की - अंतिम तिथि - 31 दिसम्बर 2009 है. कुल पुरस्कार राशि रु. 10,000 से अधिक. नकद राशि - रु. 6500 त...
कृपया ध्यान दें व्यंग्य प्रेषित करने की - अंतिम तिथि - 31 दिसम्बर 2009 है.
कुल पुरस्कार राशि रु. 10,000 से अधिक.नकद राशि - रु. 6500 तथा शेष किताबों के रूप में.
प्रथम पुरस्कार (1) - 3000 रु., द्वितीय पुरस्कार (1) - रु. 2000, तृतीय पुरस्कार (1) - रु. 1500
अद्यतन #4 - निम्न किताबें भी चयनित व्यंग्यकारों को पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाएंगी:
बिखरे मोती – समीर लाल के कविता संग्रह की 5 प्रतियाँ – सौजन्य श्री समीर लाल
अनुगुंजन – प्रो. सी. बी. श्रीवास्तव ‘विदग्ध’ के कविता संग्रह की 10 प्रतियाँ
वतन को नमन - प्रो. सी. बी. श्रीवास्तव ‘विदग्ध’ के कविता संग्रह की 3 प्रतियाँ
कौआ कान ले गया – विवेक रंजन श्रीवास्तव के व्यंग्य संग्रह की 10 प्रतियाँ
उपर्युक्त तीनों पुस्तकें सौजन्य श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव
रचना समय – हिन्दी की विशिष्ट रचनाओं की विशिष्ट पत्रिका के तीन विशेषांक प्रत्येक मूल्य रु. 250.00 – सौजन्य श्री हरि भटनागर (कहानीकार)
रमेश हठीला के काव्य संग्रह बंजारे गीत की दस प्रतियाँ तथा ऑनलाइन गजल गुरू – पंकज सुबीर के कहानी संग्रह ईस्ट इंडिया कंपनी की तीन प्रतियाँ पुरस्कार स्वरूप वितरित की जाएँगी.
अद्यतन #3 - 22 सितम्बर 2009 - हिन्दी की ऑनलाइन पत्रिका - सामयिकी.कॉम की तरफ से पुरस्कारों हेतु रु. 1500 की राशि प्रायोजित की गई है. इस राशि को समान रूप से तीनों श्रेणियों में दी जा रही है.
अद्यतन #2 : 20 सितम्बर 2009 यह देखा जा रहा है कि इस आयोजन के लिए व्यंग्य कविताएँ व व्यंग्य ग़ज़लें प्रेषित की जा रही हैं. निवेदन है कि कृपया व्यंग्य आलेख व व्यंग्य कथा ही भेजें. इस आयोजन में व्यंग्य कविताएँ व ग़ज़लों को शामिल नहीं किया जाएगा.
अद्यतन #1 - 19 अगस्त 2009 : हिन्दी ब्लॉग जगत् के एक प्रसिद्ध ब्लॉगर ने भी इस आयोजन हेतु अपनी तरफ से रु. 1000 का अंशदान देना स्वीकार किया है. पुरस्कारों की राशि बढ़कर अब निम्नानुसार हो गई है -
प्रथम पुरस्कार (सामयिकी.कॉम से प्राप्त अतिरिक्त सहयोग राशि से अब यह बढ़ गया है -) – 3000 रुपए, द्वितीय पुरस्कार – 2000 रुपए तथा तृतीय पुरस्कार – 1500 रुपए.
हिन्दी के एक सुप्रसिद्ध, सहृदय साहित्यकार ने व्यंग्य लेखन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से रचनाकार में 1 सितम्बर 2009 से लेकर 31 दिसम्बर 2009 तक खास व्यंग्य लेखन आयोजन में शामिल, प्रकाशित व्यंग्य रचनाओं में से चयनित सर्वश्रेष्ठ तीन व्यंग्य को पुरस्कृत करने की घोषणा की है. प्रथम पुरस्कार रुपए – 1000/-, द्वितीय पुरस्कार 750/- तथा तृतीय पुरस्कार 500/- रुपए उनकी ओर से दिए जाएंगे. उन्होंने आग्रह किया है कि उनका नाम सार्वजनिक न किया जाए. रचनाकार उनके इस सदाशयता के लिए आभारी व ऋणी है. रचनाकार की ओर से इस आयोजन में अतिरिक्त पुरस्कार राशि प्रथम पुरस्कार हेतु रु 1000/-, द्वितीय हेतु 500/- तथा तृतीय हेतु रु. 250/- घोषित करती है. इस प्रकार कुल पुरस्कार राशि क्रमशः रु 3000, 2000 तथा 1500 प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय के लिए होगी. यदि आप भी इस आयोजन में पुरस्कार राशि में अंशदान-सहयोग की इच्छा रखते हैं तो आपका स्वागत है. इसके लिए रचनाकार को Rachanakar@gmail.com पर ईमेल करें.इस प्रतियोगिता के लिए निर्णायक मंडल का गठन किया गया है, जिसमें निम्न सुधी निर्णायक गण हैं-
सर्वश्री -
वीरेन्द्र जैन – सुप्रसिद्ध व्यंग्यकार
अनुज खरे – सुप्रसिद्ध व्यंग्यकार
डॉ. महेश परिमल – सुप्रसिद्ध रचनाकार
आप सभी से व्यंग्य लेख आमंत्रित हैं. नियम निम्न हैं –
- व्यंग्य आलेख मौलिक व –अप्रसारित-अप्रकाशित होना चाहिए. अलबत्ता व्यंग्य आलेखों को रचनाकार में प्रकाशनोपरांत अन्यत्र प्रकाशित किया जा सकता है. रचना का सर्वाधिकार लेखक के पास रहेगा.
- इस आयोजन में शामिल व्यंग्यकारों को आयोजन के लिए समय समय पर जारी सारे नियम बंधन कारी होंगे व निर्णायकों का निर्णय अंतिम, मान्य व बंधनकारी होगा.
- इस आयोजन हेतु प्राप्त व्यंग्य आलेखों के प्रकाशन के एवज में किसी तरह का पारिश्रमिक देय नहीं है.
- रचनाकार में व्यंग्य प्रकाशन में रचनाकार के अन्य नियम (इस हेतु कृपया बाजू पट्टी देखें) यथावत् लागू रहेंगे.
- रचनाकार में इस आयोजन के लिए एक लेखक के द्वारा एक से अधिक रचनाएँ प्रकाशनार्थ भेजी जा सकती हैं. परंतु एक लेखक को सिर्फ एक ही पुरस्कार प्रदान किया जा सकेगा. प्रविष्टियों के रूप में प्राप्त व्यंग्य के प्रकाशन का अधिकार रचनाकार के पास सुरक्षित रहेगा तथा अनुपयुक्त (उदाहरण के लिए - अनुपयुक्त, अप्रयोज्य भाषा में व्यक्ति-धर्म-जाति विशेष के विरुद्ध व्यंग्यात्मक टिप्पणियाँ, इत्यादि) पाई जाने वाली रचना अस्वीकृत कर दी जाएंगी तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा.
- रचनाकार में समय समय पर अन्य तमाम लेखकों के व्यंग्य आलेख पूर्व की तरह प्रकाशित होते रहेंगे, मगर पुरस्कार चयन में सिर्फ वही व्यंग्य शामिल माने जाएंगे जिन्हें विशेष रूप से इस आयोजन के लिए भेजा जाएगा और उसमें नीचे दिया गया घोषणा पत्र आवश्यक रूप से शामिल किया गया होगा.
घोषणा पत्र
प्रमाणित किया जाता है कि संलग्न व्यंग्य आलेख मौलिक, अप्रकाशित व अप्रसारित है, तथा इसे रचनाकार-ब्लॉग (http://rachanakar.blogspot.com ) में व्यंग्य लेखन पुरस्कार में सम्मिलित करने हेतु प्रेषित किया जा रहा है. मुझे रचनाकार-ब्लॉग की तमाम शर्तें, उनके निर्णय समेत, मान्य होंगी.
उक्त घोषणा पत्र को रचना भेजते समय रचना में या ईमेल में कॉपी पेस्ट कर लगाएं.
अद्यतन सूचनाओं के लिए कृपया इस पृष्ठ को बुकमार्क कर लें व नियमित तौर पर देखते रहें.
अद्यतन # -
रचनाकार व्यंग्य लेखन पुरस्कार आयोजन – परिणाम
रचनाकार द्वारा पिछले वर्ष अगस्त-09 से दिसम्बर-09 के दौरान व्यंग्य लेखन पुरस्कार का आयोजन किया गया था. तदनुसार निम्न व्यंग्यकारों को पुरस्कार प्रदान किए जा रहे हैं -
नक़द राशि -
प्रथम - शरद तैलंग
द्वितीय - देवेंद्र कुमार पाण्डेय
तृतीय - विनोद साव
आगे पढ़ें: रचनाकार: रचनाकार व्यंग्य लेखन पुरस्कार आयोजन – परिणाम http://www.rachanakar.org/2010/01/blog-post_5729.html#ixzz1zuYWp5oC
आपके इस प्रयास की सराहना करते हुए , इस आयोजन के सफलता के लिए शुभकामनाये.
जवाब देंहटाएंregards
इस आयोजन के लिए मेरी भी शुभकामनायें। यदि आप इजाजत दें तो इसकी सूचना मैं अपने ब्लॉग्स के जरिए प्रसारित करना चाहूंगा और भाग तो मैं लूंगा ही। जिससे इसमें अधिकाधिक रचनायें और व्यंग्य लेखक हिस्सेदारी कर सकें। व्यंग्य लेख की शब्दसीमा हो तो भी बतलायें।
जवाब देंहटाएंhttp://tetalaa.blogspot.com/2009/08/blog-post_24.html
जवाब देंहटाएंइस लिंक पर देखे। मैंने व्यंग्य प्रतियोगिता की सूचना दी है।
shubhkamnaye !!
जवाब देंहटाएंसफल आयोजन के लिए बहुत-बहुत शुभ कामनाएँ
जवाब देंहटाएंab to samay seemaa khatm ho gai abhi bhi rachnaa bheji jaa sakti hai kyaa ?
जवाब देंहटाएंविधु जी,
जवाब देंहटाएंअभी समय सीमा 31 दिसम्बर 2009 तक चालू है. आप अपने व्यंग्य भेज सकते हैं. रचनाकार/व्यंग्यकार मित्रों को भाग लेने हेतु सूचना दे सकते हैं.
श्रीयुत अविनाश जी ने व्यंग्य की शब्द सीमा जानना चाही है ।व्यंग्य लेखको के हित मे उठाया हुआ यह एक अच्छा कदम है । इसमे ब्लोग पर लिखे व्यंग्य के अलावा भेजे जाना है या ब्लोग पर लिखे जा चुके लेख भी स्वीकार किये जाते है ?
जवाब देंहटाएंव्यंग्य लेखन की दिशा में किये जाने वाले इस प्रयास के लिए आपको साधुवाद. यह एक अच्छी और सार्थक पहल आपने की है.पुनः धन्यवाद.आशा है कि एक से बढ कर एक व्यंग्य हमें पढने को मिलेगे.
जवाब देंहटाएं